fbpx
बुधवार , जनवरी 19 2022
Breaking News
कुस्तला की बेटियों ने किया रणथंभौर सैंचुरी का भ्रमण टाइगर एवं वन्य जीवों की अठखेलियां देखकर अभिभूत हुई बेटियां स्कूलों में अधिकारियों ने बढाया बेटियों का हौंसला दी आगे बढने की प्रेरणा

कुस्तला की बेटियों ने किया रणथंभौर सैंचुरी का भ्रमण, टाइगर एवं वन्य जीवों की अठखेलियां देखकर अभिभूत हुई बेटियां स्कूलों में अधिकारियों ने बढाया बेटियों का हौंसला, दी आगे बढने की प्रेरणा

‘‘हमारी लाडो’’नवाचार से बेटियों को मिल रहा संबल,
कुस्तला की बेटियों ने किया रणथंभौर सैंचुरी का भ्रमण, टाइगर एवं वन्य जीवों की अठखेलियां देखकर अभिभूत हुई बेटियां
स्कूलों में अधिकारियों ने बढाया बेटियों का हौंसला, दी आगे बढने की प्रेरणा
सवाईमाधोपुर, 27 नवंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के तहत जिले की बेटियों को हर क्षेत्र में आगे बढाने, बेटियों की झिझक दूर करने तथा बेटियो को सफलता के लिए विभिन्न प्रकार की जानकारी देने व हौंसला बढाने के लिए शुरू किया गया नवाचार‘‘हमारी लाडो’’ जिले की बेटियों के लिए संबल देने के साथ ही उन्हें आगे बढने की प्रेरणा देने में मील का पत्थर साबित हो रहा है। बेटियों में इस नवाचार को लेकर खासा उत्साह है, वहीं अधिकारियों द्वारा स्कूलों में पहुंचकर अभियान के तहत बेटियों का हौंसला बढाने से उन्हें आगे बढने केी प्रेरणा मिल रही है।
शनिवार को राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय कुुस्तला की बेटियों ने रणथंभौर सेन्चुरी के जोन नंबर 3 में वन अधिकारियों के साथ वन भ्रमण किया। यहां टाइगर एवं अन्य जीवों की अठखेलियां देखकर बेटियों काफी अभिभूत नजर आई। बेटियों ने वन एवं वन्य जीवों के संबंध में वन कार्मिकों से सवाल जवाब कर जैव विविधता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। प्रत्येक सप्ताह एक स्कूल की बेटियों को वन विभाग द्वारा सेंचुरी का भ्रमण नवाचार के तहत करवाया जाता है।
शनिवार को नवाचार के तहत सवाई माधोपुर ब्लॉक के राउमावि जीणापुर, मखौली में आयेाजित कार्यक्रमों में बेटियों को स्वास्थ्य, सफाई के बारे में जानकारी दी गई तथा जीवन में कुछ बनने के लिए कठिन मेहनत का संदेश दिया गया। मखौली में चिकित्सक नवल किशोर मीना, एएनएम सरोज देवी एवं मेल नर्स गिरधर किशोर ने बेटियों में किशोरवस्था में होने वाले परिवर्तन एवं साफ सफाई, हाईजीन के बारे में जानकारी दी व बेटियों की झिझक को दूर किया। इसी प्रकार जीनापुर में सांख्यिकी निरीक्षक सरोज देवी, समग्र शिक्षा की चंचल शर्मा, एएओ सुरेश चंद ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने तथा सफलता के लिए टिप्स दिए। प्रधानाचार्य रामभरोसी मीना ने नवाचार के तहत बेटियों को संबल प्रदान किया। इसी प्रकार गंगापुर सिटी ब्लॉक के राबामावि गंगापुर में डॉ तृप्ति बंसल, सहायक नियोजक अभियोजन मंजू दुबे तथा बैंक अधिकारी एकता शर्मा ने विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर की जानकारी दी। बालिकाओं ने सवाल जवाब कर जिज्ञासाओं को शांत किया। ब्लॉक बौंली के राउमावि करेल एवं नीमोद में महिला चिकित्सक ने बालिकाओं में किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक परिवर्तन तथा बालिका शिक्षा, चाइल्ड हेल्पलाइन, पॉक्सो एक्ट के बारे में जागरूक कियां सीबीईओ गोविंद बंसल ने भी बेटियों को शिक्षा के नवाचार एवं योजनाओं के बारे में जानकारी दी। खंडार के गोठडा एवं भूरी पहाडी स्कूल में प्रधानाचार्य धर्मेन्द्र कुमार, एएनएम सोनू ने बालिकाओं को सफलता के लिए कठिन परिश्रम करने तथा माता पिता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए दृढ निश्चय के साथ मेहनत का संदेश दिया। राउमावि जौंला मेें भी हमारी लाडो के तहत कार्यक्रम एवं संवाद की गतिविधियां हुई। बेटियों को अतिथियों ने जीवन के अनुभव सुनाये व अनुभवों का लाभ लेने की बात वक्ताओं ने बालिकाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी एवं बालिकाओं को सत्मार्ग पर चलने को प्रेरित किया। वक्ताओं ने बालिकाओं से कहा कि खुली आंखो से सपना देखने एवं उसे पूरा करने के लिए भरपूर मेहनत ही एकमात्र रास्ता है। अधिकारियों ने बेटियों को प्रशासनिक सेवाओं एवं अन्य सेवाओं में जाने के लिए की जाने वाली तैयारी एवं कोर्स के बारे में जानकारी दी। इसी तरह बामनवास, बोंली ब्लॉक के विद्यालयो में आयोजित हमारी लाडो कार्यक्रम में भी बेटियों को अधिकारियों ने टिप्स देकर सफलता के लिए सतत प्रयास करने के लिए प्रेरित किया व बेटियों को कैरियर निर्माण के संबंध में अवसरों की जानकारी दी ।
‘‘हमारी लाडो’’ कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में अधिकारियों ने बेटियों के सवालों के जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बेटियों के सुझावों को भी ध्यान में रखने एवं क्रियांवित करने के संबंध में भी निर्देश दिए है। कार्यक्रम की नोडल महिला अधिकारिता सहायक निदेशक रिचा चतुर्वेदी एवं सहायक नोडल अधिकारी एवं एडीईओ मंजू जैन द्वारा अभियान के तहत गतिविधियों की मॉनिटरिंग करते हुए सभी विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजन के संबंध में आग्रह किया।

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें

Check Also

अक्षय कुमार ने अपनी पत्नी के साथ बाघिन रिद्धि की देखी अठखेलियाँ, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर।

अक्षय कुमार ने अपनी पत्नी के साथ बाघिन रिद्धि की देखी अठखेलियाँ, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर।

फिल्म स्टार खिलाड़ियों के खिलाड़ी अक्षय कुमार परिवार के साथ अपनी शादी की 21वीं सालगिरह …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *