fbpx
सोमवार , दिसम्बर 6 2021
Breaking News
SLSA Fashion
शिविरों में हुआ लोगों की समस्याओं का समाधान

शिविरों में हुआ लोगों की समस्याओं का समाधान

शिविरों में हुआ लोगों की समस्याओं का समाधान
पट्टे एवं अन्य प्रमाण पत्र पाकर ग्रामीणों के चेहरों पर दिखी खुशी
बुधवार को 6 पंचायतों में शिविर हुए आयोजित
सवाई माधोपुर, 24 नवंबर। प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत बुधवार को सवाई माधोपुर की हलोन्दा, चौथ का बरवाड़ा की चौथ का बरवाड़ा, बौंली की जस्टाना, वजीरपुर की मोहचा, बामनवास की सुन्दरी एवं खंडार की तलावड़ा ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन हुआ।
सम्भागीय आयुक्त पी.सी. बेरवाल ने वजीरपुर की मोहचा ग्राम पंचायत पर तथा बामनवास विधायक इन्द्रा मीना ने पंचायत समिति बौंली के जस्टाना में आयोजित शिविर में पहुंचकर निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को शिविरों में आमजन को योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने शिविर का निरीक्षण कर ग्रामीणों को आवास के पट्टे, जॉब कार्ड, ई-श्रम कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड वितरित किये, उन्होंने मौके पर ही जमाबंदी में अशुद्धि को शुद्ध करवाया, खाता विभाजन करवाये तथा ग्रामीणों की समस्यायें सुनकर सम्बंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिये। सम्भागीय आयुक्त ने ग्रामीणों को बताया कि गांव के लोगों को अपनी सार्वजनिक और व्यक्तिगत समस्याओं के समाधान, विभिन्न व्यक्तिगत और सार्वजनिक विकास की योजनाओं के सम्बंध में ब्लॉक या जिला मुख्यालय नहीं जाना पडे, उनके सभी लम्बित कार्यों का मौके पर ही समाधान हो, इसके लिये राज्य सरकार ने प्रशासन गांवों के संग अभियान संचालित किया है। बामनवास विधायक इन्द्रा मीना ने जस्टाना में शिविर का निरीक्षण कर ग्रामीणों को इस अभियान के उद्देश्य और अब तक प्राप्त प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 22 विभागों के अधिकारी इन शिविरों में आमजन के सभी लम्बित कार्य मौके पर निस्तारित कर रहे हैं, साथ ही विभिन्न योजनाओं में पात्र लोगों के आवेदन निःशुल्क ऑनलाइन किये जाकर यथासम्भव मौके पर ही स्वीकृति पत्र सौंपे जा रहे हैं। यह अभियान ऐतिहासिक है, इसका अधिक से अधिक लाभ उठायें। विधायक ने शिविर में मकान के पट्टे, मनरेगा जॉब कार्ड वितरित किये, मौके पर ही राजस्व रेकार्ड में शुद्धि करवाई। इस शिविर में पंचायत समिति प्रधान ने ग्रामीणों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
तलावडा में आयोजित शिविर में ग्रामीणों ने सरकारी विद्यालय व सार्वजनिक रास्ते में अतिक्रमण की शिकायत की। इस पर एसडीएम व तहसीलदार मौके पर पहुंचे तथा मामले की जॉंच और रेकार्ड देखने के बाद तत्काल जेसीबी से अतिक्रमण हटवाया। जिले में आयोजित इन शिविरों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं उनकी टीम ने उपस्थित रहकर लोगों की समस्याएं सुनी तथा प्राप्त परिवादों का यथासंभव मौके पर ही समाधान किया। शिविरों पर अपने आवास के पट्टे, पैंशन स्वीकृति एवं अन्य प्रमाण पत्र प्राप्त कर ग्रामीणों के चेहरों पर खुशी नजर आई।
शिविरांे में पंचायत द्वारा जारी किए गए पट्टों का वितरण किया। यहां सहमति से खाते के विभाजन का कार्य करने के बाद दस्तावेज भी सौंपे गये। शिविर में पट्टा वितरण, रेकार्ड में नाम शुद्धि, मृदा कार्ड, जॉब कार्ड जारी करने के साथ ही रोडवेज के स्मार्ट कार्ड बनाए गए। इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की टीम ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत वृद्धावस्था, विधवा पैंशन के प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया। इसी प्रकार पालनहार योजना के तहत प्राप्त आवेदनों पर स्वीकृति आदेश जारी किए गए। शिविरों में चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा लोगों की बीपी एवं शुगर की जांच की गई। अन्य बीमारियों के लिए मरीजों को निशुल्क दवा उपलब्ध करवाई गई। शिविर में बिजली के बिल में संशोधन, जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने सहित प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया गया। शिविरों में महिलाओं की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन, सीएम एकल नारी सम्मान पेंशन की स्वीकृति जारी की गई। बैंक खाते में मिस मैच होने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंचित रह रहे लाभार्थियों के खाते का संशोधन किया गया। फव्वारा सिंचाई संयत्र और ड्रिप सिंचाई संयत्र के लिए प्राप्त आवेदनों को ऑनलाइन किया गया। खराब पडे हैंडपम्पों की मरम्मत की गई। चिकित्सा विभाग की स्टॉल पर बीपी एवं शूगर जांच की सुविधा का लोगों ने भरपूर लाभ उठाया। शिविर में शिविर प्रभारियों द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में लोगांे को जागरूक किया तथा अधिक से अधिक पंजीयन करवाने की बात कही। अन्य योजनाआंे के बारे में भी लोगों को जानकारी देकर लाभांवित किया।
शिविरों में सेल्फी पॉइंट का रहा क्रेज:- प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत आयोजित सभी शिविरों में ग्रामीणों में सेल्फी के लिये बडा उत्साह रहा। बडी संख्या में ग्रामीणों ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित सुजस, जन घोषणा पत्र और फ्लैगशिप योजनाओं का फोल्डर प्राप्त किया। जिन लोगों के शिविर में मौके पर काम हो गये, लगभग सभी ने सीएम सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली। इस प्वांइट पर क्यू आर कोड भी दर्शित है। स्कैनर एप पर इस कोड को स्कैन करने पर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को टैग कर अपलोड कर सकते हैं।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
SLSA Fashion

Check Also

GNewsPortal

बीमा क्लेम के सम्बंध में 7 दिवस में कार्रवाई सुनिश्चित करें- कलेक्टर

बीमा क्लेम के सम्बंध में 7 दिवस में कार्रवाई सुनिश्चित करें- कलेक्टर सवाई माधोपुर, 5 …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com