जिला कलेक्टर ने सेलू-गोगोर कैम्प में 35 पट्टे वितरित किये 2 विधवा पेंशन मौके पर स्वीकृत करवाई

जिला कलेक्टर ने सेलू-गोगोर कैम्प में 35 पट्टे वितरित किये
2 विधवा पेंशन मौके पर स्वीकृत करवाई
प्रशासन गांव के संग अभियान में लोगों को सहजता से हुए कार्य
सवाईमाधोपुर, 4 अक्टूबर। प्रशासन गांवों के संग अभियान के अन्तर्गत सोमवार को सवाई माधोपुर के सेलू/गोगोर, मलारना डंूगर के श्यामोली, वजीरपुर के सेवा एवं बामनवास के रिवाली में शिविर आयोजित कर हजारों ग्रामीणों को मौके पर ही राहत दी गई। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सेलू में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर ग्रामीणों को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। सेलू में आयोजित शिविर सेलू के साथ ही नवगठित ग्राम पंचायत गोगोर के ग्रामीणों के लिये भी आयोजित किया गया था।
जिला कलेक्टर ने शिविर में 35 पट्टे वितरित किये। उपलब्धि की बात यह रही कि पट्टे के लिये 35 ही आवेदन आये थे और इन सभी को पट्टा मिल गया। शिविर में 98 नये जॉब कार्ड भी वितरित किये गये। कलेक्टर को ग्राम पंचायत निवासी जाहिदा और अस्मीन ने विधवा पेंशन शुरू करवाने के लिये आवेदन दिया तो कलेक्टर ने ग्राम विकास अधिकारी को जॉंच कर तत्काल पीपीओ जारी करवाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियन्ता को प्रगतिरत सेलू-मैनपुरा सडक के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाने और इसमें अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण, योजना में मिलने वाले लाभ की जानकारी दी तथा सभी का पंजीकरण करवाने की अपील की। उन्हांेने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा में 5 लाख तक का केसलेश बीमा कवर मिलने के बारे में लोगों को जानकारी दी।
कलेक्टर ने शिविर में उपस्थित किसानों को समझाया कि रबी में डीएपी के स्थान पर सिंगल सुपर फास्फेट एवं एनपीके खाद का प्रयोग करें। इससे किसान के खाद खर्च लागत में 25 प्रतिशत कमी आयेगी।
कलेक्टर ने चारागाह और सडक के दोनों ओर अतिक्रमण मिलने की शिकायतों पर ग्रामीणों के साथ चर्चा की जिसमें सरपंच एवं ग्रामीणों ने फैसला लिया कि अतिक्रमणकारी स्वयं जल्द से जल्द अतिक्रमण हटा दे अन्यथा प्रशासन कार्रवाई करेगा। इसके लिए सरपंच से लोगों को जागरूक करने की अपील भी की गई।
कलेक्टर ने शिविर में प्रत्येक स्टाल पर जाकर उपस्थित ग्रामीणों से फीडबैक लिया, उपस्थित कार्मिकों से अब तक आये आवेदन और निस्तारित कार्यो की जानकारी ली। इन सूचनाओं को नोट कर ई-मित्र पर गये तथा इन सूचनाओं का मिलान किया कि कितने आवेदन ऑनलाइन किये। ग्राम पंचायत में विभिन्न मद में आये बजट से हुये विकास कार्यो की जानकारी ली, ग्रामीणों से मनरेगा, पीएम आवास, स्वच्छ भारत मिशन समेत विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन का फीडबैक लिया।
कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीणों को अपना काम करवाना के लिये ब्लॉक या जिला मुख्यालय नहीं जाना पडे जिससे उनका समय और पैसा बचे। इस अभियान में बडी संख्या में कार्य किय जा रहे हैं, जैसे पूर्व आवंटित बाड़ों का आवासीय आवंटन, पुराने कदीमी रास्तों का अंकन, आबादी विस्तार हेतु भूमि आवंटन, गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार, राजस्व अभिलेख की निःशुल्क नकलें, अशुद्धियों का सुधार, भूमिहीनों को आवासीय पट्टे जारी करना, प्रधानमंत्री आवास योजना में किश्तों का भुगतान, मनरेगा में नवीन जॉब कार्ड बनाने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में डोर टू डोर सर्वे व अभी तक पंजीकरण से वंचित लाभार्थियों को योजना से जोड़ना, आदि। शिविर में एसडीएम कपिल शर्मा और बीडीओ रामावतार मीना समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
सेल्फी का रहा क्रेजः सोमवार को आयोजित सभी शिविरों में ग्रामीणों में सीएम सेल्फी के लिये बडा उत्साह रहा। बडी संख्या में ग्रामीणों ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित सुजस, जन घोषणा पत्र और फ्लैगशिप योजनाओं का फोल्डर प्राप्त किया। जिन लोगों के शिविर में मौके पर काम हो गये, लगभग सभी ने सीएम सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली। इस प्वांइट पर क्यू आर कोड भी दर्शित है। स्कैनर एप पर इस कोड को स्कैन करने पर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को टैग कर अपलोड कर सकते हैं।