फ्लैगशिप योजनाओं की समयबद्ध कियांविति होः कलेक्टर

फ्लैगशिप योजनाओं की समयबद्ध कियांविति होः कलेक्टर
प्रगति समीक्षा कर अधिकारियों को दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 23 सितंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर योजनाओं की समयबद्ध क्रियांविति करने तथा सभी पात्रों को योजनाआंे से लाभांवित करने के निर्देश दिए।
गुरूवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने खाद्य पदार्थों के सैंपलों के संबंध में हुई कार्रवाई की समीक्षा की तथा अभियान को लगातार जारी रखने एवं मिलावटखोरी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इसी प्रकार मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन तथा लोगों को केशलेस चिकित्सा सुविधा के संबंध में जानकारी ली।
बैठक में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुख्यमंत्री कन्यादान/हथलेवा योजना, सिलिकोसिस पॉलिसी, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पैंशन योजना, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पैंशन योजना, विशेष योग्यजन सम्मान पैंशन योजना, पालनहार योजना के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की तथा इन योजनाओं में संवेदनशील होकर पात्रों को लाभांवित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की पालनहार योजना के लाभांवितों को भुगतान, छात्रवृत्ति का भुगतान एवं अन्य योजनाओं में लाभांवितों को समय पर भुगतान के संबंध में निर्देश दिए।
बैठक में राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना में प्रसंस्करण इकाई लगाने के संबंध में प्रगति समीक्षा कर दिशा-निर्देश दिए। इसी प्रकार उद्योग विभाग की मुख्यमंत्री स्माल स्केल इंडस्ट्रीज प्रमोशन स्कीम, एमएसएमई एक्ट सेल्फ सर्टिफिकेशन, आरआईपीएस आदि के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पात्र लोगों को लाभांवित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के सीईओ उत्तम सिंह शेखावत, सीपीओ बाबूलाल बैरवा, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, एसई पीएचईडी, पीडब्यूडी एवं जेवीवीएनएल, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, सीडीईओ मिथलेश शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।