Sawai Madhopur : महाशिवरात्रि महोत्सव की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित – शिवाड़

Sawai Madhopur : महाशिवरात्रि महोत्सव की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित – शिवाड़
शिवाड़ में आयोजित होने वाले महाशिवरात्रि महोत्सव की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित
मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो: जिला कलक्टर
सवाई माधोपुर | घुश्मेश्वर द्वादशवां ज्योतिर्लिंग शिवाड़ में 28 फरवरी से 3 मार्च 2022 तक आयोजित होने वाले महाशिवरात्रि महोत्सव (मेला) की प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिये जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलक्टर ओला ने कहा की मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए सभी पुख्ता इंतजाम किये जायें। बैठक में उन्होंने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता रामखिलाड़ी मीना को महोत्सव के दौरान 24 घण्टे बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने इसके लिये रिजर्व ट्रान्सफार्मर की व्यवस्था करने, ढ़ीले तारो को कसवाने के भी निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने पेयजल व्यवस्था के लिये मेले के दौरान दो टेंकर पीएचडी द्वारा एवं एक टेंकर पंचायत की ओर से तथा एक टेंकर ट्रस्ट की ओर से लगवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने मेले के दौरान श्रृद्धालुओं को आस पास के जिलों से पहुंचने में आसानी हो सके इसके लिये अतिरिक्त बसे लगाने के लिये संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। इस पर रोडवेज के अधिकारियों ने पर्याप्त बसों की व्यवस्था करने की बात कही।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया ने अवगत कराया कि मेले के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिये पुलिस अधिकारियों तथा कर्मचारियों की टीम तैयार है। उन्होंने बताया कि महिला कांस्टेबल और ट्रैफिक पुलिस के जवान मेले में व्यवस्था सम्भालेंगे। ताकि महिलाओं को मेले के दौरान अधिक सुरक्षा मिल सके एवं सुगम यातायात संचालित हो सके।
मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो: जिला कलक्टर
जिला कलक्टर ने बैठक में मेले के दौरान 8-8 घण्टे की ड्यूटी डॉक्टरों की राउण्ड द क्लोक लगवाने एवं एक एम्बूलेन्स मय पर्याप्त दवाईयों के मेडिकल टीम सहित 24 घण्टे लगवाने के चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए। कलक्टर ने नगर परिषद के अधिकारी को निर्देशित किया है कि मेले के दौरान एक अग्निशमन वाहन मय स्टाफ के 24 घण्टे उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करवाये। मोबाईल शौचालय की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने अवैध शराब की बिक्री नही हो इसके लिये संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मन्दिर ट्रस्ट की ओर से लगाये जाने वाले कार्यकर्ताओं को पहचान पत्र जारी किये जाने तथा सीसीटीवी कैमरे आदि की समूचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, एसडीएम चौथ का बरवाड़ा उपेन्द्र कुमार शर्मा, तहसीलदार चौथ का बरवाड़ा सुरेश नारायण बैरवा, विकास अधिकारी चौथ का बरवाड़ा जगदीश प्रसाद बैरवा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना, ट्रस्ट अध्यक्ष प्रेम प्रकाश शर्मा, प्रचार-प्रचार मंत्री शम्भू मिर्श्रा, संयुक्त मंत्री लोकेन्द्र सिंह, शमा शंकर, सरपंच शिवाड़, ट्रस्ट के प्रतिनिधि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी ट्रस्ट पदाधिकारी मौजूद रहे।