fbpx
बुधवार , जनवरी 19 2022
Breaking News
स्वामी विवेकानन्द जयन्ती पर गर्ल्स कॉलेज में मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

स्वामी विवेकानन्द जयन्ती पर गर्ल्स कॉलेज में मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

स्वामी विवेकानन्द जयन्ती पर गर्ल्स कॉलेज में मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस
विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
सवाईमाधोपुर, 12 जनवरी। राष्ट्रीय युवा दिवस पर बुधवार को राजकीय बालिका महाविद्यालय में इस महाविद्यालय तथा शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह कॉलेज के नेहरू युवा केन्द्र, स्काउट गाईड, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी, एनएसएस वॉलंटियर्स ने कार्यक्रम आयोजित किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन थे। अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक सुनील विश्नोई, विशिष्ट अतिथि के रूप में उप निदेशक महिला एवं बाल विकास ऋचा चतुर्वेदी, नेहरू युवा केन्द्र के हर्षित खंडेलवाल सहित अन्य उपस्थित थे।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानन्द की जीवनी के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि युवा दूसरों के साथ ही स्वयं से भी संवाद करें।
कलेेक्टर ने बताया कि जो गतिशील, प्रगतिशील है ऊर्जावान है, वही युवा है। उन्होंने महाविद्यालय प्रिंसिपल को कहा कि विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानन्द रचित कर्म योग, भक्ति योग, राजयोग, ज्ञान योग आदि साहित्य पढने के लिये उपलब्ध करवायें ताकि वे उनकी सीख का आज की परिस्थिति में उपयोग कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं के हल तलाश सकें। कलेक्टर ने बताया कि स्वामी विवेकानंद ने आत्म बल और शक्ति को सबसे महत्वपूर्ण बताया है। जिले की बालिका विद्यार्थियों में इसी आत्मबल और शक्ति के संवर्धन के लिये जिला प्रशासन ने हमारी लाडो नवाचार शुरू किया जिसे अब कॉलेजों तक विस्तार दिया जा रहा है।
कलेक्टर ने कोरोना की वर्तमान स्थिति के बारे में विद्यार्थियों को अवगत करवाया तथा कहा कि 15 साल से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को पूर्ण टीकाकृत करवाना हम सबकी जिम्मेदारी है। एक भी व्यक्ति ने टीका लगवाने, मास्क और सोशल डिस्टंेसिंग की पालना में लापरवाही की तो संक्रमण की रोकथाम में बाधा आयेगी।
पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई ने बताया कि युवा स्वामी विवेकानन्द की शिक्षाओं से सीख लें तथा परिवार को स्वयं से ऊपर, समाज को परिवार से ऊपर तथा देश को समाज से बडा समझे तथा तुच्छ स्वार्थों के वशीभूत न हों। कार्यक्रम में बालिका महाविद्यालय की प्रिंसिपल मनीषा शर्मा, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास ऋचा चतुर्वेदी, नेहरू युवा केन्द्र के हर्षित खंडेलवाल, स्काउट सचिव महेश सेजवाल एनएसएस प्रभारी, सहित अन्य उपस्थित रहे। इससे पूर्व जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने फीता काटकर कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आयुर्वेद, कॉलेज, महिला अधिकारिता विभाग समेत अन्य विभागों ने कोरोना जागरूकता का संदेश दिया तथा विद्यार्थियों को प्रचार सामग्री वितरित की गई। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिये अतिथियों और विद्यार्थियों को काढा भी वितरित किया गया। युवा दिवस कार्यक्रम में उपस्थित स्वयंसेवकों को 11 सूत्रीय संकल्प भी दिलवाया गया। इस मौके पर देशभक्ति गीत, लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई।

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें

Check Also

अक्षय कुमार ने अपनी पत्नी के साथ बाघिन रिद्धि की देखी अठखेलियाँ, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर।

अक्षय कुमार ने अपनी पत्नी के साथ बाघिन रिद्धि की देखी अठखेलियाँ, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर।

फिल्म स्टार खिलाड़ियों के खिलाड़ी अक्षय कुमार परिवार के साथ अपनी शादी की 21वीं सालगिरह …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *