कलेक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों के प्रभारियों की बैठक आयोजित समय पर करें बकाया प्रकरणों का निस्तारण

कलेक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों के प्रभारियों की बैठक आयोजित
समय पर करें बकाया प्रकरणों का निस्तारण
सवाई माधोपुर, 13 दिसंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किश ने सोमवार को कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं एवं अनुभाग प्रभारियों की बैठक ली तथा किए कार्याे की समीक्षा कर बकाया कार्याे का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने राजस्व अनुभाव के प्रभारी को निर्देश दिए कि सभी तहसीलदारों के माध्यम से गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार के प्रकरणों का शत प्रतिशत निस्तारण किया जाए। उन्होने कहा कि प्रकरणों में या तो खातेदारी अधिकार दिए जाएं, या फाइल निस्तारित की जाए।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि भारतमाला परियोजना के भूमि अधिग्रहण से संबंधी तथा बकाया भुगतान से संबंधी प्रकरणों का निस्तारण तुरंत करें। इसके लिए उन्होंने बौंली उपखंड अधिकारी को भी संबंधित किसानों से वार्ता कर प्रकरणों के लिए फाइल लगवाने के निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न अनुभाग से संबंधित प्राथमिक जांच के बकाया प्रकरण एवं 16 व 17 सीसीए के प्रकरणों का समय पर निस्तारण करवायें। उन्होंने ऑडिट पैराज की पालना एवं निस्तारण अविलंब करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने ऑडिट पैरा के जवाब भिजवाने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने विभिन्न दुर्घटनाओं में पीडितों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से सहायता दिलवाने के विचारधीन प्रकरणों का तुरंत निस्तारण करवाने के निर्देश दिए। लाइट्स सॉफ्टवेयर पर दर्ज प्रकरणों के जवाब भिजवाने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने डीआईएलआरएमपी के कार्य में करेक्शन, ऑनलाइन नामांतकरण, मॉडर्न रेकार्ड रूम के कार्य संबंधी प्रगति समीक्षा की। किसानों को ऑनलाइन रिकार्ड संधारण का पूरा लाभ मिले, इसके लिए संधारण कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार भू राजस्व वसूली एवं रोडा के प्रकरणों में वसूली के संबंध में गति लाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने भूमि रूपांतरण के बकाया प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के जनाधार कार्ड आदि के संबंध में प्रगति की जानकारी ली। जन आधार को राशन कार्ड से सीडिंग करने के कार्य की समीक्षा की गई।
कलेक्टर ने आबादी विस्तार के प्रस्ताव एवं मामलों को समय पर निस्तारित करने, संस्थापन, लेखा, भूमि अधिग्रहण, नजूल सम्पत्ति से संबंधित मामलों पर चर्चा कर निर्देश दिए। नजूल संपत्तियों का विवरण तथा इस संबंध में अब तक हुई प्रगति कार्रवाई की समीक्षा कर निर्देश दिए। बैठक में एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी, डीआईओ राजकुमार, सीपीओ बाबूलाल बैरवा सहित अन्य अनुभाग प्रभारी उपस्थित रहे।