खाद की कालाबाजारी किसी भी स्तर पर नहीं होः कलेक्टर

खाद की कालाबाजारी किसी भी स्तर पर नहीं होः कलेक्टर
खाद-विक्रेता अपने स्टॉक का विवरण आवश्यक रूप से डिस्प्ले करेंगे
सवाई माधोपुर, 10 नवंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने जिले के सभी खाद-बीज के थोक विक्रेता एवं कृषि अधिकारियों की मीटिंग लेकर निर्देश दिए कि जिले में खाद की कालाबाजारी नहीं हो, प्रत्येक होल सेलर एवं रिटेलर प्रतिदिन खाद के स्टॉक का डिस्प्ले आवश्यक रूप से दुकान के बाहर बोर्ड पर करें।
कलेक्टर ने जिले में खाद की आवश्यकता, उपलब्धता तथा मिलने वाली रेक एवं खाद आपूर्ति के संबंध में उच्चाधिकारियों से वार्ता भी की। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खाद का वितरण निर्धारित मानकों के अनुसार पॉस मशीन से किया जाए। प्रतिदिन की सूचना उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने खाद के थोक एवं रिटेलर विक्रेताओं से उनके स्टॉक के संबंध में भी जानकारी ली। बैठक में निर्देश दिए कि खाद का वितरण पूरी पारदर्शिता के साथ हो। जिले में यूरिया की उपलब्धता आवश्यकता के अनुसार सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने बताया कि शीघ्र ही जिले में रैक आने वाली है। उन्होंने बिना लाइसेंस के खाद बीज बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी दिए। साथ ही कहा कि कोई भी रिटेलर निर्धारित दर से अधिक राशि वसूल नहीं करें, यदि कोई करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
कलेक्टर ने इसके लिए निदेशक आत्मा परियोजना अमर सिंह को नोडल अधिकारी बनाते हुए उप निदेशक के साथ मिलकर समुचित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ सूरज सिंह नेगी, उप निदेशक क ृषि रामराज, आत्मा निदेशक अमर सिंह, डीआर कॉपरेटिव, सहित खाद के जिले के थोक विक्रेता एवं डीलर उपस्थित थे।