Sawai Madhopur : पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी को

Sawai Madhopur : पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी को
पांच साल तक के बच्चों को खुराक पिलाकर देश को बनाऐंगे पोलियो मुक्त
सवाई माधोपुर, 23 फरवरी। जिले सहित प्रदेशभर में आगामी 27 फरवरी 2022 को राश्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान आयोजित किया जाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए जिले का चिकित्सा विभाग तैयारियों में लगा हुआ है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तेजराम मीना ने बताया कि संपूर्ण कवरेज हेतु माइक्रोप्लान बनाकर आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं साथ ही खंड प्रभारी सहित सीएचसी, पीएचसी प्रभारी द्वारा कार्ययोजना बनाकर अभियान की पुख्ता मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होनें कहा कि जिस उद्देश्य से सरकार पोलियो की दवा को हर पांच साल तक के बच्चों तक पहंुचाने के लिए प्रयासरत है। उसे सफल बनाने में विभाग व आमजन दोनों ही योगदान सुनिश्चित कर देश को पोलियो मुक्त बनाएं।
डॉ मीना ने बताया कि पहले दिन बूथ पर लक्षित बच्चों को तथा अगले दो दिन घर घर भ्रमण कर छूटे हुए बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी। पोलियो अभियान की कार्ययोजना, माइक्रोप्लान, गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण, प्रभावी सुपरविजन, मॉनिटरिंग व रिपोर्टिंग प्रपत्रों के बारे में अधिकारियों व कार्मिकों को निर्देश दिए जा चुका है।
अभियान के संचालन के लिए कुल 1722 बूथ बनाए गए हैं, ब्लॉक बामनवास में 251, बौंली में 270, गंगापुरसिटी में 278, खंडार में 256, सवाई माधोपुर में 378 व शहरी क्षेत्र में 287 बूथ बनाए गए हैं। इसके साथ ही कुल 126 मोबाइल टीमें भी बनाई गई हैं।