राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने किया शिविरों का दौरा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने किया शिविरों का दौरा
सवाई माधोपुर 29 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन के मिशन निदेशक सुधीर शर्मा शुक्रवार को जिले के दौरे पर रहे। उन्होंने प्रशासन गांव के संग अभियान शिविरों में विभाग की स्टाल का निरीक्षण किया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मिशन निदेशक ने छारोदा व बड़ा गाँव कहार में शिविरों का निरीक्षण कर विभाग की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंचायत के कितने परिवार जुड़े हुए है और कितने परिवारों को योजना से जोड़ा जाना बाकी है। कोविड़ टीकाकरण, पहली व दूसरी डोज का प्रतिशत, मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए चलाई जा रही एंटीलार्वा गतिविधियो, फॉगिंग, स्लाइड कलेक्शन की स्थिति, गैर संचारी रोगों के अंतर्गत शुगर बीपी के मरीजों का चिन्हीकरण की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने जानकारी ली कि ऐसे कितने मरीज शिविर में चिन्हित किये गए जिन्हें पहली बार शुगर बीपी का पता लगा और उनका इलाज किया गया।विभागीय टीमों से रूटीन इम्यूनाइजेशन की प्रगति के बारे में जानकारी ली।
मिशन निदेशक ने छारोदा सरपंच से वार्ता कर उनकी पंचायत में सभी लोगों को कोविड़ टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने व जिन भी लोगों को पहली डोज भी नही लगी है उनको प्रोत्साहित कर टीका लगवाने की बात की। जिन भी लोगो को कोविड़ टीके की पहली डोज नही लगी है उनका टीकाकरण करवाने के लिए उनकी सूची चिकित्सा विभाग की ओर से सरपंच को उपलब्ध करवाई गई साथ ही उन्होंने शिविर में उपस्थित एसडीएम, तहसीलदार एवं बीडीओ को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से परिवारों को जोड़ने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिलीप मीना, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुधींद्र शर्मा, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक विनोद शर्मा, जिला आईईसी समन्वयक प्रियंका दीक्षित व चिकित्सा स्टाफ मौजूद रहे।