पड़ोसी राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों पर रखें नजर

पड़ोसी राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों पर रखें नजर

सीकर शहर के कोचिंग व प्राइवेट स्कूल संचालकों की बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण

सीकर। पड़ोसी हरियाणा व अन्य राज्यों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए सीकर जिले का प्रशासन और चिकित्सा विभाग अलर्ट हो गया है। कोरोना वायरस के नियंत्रण व रोकथाम को लेकर राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों की पालना पर समझाईश के बाद सख्ती की जाएगी।

इस संबंध में जिला कलेक्टेªट स्थित सभागार में जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी की अध्यक्षता में सोमवार को सीकर शहर के कोचिंग संस्थान और प्राइवेट स्कूल संचालकों की बैठक हुई। बैठक में जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने राज्य सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइड लाइन की जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा व अन्य दूसरे राज्यों से जिले में आने वाले विद्यार्थियों की आरटीपीसीआर की जांच रिपोर्ट नगेटिव होनी चाहिए। साथ ही कोचिंग संस्थान व स्कूल संचालक बाहरी राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट की जांच करेंगे। रिपोर्ट नगेटिव होने पर विद्यार्थी को रखा जाएगा। यह जिम्मेदारी स्कूल व कोचिंग संचालकों की रहेगी। साथ ही होली के पर्व पर घर जाने वाले विद्यार्थियों को अभी से यह बता दें कि वापस आते समय आरटीपीसीआर की रिपोर्ट करवाकर ही आएं। अन्यथा उनको जिले की सीमा पर से ही वापस भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खाटूश्यामजी मेले में भी रिपोर्ट लेकर नहीं आने वाले श्रद्धालुओं को प्रशासन द्वारा वापस भेजा गया है।

यह भी पढ़ें :   आमजन को वर्चुअल रन के जरिए दिया जाएगा कोरोना जागरूकता संदेश सीकर

मेडिकल स्क्रीनिंग कैम्प लगवाएं

जिला कलेक्टर ने स्कूल व कोचिंग संचालकों को संस्थान परिसर में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए मेडिकल स्क्रीनिंग कैम्प लगवाने का भी सुझाव दिया। साथ ही किसी भी विद्यार्थी में सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार के लक्षण नजर आने पर चिकित्सकों से उपचार करवाने तथा उसे अन्य विद्यार्थियों से अलग आइसोलेट करते हुए कोविड सैम्पल करवाने के निर्देश दिए।

ट्रैवल हिस्टी पर नजर रखें

जिला कलेक्टर अविचल चतर्वुेदी ने विद्यार्थियों की टेªवल हिस्टी पर नजर रखने के निर्देश देते हुए कहा कि रात के समय छात्रावास व घर से बाहर रहने वाले विद्यार्थियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन की ओर से रात के 10 बजे से जिले के नगरपालिका क्षेत्रों में बाजार बंद करवाया दिया जाएगा। इसलिए कोचिंग व स्कूल संचालक विद्यार्थियों को रात के समय अनावश्यक रूप से बाहर नहीं जाने के लिए पाबंद करें। साथ ही कक्षा एक से 5वीं तक की कक्षाएं अभी शुरू करने की अनुमति सरकार द्वारा नहीं दी गई है। ऐसी शिकायतें प्रशासन को मिली है कि एक से 5वीं तक की भी क्लासें प्राइवेट स्कूलों में लग रही है। ऐसा नहीं होना चाहिए। यदि किसी प्राइवेट स्कूल में एक से पांचवीं तक की कक्षाएं संचालित पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें :   जिला प्रमुख गायत्री कंवर ने किया पदभार ग्रहण

मास्क और सोशियल डिस्टेन्स है जरूरी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने कहा कि कोचिंग व स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा छह से 12 तक के विद्यार्थियों को मास्क जरूरी लगवाया जाना चाहिए। साथ ही कक्षा कक्ष में समय पर सैनेटाइजेशन का ध्यान रखा जाए। कक्षा कक्ष में ज्यादा विद्यार्थियों की भीड़ न हो। इसके लिए 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को बुलाया जाएं और अन्य विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लासेज से जोड़कर अध्ययन करवाया जाए। सोश्यिल डिस्टेंशन का छात्रावास, स्कूल और कोचिंग संस्थान के परिसर में विशेष ध्यान रखा जाएं।

विद्यार्थियों के रेण्डम सैम्पल करवाएं

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर धारा सिंह ने कहा कि सीकर की पहचान शिक्षा नगरी के रूप में है। इसलिए सभी को एहतियाद बरतना बेहद जरूरी है। हरियाणा व अन्य दूसरों से राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों की सूचना चिकित्सा विभाग के कंट्रोल रूम 01572-284211 और जिला प्रशासन को जरूरी देंवे। शिक्षण संस्थानों में भी रेण्डम सैम्पलिंग करवाई जाएगी। इस दौरान यदि कोई विद्यार्थी दूसरे राज्य से आया हुआ कोरोना पॉजीटिव आया तो फिर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ देवेंद्र शर्मा सहित सीकर शहर के कई कोचिंग व स्कूल संचालक मौजूद थे।