जिला प्रभारी सचिव डॉ समित शर्मा ने पढाना में प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर का किया निरीक्षण

जिला प्रभारी सचिव डॉ समित शर्मा ने पढाना में प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर का किया निरीक्षण
विभागों की स्टॉल पर पहुंचकर देखी समस्या समाधान की प्रक्रिया, ग्रामीणों से संवाद कर लिया फीडबेक, योजनाओं के पात्रों को मौके पर किया लाभांवित
सवाई माधोपुर, 9 दिसंबर। प्रशासन गांवों के संग अभियान में 22 विभागों के अधिकारी दिन-रात मेहनत कर ग्रामीणों की व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं का समाधान करने में लगे हैं, सभी पात्रों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर मौके पर ही आवेदन ऑनलाइन कर यथासम्भव शिविर में ही योजना लाभ की स्वीकृति जारी करते हैं। गुरूवार को सवाई माधोपुर के पढाना में आयोजित शिविर में भी अधिकारियों ने इसी भावना और जोश के साथ ग्रामीणों को लाभान्वित किया लेकिन इससे भी बढकर ग्रामीणों के लिये सुखद आश्चर्य यह रहा कि जिला प्रभारी सचिव डॉ. समित शर्मा ने शिविर में आये ग्रामीणों से संवाद के लिये मंच छोडा और स्वयं उनके पास गये, स्थानीय बोली में उनसे बात कर उनका हौसला बढाया ताकि वे अपना समझ कर उन्हें विस्तार से समस्या बतायें। ग्रामीणों से संवाद कर जिस-जिस समस्या का मौके पर समाधान हो सकता था, प्रभारी सचिव ने मौके पर समाधान करवाया तथा जिस समस्या के समाधान में कुछ समय लगेगा उसमें सम्बंधित विभाग के अधिकारी से स्पष्ट डेडलाइन लेकर ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी तथा कहा कि इस समय सीमा में काम न हो तो कलेक्टर या मुझे फोन करें। उन्होंने विभिन्न योजनाओं में लाभान्वितों की सीएम सेल्फी प्वाइंट पर फोटो भी खिंचवाई तथा कहा कि राज्य सरकार आपके कार्य आपके ही गांव में कम से कम समय में कर गांवों और ग्रामीणों का सम्पूर्ण विकास करना चाहती है, इसी के लिये प्रशासन गांवों के संग अभियान चलाया जा रहा है।
प्रभारी सचिव डॉ. शर्मा ने शिविर में विभागों की स्टाल पर पहुंचकर निरीक्षण किया तथा प्राप्त आवेदन, शिकायतों की जानकारी ली। उन्होंने विभागों द्वारा ग्रामीणों के प्रार्थना पत्रों पर की जा रही कार्रवाई एवं निस्तारण के संबंध में कार्मिकों से सवाल जवाब कर जानकारी ली।
उन्होंने केम्प में ग्रामीणों से स्थानीय भाषा में अपनत्व के साथ संवाद किया तथा शिविर में किए जा रहे कार्याे एवं समस्या निस्तारण के संबंध में फीडबेक लिया। उन्होंने हेल्पडेस्क सहित अन्य स्टॉलों पर आवेदन पत्र तैयार करवाने, प्राप्ति रसीद देने तथा उनका काम होना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि प्रत्येक कैम्प में हैल्प डेस्क है जहॉं समस्या/आवेदन दर्ज कर सम्बंधित स्टाल पर भेजा जाता है , अभियान की भारी सफलता से बडी संख्या में ग्रामीण शिविरों में पहुंच रहे हैं।
प्रभारी सचिव ने पढाना में 155 आवासीय पट्टे, सामाजिक सुरक्षा पेंशन की विभिन्न योजनाओं में 32 पीपीओ, आवास प्लस के 44 स्वीकृति पत्र वितरित किये। इसी प्रकार उन्होंने 5 दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल का वितरण किया। प्रभारी सचिव ने शिविर में किसानों को अनुदान पर दी जाने वाली कृषि स्प्रे मशीन का वितरण भी किया। शिविर में 72 जॉब कार्ड, 132 शुद्धि, 173 नामांतकरण, 21 रोडवेज स्मार्ट कार्ड के प्रकरण निस्तारित किए। शिविर में प्रभारी सचिव डॉ शर्मा ने कहा कि शिविरों में गांव एवं गरीब की सेवा एवं उनके गांव में ही समस्याओं का समाधान कर लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। शिविर में ग्रामीणों का उत्साह देखकर प्रभारी सचिव ने शिविरों को सफल बताया।
प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत गुरूवार को पढाना के अतिरिक्त भी चौथ का बरवाड़ा की महापुरा, गंगापुर सिटी की बाढकलां एवं वजीरपुर की भालपुर ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन हुआ। जिले में आयोजित इन शिविरों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं उनकी टीम ने उपस्थित रहकर लोगों की समस्याएं सुनी तथा प्राप्त परिवादों का यथासंभव मौके पर ही समाधान किया।
प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शुक्रवार को
4 ग्राम पंचायतों में लगेंगे शिविर
सवाई माधोपुर, 9 दिसंबर। प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शुक्रवार, 10 दिसंबर को जिले की 4 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन होगा। एडीएम सवाई माधोपुर ने बताया कि शुक्रवार को सवाई माधोपुर की जटवाड़ा कलां, बौंली की बौंली, गंगापुर सिटी की आस्ट्रोली मय सोनपुर एवं वजीरपुर की शिवाला ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन होगा।
इसी प्रकार प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर परिषद सवाई माधोपुर के वार्ड नंबर 35 से वार्ड नम्बर 39 के लिए अन्जुमन चौक में तथा नगर परिषद गंगापुर सिटी के वार्ड संख्या 39 से 44 के लिए थोक फल सब्जी मण्डी परिसर, गंगापुर सिटी में आयोजित होगा।
स्वरोजगार के लिये ऑनलाईन ऋण आवेदन पत्र आमंत्रित
सवाई माधोपुर, 9 दिसंबर। राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति विŸा एवं विकास सहकारी निगम लि0 सवाई माधोपुर विŸाीय वर्ष 2021-22 के लिये अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सफाई कर्मी, अन्य पिछड़ा वर्ग व दिव्यांग वर्ग के व्यक्तियों को स्वरोजगार के लिए ऋण देगी, इसके लिये ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 31 दिसम्बर तक चालू है।
परियोजना प्रबन्धक सुनील कुमार गर्ग ने बताया कि पात्र व्यक्ति ऋण आवेदन के लिये एसएसओ आईडी या ई-मित्र से निगम के पोर्टल पर 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकता है। आवेदन के लिये आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र अथवा बीपीएल होने पर राशन कार्ड एवं वाहन ऋण के लिये ड्राईविंग लाईसेन्स आदि दस्तावेज आवश्यक है। इसके अतिरिक्त 54300 रू. तक की सालाना आय वाला ग्रामीण तथा 60120 रू तक की सालाना आय वाला शहरी भैंस, वाहन, पम्पसेट खरीद समेत विभिन्न योजनाओं में लोन लेने के लिये क्रमशः पंचायत समिति और शहरी निकाय के माध्यम से आवेदन कर सकता है।