fbpx
बुधवार , अक्टूबर 27 2021
Breaking News
Phone Panchayat
45 साल बाद मिली खुद की पहचान नाम शुद्धिकरण के बाद अब मिलेगा सरकारी सुविधाओं का लाभ

45 साल बाद मिली खुद की पहचान, नाम शुद्धिकरण के बाद अब मिलेगा सरकारी सुविधाओं का लाभ

45 साल बाद मिली खुद की पहचान, नाम शुद्धिकरण के बाद अब मिलेगा सरकारी
सुविधाओं का लाभ
सवाई माधोपुर, 14 अक्टूबर। आमीन खान पुत्र रमजान उर्फ रमजानी खान कुश्तला का रहने वाला है। इसके पिता का नाम रमजान था तथा उनकी मृत्यु के बाद कुश्तला में उनकी खातेदारी भूमि का रमजान के 3 पुत्रों पीर मोहम्मद, हुसैन मोहम्मद व आमीन और पत्नी फरियन के नामान्तकरण खुला। आमीन खान की उम्र उस समय करीब 8 साल की थी। रेवेन्यू रिकॉर्ड में नामान्तकरण के समय वास्तविक नाम आमीन खान के स्थान पर यासीन मोहम्मद पुत्र रमजान दर्ज कर दियाउ गया।
प्राथी के समस्त दस्तावेज में प्राथी का नाम आमीन खान है पर राजस्व रिकार्ड में यासीन मोहम्मद दर्ज होने के कारण किसान के रूप में किसी भी योजना का लाभ नहीं ले पा रहा था। प्रार्थी अपना नाम सही कराने के लिए तहसील कार्यालय के बार- बार चक्कर लगा रहा था। इसके बाद उसने सवाई माधोपुर एसडीओ कोर्ट में 136 एलआर एक्ट का प्रकरण दर्ज करवाया।
गुरूवार को कुश्तला में आयोजित कैम्प में वह उपस्थित हुआ तथा एसडीएम को फिर से अपनी समस्या बताई। एसडीएम ने कैम्प में उपस्थित बुजुर्गाें, सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी से फीडबैक लिया, जाँच करवायी गयी तो आमीन खान की शिकायत सही पायी गयी। एसडीएम ने तुरन्त प्रभाव से नाम शुद्धिकरण के आदेश दिये तथा मौके पर रेकार्ड में शुद्धि करवा कर एक प्रति आमीन खान को सौंपी।
आमीन ने बताया कि अब मुझे रेकार्ड शुद्धि के लिये भटकना नहीं पडेगा, सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, किसान क्रेडिट कार्ड बन जायेगा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मंे भी लाभ मिलेगा। मैं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के साथ ही जिला कलेक्टर और एसडीओ का आभार प्रकट करता हूं, ‘‘आज मेरा काम हुआ मैं बहुत खुश हूँ’’।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

युवक ने फंदे से झूल कर की आत्महत्या - गंगापुर सिटी

युवक ने फंदे से झूल कर की आत्महत्या – गंगापुर सिटी

ब्रेकिंग गंगापुर सिटी सवाई माधोपुर युवक ने फंदे से झूल कर की आत्महत्या गणेश मिल …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com