fbpx
रविवार , अक्टूबर 17 2021
Breaking News
Phone Panchayat

आरक्षण केन्द्र पर टिकट लेने वाले यात्रियों की लगी भीड़  गंगापुर सिटी

अब तत्काल का ही सहारा,कई ट्रेनों में वेटिंग सूची 150 से 200 तक

आरक्षण केन्द्र पर टिकट लेने वाले यात्रियों की लगी भीड़  गंगापुर सिटी
कोविड संक्रमण के चलते रूका रेल सफर फिर से गति पकड़ने लगा है। गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में अब यात्रीभार बढ़ने से कई ट्रेनों में वेटिंग 150 से लेकर 200 तक जा पहुंची है। हालत ये है कि लोग आरक्षण खिड़की से आरक्षण सीट नहीं मिलने से उन्हें निराश लौटना पड़ रहा है। दिल्ली से मुंबई जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में बुकिंग करा ली है। इसके चलते यात्रियों को टिकट नहीं मिलने पर अब मात्र तत्काल का ही सहारा ले रहे है।रेलवे पूछताछ सेवा के अनुसार मुंबई-अमृतसर स्पेशल एक्सप्रेस में इस सप्ताह किसी भी श्रेणी में गंगापुर से दिल्ली के लिए कन्फर्म बर्थ उपलब्ध नहीं है। इंदौर- नई दिल्ली स्पेशल एक्सप्रेस में प्रतीक्षा सूची चल रही है। इसी प्रकार मुंबई -अमृतसर स्वर्ण मंदिर एक्सप्रेस अप व डाउन दोनों गाडिय़ों में वेटिंग 250 से लेकर 200 तक चल रही है। इन ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी कुसी्रयान,शयनयान और वातानुकूलित द्वितीय और प्रथम श्रेणी में से किसी में भी कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है। खासतौर से द्वितीय कुर्सीयान (सैकंड सिटिंग) श्रेणी के टिकट के लिए सबसे ज्यादा मशक्कत है,क्योकि अभी सामान्य श्रेणी के सफर पर रोक लगी हुई है।सामान्य कोच में सफर के लिए भी आरक्षण जरुरी कोविड-19 के चलते सामान्य कोचों को द्वितीय श्रेणी कुर्सीयान में तब्दील कर दिया है। इस कारण सामान्य टिकट पर सफर नहीं किया जा सकता। सामान्य कोच में सफर के लिए भी आरक्षण करना पड़ रहा है। कई ऐसी ट्रेने में भी जिनमें सैंकंड सिटिंग कोच ही नहीं लगाए जा रहे।
कन्फर्म बर्थ मिलना चुनौती बना
कारण इस श्रेणी में कन्फर्म बर्थ मिलना चुनौती बना हुआ है। इस कारण इस श्रेणी में कन्फर्म बर्थ मिलना चुनौती बना हुआ है। गाड़ी संख्या 02917 अहमदाबाद- निजामुददीन स्पेशल,स्वर्ण मंदिर स्पेशल और गाड़ी संख्या 02925बान्द्रा- अमृतसर स्पेशल,अवध एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस डिलक्स आदि कई ट्रेनों में चालू सप्ताह में द्वितीय कुर्सीयान में नो रुम की स्थित है।लोकल ट्रेने चले तो मिले राहत कोविड -19 के तहत करीब 7 माह से लोकल ट्रेनों का संचालन नहीं होने से आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को ट्रेन सुविधा से वंचित रखा हुआ है। जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण यात्रियों ने बताया कि लोकल व कट्टा ट्रेनों के संचालन नहीं होने से उन्हें बड़े रेलवे स्टेशन आने के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्होंने रेल मंत्री से मांग की हे कि लोकल ट्रेनों का संचालन की जाए। जिससे ग्रामीण अंचल के लोगों को रेल सुविधा का लाभ मिल सके। और एक्सप्रेस ट्रेनासें में भी आरक्षण में राहत मिल सके। लंबे मार्गो की ट्रेनें फुल सबसे अधिक लंबे मार्ग की ट्रेनों में बुकिंग कराई गई है। इसमें दिल्ली व मुंबई जाने वाली स्वर्ण मंदिर एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस व अवध एक्सप्रेस, अजीमाबाद एक्सप्रेस सहित यूपी व बिहार जाने वाली सभी एक्सप्रेस ट्रेनें फुल हो रही है। साथ ही वेटिंग 100से 200 तक पहूच गई है। जिससे लोग आरक्षण टिकट खिड़की से उन्हें लौटना पड़ रहा है।
 इनका कहना
लंबी दूरी की ट्रेनों में 100 से लेकर 200 तक वेटिग चल रही है। सभी ट्रेनों में बुकिंग फूल होने के कारण अब मात्र तत्काल का ही सहारा है देवीसिंह मीना,आरक्षण केन्द्र पर्यवेक्षक गंगापुर सिटी।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

गंदे पानी से पनप रहे मच्छर फैल रही बीमारियां - मलारना डूंगर

गंदे पानी से पनप रहे मच्छर, फैल रही बीमारियां – मलारना डूंगर

गंदे पानी से पनप रहे मच्छर, फैल रही बीमारियां मलारना डूंगर क्षेत्र के ग्राम पंचायत …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com