बिजली, पानी, मौसमी बीमारियां एवं आवश्यक सेवाओं के अधिकारियों से विभागवार प्रगति समीक्षा कर दिए निर्देश गंगापुर में शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था के संबंध में समीक्षा की

बिजली, पानी, मौसमी बीमारियां एवं आवश्यक सेवाओं के अधिकारियों से विभागवार प्रगति समीक्षा कर दिए निर्देश
गंगापुर में शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था के संबंध में समीक्षा की
सवाई माधोपुर, 27 सितंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में बिजली, पानी, मौसमी बीमारियां एवं आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता से जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्याे की प्रगति समीक्षा कर सभी कार्याे को समय पर पूरा करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि गंगापुर में चंबल परियोजना से मिलने वाले पानी के संबंध मंे खराब मोटर एवं अन्य बाधा को शीघ्र दूर करवाया जाए। इसके लिए यहां के अधिकारी मंडरायल जाकर वस्तु स्थिति देखे तथा इंटेक वेल से खराब मोटर निकलवाकर आपूर्ति सुचारू करवाएं। वहीं तब तक वैकल्पिक व्यवस्था के लिए टैंकर से आपूर्ति की जाए।
उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन के लिए चल रही पेयजल योजनाओं के कार्य की समीक्षा की तथा घर घर नल कनेक्शन के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता से कृषि कनेक्शन देने सहित जले हुए ट्रांसफार्मर समय पर बदलने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कृषि कनेक्शन के कार्याे को प्राथमिकता से करवाने पर जोर दिया। बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से प्राथमिक स्तर के विद्यालयांें बालकों के शिक्षण तथा एसओपी की पालना कढाई से करवाने पर जोर दिया।
बैठक में कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग की संचालित गतिविधियों के संबंध में प्रगति समीक्षा कर निर्देश दिए। उन्होंने सामान्य चिकित्सालय एवं अन्य चिकित्सालयों में ऑक्सीजन प्लांट के कार्य की स्थिति की समीक्षा करते हुए ऑक्सीजन प्लांट से अस्पताल के बेड तक कनेक्शन के संबंध में निर्देश दिए तथा बकाया कार्याे को शीघ्र पूरा करने की बात कही। उन्होंने एनएचएम के प्लांट से संबंधित बकाया कार्य को शीघ्र पूरा करवाने के निर्देश दिए। बैठक में मौसमी बीमारियों के संबंध में जानकारी ली, वहीं टीकाकरण की प्रगति, कोरोना से बचाव के लिए की जा रही तैयारियों को पुख्ता रखने, कंसंट्रेटर चालू हालत में रखने सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। इसी प्रकार मौसमी बीमारियों की रोकथाम, मच्छररोधी गतिविधियों के बारे में समीक्षा कर निर्देश दिए।
बैठक मंे कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता से कलेक्ट्रेट एवं सर्किट हाउस में रिनोवेशन कार्य के एस्टीमेट एवं अब तक की तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए।
समुचित रहे डीएपी एवं खाद की उपलब्धता:- कलेक्टर ने कृषि उपनिदेशक को निर्देश दिए कि किसानों को रबी की फसल बुआई के समय पर डीएपी, खाद एवं उर्वरक की उपलब्धता पर्याप्त रहे। इसके लिए आवश्यक तैयारियां कर ली जाए। कृषि उप निदेशक ने समुचित उपलब्धता का भरोसा दिलाया तथा कहा कि शीघ्र ही खाद की दो-तीन रैक जिले में आने वाली है। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारी को सफाई व्यवस्था दुरस्त रखने तथा मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। वहीं प्रतिबंधित पॉलिथीन कैरीबेग के खिलाफ जागरूकता के साथ-साथ अभियान चलाकर कार्रवाई की बात कही।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से संबंधित बिन्दुओं पर भी चर्चा की गई। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत विकास कार्यक्रमों के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।
बैठक में सीईओ जिला परिषद उत्तम सिंह शेखावत, अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, यूआईटी सचिव महेन्द्र मीना, अधीक्षण अभियंता जेवीवीएनएल रामखिलाडी मीना, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी, आरसीएचओ डॉ. कमलेश मीना सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
प्रशासन शहरों एवं गांवों के संग अभियान के लिए करें तैयारी:- कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले प्रशासन शहरों एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान की समुचित तैयारी करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने नगरपरिषद आयुक्त एवं जिला परिषद सीईओ को इस संबंध में निर्देशित किया तथा कहा कि अपना अपना एक्शन प्लान तैयार करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों, कार्मिकों को एक्टिव रखें। अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने एडीएम एवं अन्य अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए एक्शन प्लान के अनुसार अभियान की सफलता के लिए मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए।