खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ सभापति द्वारा किया गया – गंगापुर सिटी

खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ सभापति द्वारा किया गया।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगापुर सिटी में नई दिशा सोसायटी के तत्वाधान में सदभावना क्रिकेट प्रतियोगिता – 6 का शुभारंभ मुख्य अतिथि सभापति शिवरतन अग्रवाल द्वारा फीता काट कर किया गया । विशिष्ठ अतिथि पूर्व सभापति संगीता वोहरा रही ।
सभापति ने सभी खिलाडियों से मुलाकात कर उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाए दी।
सभापति ने बताया कि खेल या स्पोर्ट्स क्रियाओं में सक्रिय रुप से भाग लेने वाले व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक विकास दूसरों से अच्छा होता है। यह हमें जीवन में बहुत सारी आवश्यक चीजों को सीखने देता है। यह हमारे व्यक्तित्व, आत्मविश्वास के स्तर में विकास और शारीरिक व मानसिक संतुलन बनाये रखने में मदद करता है।

स्पोर्ट्स और खेलों में रुचि, हमें जीवन में कठिन परिस्थितियों का सामना करने और शरीर और मस्तिष्क को तनाव रहित बनाने में मदद करती है। यह टीम सदस्यों के बीच में मित्रता की भावना को विकसित करने, एकसाथ काम करने की आदत को बढ़ावा देती है। यह मस्तिष्क और शरीर को आकार देने और थकान और सुस्ती को हटाने के द्वारा मानसिक और शारीरिक कड़ाई वाले व्यक्ति का निर्माण करती है। यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है इस प्रकार, व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्तर में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें :   किसानों ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव और तालाबन्दी

स्पोर्ट्स और खेल वो गतिविधियाँ है जो, व्यक्ति को उच्च स्तर की क्षमता के साथ व्यक्ति को और अधिक सक्षम बनाता है। यह मानसिक थकावट दूर करता है और हमें किसी भी कठिन काम को करने के लिए सक्षम बनाता है। आधुनिक शिक्षा प्रणाली में, शिक्षा को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए खेल को शिक्षा का अभिन्न अंग बना दिया गया है। शिक्षा को बिना खेलों के अधूरा माना जाता है क्योंकि खेलों के साथ शिक्षा, बच्चों का अध्ययन की ओर अधिक ध्यान खिंचती है।
हार एवं जीत 1 सिक्के के दो पहलू हैं इसलिये कोई भी टीम अगर हारती है तो निराश ना हो आगे प्रयास करो और कामयाब बनो।
इसके बाद उदघाटन मैच नगर परिषद एवं प्रशासन के बीच खेला गया जिसमें नगर परिषद ने ट्रॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 ओवर में 8 विकेट देकर 137 रन बनाए। नगर परिषद के खिलाड़ी विकास ठेकला 68 रन बनाकर नाबाद रहे।
जवाब में प्रशासन ने 14.3 ओवर में 113 रन बनाकर सभी खिलाड़ी आउट हो गए इस प्रकार नगर परिषद ने मैच जीत लिया।
नगर परिषद की ओर से बबलू चौधरी की गेंदबाजी शानदार रही इन्होंने 2.3 ओवर में 4 रन देकर 3 विकेट चटका लिए