74 लाख रू की पेनल्टी से भी सुधार नहीं, अब कलेक्टर ने ऊॅची पेनल्टी लगाने के निर्देश दिये

74 लाख रू की पेनल्टी से भी सुधार नहीं, अब कलेक्टर ने ऊॅची पेनल्टी
लगाने के निर्देश दिये
कलेक्टर ने एनएलटी एवं अमृत योजना के अधिकारियों की मीटिंग लेकर कार्य की प्रगति जानी,न्यून प्रगति पर जताई नाराजगी
सवाई माधोपुर, 28 अक्टूबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने गंगापुर में चल रहे सीवरेज एवं अमृत जल योजना के कार्य की प्रगति समीक्षा के लिए एसडीएम कक्ष में एलएनटी, अमृत जल योजना, बिजली निगम, चंबल प्रोजेक्ट एवं पीडब्लूडी के अधिकारियों की बैठक ली। अमृत मिशन के अन्तर्गत गंगापुर सिटी शहर में पेयजल और रूडिप के अन्तर्गत सीवरेज लाइन का कार्य चल रहा है। काम की गति धीमी होने से शहर के बाशिन्दों को कटी और अवरूद्ध सडक, कीचड, जाम जैसे समस्यायें झेलनी पड रही हैं। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने गुरूवार को एडीएम कार्यालय में सम्बंधित अधिकारियों और फर्म प्रतिनिधि की बैठक में काम की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर की तथा कॉंट्रेक्ट के प्रावधान के अनुसार अधिकतम पेनल्टी लगाने के निर्देश दिये। इससे पूर्व भी फर्म पर 74 लाख रू की पेनल्टी लगाई जा चुकी है लेकिन फर्म पर इसका कोई असर नहीं हुआ तथा निर्माण कछुआ चाल से ही चल रहे हैं।
कलेक्टर ने सीवरेज के कार्य तथा अमृत जल योजनाके कार्य की प्रगति लक्ष्य के अनुसार नहीं होने तथा प्रोजेक्ट में देरी होने पर गहरी नाराजगी जताई। साथ ही एलएनटी एवं अमृत जल योजना के ठेकेदार एवं कंपनी पर पेनल्टी लगाने के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने एलएनटी द्वारा किए जा रहे सीवरेज कार्य की मोहल्ले वाइज समीक्षा की तथा कार्य में हो रही देरी के कारणों को जानने का प्रयास किया। उन्होंने एलएनटी के अधिकारियों से रोड रिस्टोरेशन, डाली जाने वाली लाइन एवं एसटीपी के संबंध में प्रगति की जानकारी ली। इसी प्रकार सीवरेज कार्य के संबंध में लाइन डालने के लिए एनवायरमेंट क्लीयरेंस तथा एनएसएआई से संबंधित अनुमति के लिए संबंधित अधिकारियों से चर्चा की। कलेक्टर ने बिजली निगम द्वारा अमृत जल योजना के स्रोत तक बिजली लाइन नहीं डाले जाने की जानकारी मिलने पर गहरी नाराजगी जताई तथा सहायक अभियंता को आज शाम तक कार्य शुरू नहीं होने पर नोटिस देने के निर्देश दिए। वहीं चंबल प्रोजेक्ट के अधिकारियों से चंबल से गंगापुर को मिल रहे पानी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से चंबल से आ रहे पानी की आपूर्ति तथा गंगापुर को शुद्ध पेयजल सप्लाई के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त से प्रोजेक्ट में हो रही देरी के संबंध में कार्रवाई के निदेश दिए। बैठक में कलेक्टर ने नक्शे के आधार पर अमृत जल योजना के पाइप लाइन डालने, जल कनेक्शन करने तथा रोड रिस्टोरेशन के संबंध में समीक्षा की। इसी प्रकार एलएनटी द्वारा किए गए सीवरेज कार्य तथा रोड रिस्टोरेशन तथा कार्य में हो रही अनावश्यक देरी के लिए जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि पेयजल और सीवरेज लाइन के लिये रोड कटिंग स्वीकृति आवेदन पर तत्परता से निर्णय लें तथा सम्बंधित फर्म युद्ध स्तर पर कार्य कर लाइन बिछाने के तत्काल बार रोड रेस्टोरेशन कर दें। कलेक्टर ने मौके पर ही एसडीएम से 3 पेंडिंग रोड कटिंग अनुमति फाइलें स्वीकृत करवाई।
बैठक में नगर परिषद आयुक्त को रोड लाइटों के संबंध में निर्देश दिए तथा खराब रोड लाइट को बदले जाने तथा संबंधित ठेकेदार एवं कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। बैठक में एडीएम नवरतन कोली, नगर परिषद आयुक्त दीपक चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।