45 साल बाद मिली खुद की पहचान, नाम शुद्धिकरण के बाद अब मिलेगा सरकारी सुविधाओं का लाभ

45 साल बाद मिली खुद की पहचान, नाम शुद्धिकरण के बाद अब मिलेगा सरकारी
सुविधाओं का लाभ
सवाई माधोपुर, 14 अक्टूबर। आमीन खान पुत्र रमजान उर्फ रमजानी खान कुश्तला का रहने वाला है। इसके पिता का नाम रमजान था तथा उनकी मृत्यु के बाद कुश्तला में उनकी खातेदारी भूमि का रमजान के 3 पुत्रों पीर मोहम्मद, हुसैन मोहम्मद व आमीन और पत्नी फरियन के नामान्तकरण खुला। आमीन खान की उम्र उस समय करीब 8 साल की थी। रेवेन्यू रिकॉर्ड में नामान्तकरण के समय वास्तविक नाम आमीन खान के स्थान पर यासीन मोहम्मद पुत्र रमजान दर्ज कर दियाउ गया।
प्राथी के समस्त दस्तावेज में प्राथी का नाम आमीन खान है पर राजस्व रिकार्ड में यासीन मोहम्मद दर्ज होने के कारण किसान के रूप में किसी भी योजना का लाभ नहीं ले पा रहा था। प्रार्थी अपना नाम सही कराने के लिए तहसील कार्यालय के बार- बार चक्कर लगा रहा था। इसके बाद उसने सवाई माधोपुर एसडीओ कोर्ट में 136 एलआर एक्ट का प्रकरण दर्ज करवाया।
गुरूवार को कुश्तला में आयोजित कैम्प में वह उपस्थित हुआ तथा एसडीएम को फिर से अपनी समस्या बताई। एसडीएम ने कैम्प में उपस्थित बुजुर्गाें, सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी से फीडबैक लिया, जाँच करवायी गयी तो आमीन खान की शिकायत सही पायी गयी। एसडीएम ने तुरन्त प्रभाव से नाम शुद्धिकरण के आदेश दिये तथा मौके पर रेकार्ड में शुद्धि करवा कर एक प्रति आमीन खान को सौंपी।
आमीन ने बताया कि अब मुझे रेकार्ड शुद्धि के लिये भटकना नहीं पडेगा, सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, किसान क्रेडिट कार्ड बन जायेगा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मंे भी लाभ मिलेगा। मैं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के साथ ही जिला कलेक्टर और एसडीओ का आभार प्रकट करता हूं, ‘‘आज मेरा काम हुआ मैं बहुत खुश हूँ’’।