fbpx
Breaking News
बांसरोटा बने राजस्थान शिक्षक महासंघ के जिलाध्यक्ष

भगवान संभवनाथ का जन्म कल्याणक महोत्सव मनाया

भगवान संभवनाथ का जन्म कल्याणक महोत्सव मनाया
सवाई माधोपुर 30 नवम्बर। सकल दिगम्बर जैन समाज द्वारा सर्वार्थसिद्धि तीर्थ क्षेत्र समिति व सहयोगी सर्वार्थसिद्धि नवयुवक एवं सर्वार्थसिद्धि महिला मण्डल रणथम्भौर के संयोजकत्व में सोमवार 30 नवम्बर को जैन धर्म के तृतीय तीर्थंकर भगवान संभवनाथ का जन्म कल्याणक महोत्सव भव्य रूप से मनाया गया।
समाज के प्रवक्ता प्रवीण जैन ने बताया कि महोत्सव की शुरूआत रणथम्भौर दुर्ग स्थित प्राचीन एवं महाअतिशयकारी दिगम्बर जैन मंदिर में जिनेंद्र भक्तों द्वारा रजत कलशों से श्रद्धापूर्वक किए गए जिनेंद्र देव के अभिषेक तथा अहिंसा एवं विश्वशांति की मंगल कामना के साथ की गई शांतिधारा से हुई। इन्द्र-इंद्राणियों ने भगवान संभवनाथ की अष्ट द्रव्यों से विशेष पूजा-अर्चना, स्मरण व ध्यान कर जन्म कल्याणक का अर्घ्य उत्साह पूर्वक समर्पित किया। साथ ही नंदीश्वरद्वीप विधानमंडल का भक्ति पूर्वक पूजन कर मंत्रोचारों के साथ मंडल पर श्रीफल युक्त 52 अर्घ्य समर्पित किए और कल्याणक के प्रति श्रद्धा प्रकट की।विधान पूजन से पूर्व पंडित अंकित अनोपड़ा के निर्देशन में मंडल पर मंगल कलशों एवं मंगल दीपक की स्थापना के साथ ही मांगलिक क्रियाएं विधिवत रूप से संपन्न की गई। महाअर्घ्य समर्पण, शांतिपाठ एवं विसर्जन विधि के साथ धर्म प्रभावना पूर्वक विधानमंडल की पूजन संपन्न हुई। पूजनोपरांत भगवान संभवनाथ की मंगल आरती की गई।
इस अवसर पर दिगम्बर जैन सर्वार्थसिद्धि तीर्थ क्षेत्र समिति के कोषाध्यक्ष तरुण बज, कार्यकारिणी सदस्य संजय बाकलीवाल, सर्वार्थसिद्धि नवयुवक मंडल के संरक्षक विनय पापड़ीवाल, अध्यक्ष दिनेश बज, कोषाध्यक्ष महावीर छाबड़ा, सर्वार्थसिद्धि महिला मंडल की सहमंत्री सपना बज सहित समाज के प्रबुद्धजन मौजूद थे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

सावन महोत्सव का शुभारंभ - शिवाड़

सावन महोत्सव का शुभारंभ – शिवाड़

सावन महोत्सव का शुभारंभ सवाई माधोपुर 25 जुलाई 2021 सवाई माधोपुर जिले के शिवाड़ स्थित …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com