UP में अब झांसी को नई पहचान देने की तैयारी, नाम बदलने को भेजा प्रस्ताव

UP में अब झांसी को नई पहचान देने की तैयारी, नाम बदलने को भेजा प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन” करने का प्रस्ताव भेजा है. ये प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा गया है.

इस संबंध में गृह मंत्रालय ने बताया है कि प्रस्ताव पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार संबंधित एजेंसियों से टिप्पणियां मांगी गई हैं. एजेंसियों की टिप्पणी और राय के बाद ही गृह मंत्रालय इस पर कदम बढ़ायेगा.

यह भी पढ़ें :   गोवर्धन - गोवर्धन पूजा करने के लिए पहुंचे लाखों भक्त गिर्राज जी को किया नमन लगाया अन्नकूट का भोग - मथुरा

गौरतलब है कि यूपी में इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन किया गया था. इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज किया गया है. जबकि फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है. फिरोजाबाद का भी नाम बदलने का प्रस्ताव पास कर शासन को भेजा गया है.

यह भी पढ़ें :   HC ने 2019 में बनी पुलिस इंस्पेक्टर की सीनियारिटी लिस्ट की ख़ारिज

अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम 1857 की क्रांति का चेहरा रहीं रानी लक्ष्मीबाई के नाम के नाम पर करने की तैयारी है. बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई को झांसी की रानी भी कहा जाता है, ऐसे में उनके नाम से रेलवे स्टेशन का नाम होना, एक बड़े प्रतीक के तौर पर देखा जा सकता है.