चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जिला अस्पताल के नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का वीसी के माध्यम से उद्घाटन किया

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जिला अस्पताल के नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का वीसी के माध्यम से उद्घाटन किया
सवाई माधोपुर, 7 अक्टूबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गुरूवार को जिला अस्पताल, सवाईमाधोपुर परिसर स्थित नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का वीसी के माध्यम से उद्घाटन किया। पीएम केयर फंड से डीआरडीओ द्वारा लगभग ढेड करोड रूपये लागत से निर्मित 200 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता वाला यह प्लांट राज्य के 51 प्लांट में शामिल हैं जिनका निर्माण इस फंड से हुआ। इनमें से 41 का उद्घाटन गुरूवार को आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने वीसी के माध्यम से किया। वीसी के माध्यम से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. शर्मा भी कार्यक्रम में शामिल हुये।
डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि पीएम केयर फंड से निर्मित इन प्रेशर स्विंग एडजोर्पशन प्लांट्स के शुरू हो जाने के बाद राज्य ऑक्सीजन सप्लाई की दृष्टि से अधिक मजबूत हो गया है। कोरोना की पहली लहर में राजस्थान को 17 हजार सिलेंडर प्रतिदिन की आवश्यकता पडी, दूसरी लहर में मांग बढकर 44 हजार सिलेंडर प्रतिदिन हो गयी लेकिन हमारे बेहतर प्रबंधन, क्षमतावर्धन से हमने इस भीषण चुनौती को स्वीकार कर विजय प्राप्त की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में बेहतर प्रबंधन की सभी ने सराहना की।
उन्होंने कहा कि राजस्थान के कोरोना प्रबंधन मॉडल की देश के साथ ही विदेशों में भी प्रशंषा हुई है। चाहे सर्वाधिक रिकवरी रेट हो, सबसे कम संक्रमण दर हो या आधारभूत ढॉंचे, मॉनिटरिंग का मामला हो, हम देश में मॉडल बन कर उभरे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले अभी इक्का-दुक्का ही हैं लेकिन सतर्कता बनाये रखनी है, 18 साल से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को कोविड-19 के दोनों टीके लगाने के लिये प्रचार-प्रसार करते रहे। सवाईमाधोपुर जिला अस्पताल के सभा कक्ष में उपस्थित रह कर जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, पीएमओ डॉ. बीएल मीना ने इस उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया।