पेन इण्डिया अवेयरनेस अभियान के तहत आयोजित होंगे विधिक सेवा शिविर

पेन इण्डिया अवेयरनेस अभियान के तहत आयोजित होंगे विधिक सेवा शिविर
‘‘म्हारी योजना म्हारो अधिकार’’ शिविरों के आयोजन से पूर्व तैयारी बैठक में अधिकारियों को योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर पात्र लोगों को लाभांवित करने के दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 20 अक्टूबर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में संचालित पेन इण्डिया अवेयरनेस अभियान के तहत एक्शन प्लान के अनुसार जिले की विभिन्न तालुकाओं की चयनित ग्राम पंचायतों पर विधिक सेवा शिविरों (म्हारी योजना म्हारो अधिकार) का आयोजन किया जाएगा।
इस संबंध में आवश्यक तैयारियों तथा विभिन्न विभागांे द्वारा योजनाओं की अधिक से अधिक लोगों को जानकारी देने, पात्रों को लाभांवित करने तथा विधिक सेवा शिविरों के आयोजन के संबंध में बैठक बुधवार, 20 अक्टूबर के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता की अध्यक्षता में एडीआर सेन्टर जिला न्यायालय परिसर बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिला प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता ने बताया कि विधिक सेवा शिविरों का आयोजन दो चरणों में किया जायेगा। प्रथम चरण में 25 अक्टूबर से 2 नवंबर तक एवं द्वितीय चरण में 8 नवंबर से 14 नवंबर तक विधिक सेवा शिविरों का आयोजन तालुकाओं की चयनित ग्राम पंचायतों पर किया जायेगा। जिसके लिए प्रत्येक तालुका पर पैनल अधिवक्तागण एवं पैरा लीगल वॉलेन्टियर्स द्वारा 2 अक्टूबर से प्रतिदिन डोर टू डोर अभियान किया जाकर पात्र व्यक्तियों को सरकारी कल्याणकारी योजनाओं हेतु चिन्हित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति जानकारी के अभाव योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने बताया कि विधिक सेवा शिविरों में लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ देकर लाभांवित भी किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए विभागीय अधिकारी अपने स्तर पर भी लोगों को जानकारी दें। बैठक में अति. पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, सचिव नगर विकास न्यास महेन्द्र मीना, उपजिला कलेक्टर, सवाई माधोपुर कपिल शर्मा, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास रिचा चतुर्वेदी, सहायक श्रम आयुक्त शमिता जैन, अति. जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम बैरवा, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता सुनील कुमार गर्ग, अति. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कैलाश चन्द सोनी, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम डिपो सवाई माधोपुर से अरूण सिंह, जिला अग्रणी बैंेक प्रबन्धक श्योपाल मीना, आयुर्वेद विभाग की ओर से राजेन्द्र कुमार शर्मा आदि उपस्थित रहे।
बैठक में जिला विधिक प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता द्वारा विधिक सेवा शिविर में महिलाओं के स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं सशक्तीकरण एवं उनके लिए संचालित योजनाओं का लाभ पात्र महिलाओं को उपलब्ध कराये जाने के निर्दश भी प्रदान किए। इसके अतिरिक्त मेडीकल विभाग की ओर से प्रत्येक शिविर में मेडीकल टीम का गठन कर चिकित्सकीय जांच एवं विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए जाने हेतु निर्देशित किया। इस मौके पर उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को अपने अपने विभाग से संबंधित जानकारी एवं लाभार्थियों को योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश भी दिए।