सीसीबी की गतिविधियों की कलेक्टर ने समीक्षा की

सीसीबी की गतिविधियों की कलेक्टर ने समीक्षा की
सवाई माधोपुर, 30 नवंबर। सवाईमाधोपुर केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रशासक और जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में सम्बंधित बैठक लेकर बैंक की हिस्सा राशि, रिजर्व, जमा, उधारी, वसूली आदि विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा की।
कलेक्टर ने बताया कि इस बैंक पर सवाईमाधोपुर और करौली जिलं में सहकारी संस्थाओं और किसानों को मजबूत करने का विशेष दायित्व है। अधिकारी विभिन्न योजनाओं की जानकारी सहकारी सस्थाओं के पदाधिकारियों और किसानों को दे। बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को जो ऋण माफी दी गई थी, उसके पेटे ब्याज क्षतिपूर्ति व अन्य देयता बैंक को प्राप्त हो गई है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने 4 प्रतिशत ब्याज अनुदान के पेटे इस वित्तीय वर्ष में अब तक 8 करोड 13 लाख रूपये इस बैंक को दिये हैं। उल्लेखनीय है कि किसान व अन्य चिन्हित वर्गों के उत्थान के लिये राज्य सरकार सहकारी संस्थाओं और सहकारी बैंको के माध्यम से कुछ ऋण योजनाओं में ब्याज अनुदान देती है। इसके पेटे वह इन संस्थाओं को यह राशि उपलब्ध करवाती है।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि राजीविका समेत स्वरोजगार की अन्य योजनाओं, परियोजनाओं में पात्रों के चयन, ऋण स्वीकृति व इसके वितरण में तत्परता से कार्य करें। बैठक में बैंक के एमडी केदारमल मीना, नाबार्ड के डीडीएम मक्खनलाल मीना, प्रबंधक (सांख्यिकी) सुभाष चन्द बबेरवाल, प्रबंधक(लेखा व वित्त) पी.पी. गुप्ता, वरिष्ठ प्रबंधक आलोक कुमार जैन व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।