Sawai Madhopur : पर्यटक गाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 25 मई तक करें आवेदन

Sawai Madhopur : पर्यटक गाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 25 मई तक करें आवेदन

Sawai Madhopur : पर्यटक गाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 25 मई तक

करें आवेदन

सवाई माधोपुर, 10 मई। राजस्थान पर्यटन व्यवसाय (सुकरकरण और विनियमन) अधिनियम, 2010 की धारा 8 की उप धारा (1) के अधीन गाइडों के अनुज्ञापन हेतु जारी राजस्थान पर्यटन व्यवसाय नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार 5 हजार स्थानीय स्तर पर एवं एक हजार राज्य स्तर के पर्यटक गाइडों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली गाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए इच्छुक आवेदकों से 25 मई, 2022 तक ऑनलाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है।
पर्यटक स्वागत केन्द्र के सहायक निदेशक मधुसूदन ने बताया कि राज्य स्तर गाइड प्रशिक्षण के लिए निर्धारित एक हजार सीटों के लिए वे अभ्यर्थी जिन्होंने एक अप्रैल 2022 को 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो परन्तु 50 वर्ष की आयु से कम हो तथा भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक या भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय या राज्य सरकार द्वारा इस प्रयोजन के लिए अनुमोदित किसी संस्था से पर्यटन में 3 वर्षीय डिप्लोमा धारक हो।
इसी प्रकार स्थानीय स्तर पर गाइड प्रशिक्षण के लिए निर्धारित पांच हजार सीटों के लिए जिन अभ्यर्थियों ने एक अप्रैल 2022 को 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो और 50 वर्ष की आयु से कम हो परन्तु 10 वर्ष का गाइड का अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों की ऊपरी आयु सीमा 55 वर्ष तक हो सकती है। अभ्यर्थी भारत में विधि द्वारा स्थापित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सैकेण्डरी परीक्षा या 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण हो यदि किसी के पास 10 वर्ष से अधिक की गाइडिंग का अनुभव है और वह वन विभाग/पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग/अन्य सरकारी उपक्रम/विभाग या निजी न्यासों द्वारा चलाये जा रहे ऐतिहासिक महत्व के स्मारकों द्वारा जारी परिचय-पत्र/अनुज्ञप्ति कार्ड रखता है तो ऐसे अभ्यर्थी को सैकण्डरी परीक्षा या 10वीं उत्तीर्ण की अर्हता में शिथिलन देय होगा।
आवेदन कैसे करे:- अभ्यर्थी अपना आवेदन www.tourism.rajasthan.gov.in तथा https://www.ihmjaipur.com वेबसाइट पर दिये गये लिंक https://www.rajguidetraining2022.in के माध्यम से ऑनलाइन भर सकते हैं।
आवेदन शुल्क:- पर्यटक स्वागत केन्द्र के सहायक निदेशक ने बताया कि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 500 रूपए, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 250 रूपए, दोनों प्रशिक्षण कार्यक्रमों में आवेदन करने वाले आवेदकों को क्रमश एक हजार रूपए (सामान्य वर्ग) एवं 500 रूपए (आरक्षित वर्ग) के लिए आवेदन शुल्क देय होगा।

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें