15 अक्टूबर तक जिले के सभी पात्र लोगों को कोविड-19 टीके की पहली डोज अवश्य लगेः कलेक्टर

15 अक्टूबर तक जिले के सभी पात्र लोगों को कोविड-19 टीके की पहली डोज
अवश्य लगेः कलेक्टर
उपखंड अधिकारी, सीबीईओ एवं बीसीएमएचओ को दी जिम्मेदारी
सवाई माधोपुर, 22 सितंबर। कलेक्टर ने पूरे जिले में 15 अक्टूबर तक प्रत्येक पात्र को टीके की न्यूनतम पहली डोज लगाने के लिये सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा एवं अन्य अधिकारियांे को ग्रामवार, मौहल्लेवार प्लान बनाने तथा लक्ष्य प्राप्ति में अन्य सभी विभागों की प्रभावी भूमिका सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये हैं।
सभी पात्र को टीके की प्रथम डोज लगे, इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये जिलेभर में 496 टीमें गठित की गई हैं, 340 वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं। जिले में 67 प्रतिशत लोगों ने पहली और 22.10 प्रतिशत ने दोनों डोज लगवा ली है।
कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से सभी उपखंड अधिकारियों को वैक्सीनेशन की गति बढाने के लिए कार्ययोजना बनाकर क्रियांवित करने के निर्देश दिए। बैठक में गंगापुर सिटी उपखंड क्षेत्र में कोविड-19 टीकाकरण की अच्छी उपलब्धि पर जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सभी सम्बंधित अधिकारियों, कार्मिकों तथा टीकाकरण करवा चुके सभी लोगों की प्रशंषा करते हुये जल्द ही कुछ ग्राम पंचायतों को शत प्रतिशत टीकाकृत करवाने के लिये अधिक से अधिक प्रयास करने का आव्हान किया है।
जिला कलेक्टर ने बैठक में बताया कि गंगापुर सिटी उपखंड में 18 साल से अधिक आयु के 76 प्रतिशत लोगों ने पहली और 51 प्रतिशत लोगों ने दोनों डोज लगवा ली है। पहली डोज का टीकाकरण शत प्रतिशत तक ले जाने के लिये उन्होंने एसडीएम, सीएमएचओ और ब्लॉक सीएमएचओ को विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने खंडीम सीएचसी से जुडे सभी गांवों में 90 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण पर भी प्रसन्नता जाहिर की।
कलेक्टर ने बताया कि बुधवार देर रात या गुरूवार सुबह तक जिले को 1 लाख टीकों की खेप मिलेगी।
प्रत्येक संस्थान के नोटिस बोर्ड पर टीकाकरण की जानकारी हो चस्पा:- कलेक्टर ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की एसओपी के अनुसार चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी, कोई भी शैक्षणिक, व्यापारिक, वाणिज्यिक या अन्य प्रकार का संस्थान हो, उसके बाहर नोटिस बोर्ड पर दर्शाया जाये कि यहॉं कितने कार्मिक हैं तथा इनमें से कितनों ने कोविड-19 टीके की पहली और कितनों ने दोनों डोज ले ली है। जिन्होंने पहली डोज नहीं ली है, उन्हें किसी भी हालत में इन संस्थानों में कार्य करना अनुमत नहीं है। ऐसे संस्थानों को सील किया जाये। एसडीएम स्वयं इसकी मॉनिटरिंग करे। कलेक्टर ने सभी बाजारों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर रैंडमली जॉंच करने के निर्देश भी सीएमएचओ एवं एसडीएम को दिए। 18 साल से अधिक आयु के किसी व्यक्ति को पहली डोज नहीं लगी है तो उसका आरटी-पीसीआर सैंपल लें तथा उसे नजदीकी टीका केन्द्र पर टीका लगवाने के लिये समझाइश करें।
बैठक में एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, सीएमएचओ डॉ तेजराम मीना एवं उपखंड अधिकारियों ने जिले में टीकाकरण की उपलब्धि बढाने के लिए सामूहिक प्रयासांे का संकल्प व्यक्त किया।