बस्ती के अस्पताल में 24 साल से बंद पड़ी लिफ्ट में मिला मानव कंकाल, होगी DNA जांच

बस्ती के अस्पताल में 24 साल से बंद पड़ी लिफ्ट में मिला मानव कंकाल, होगी DNA जांच

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में स्थित ओपेक कैली हॉस्पिटल के आर्थोपेडिक वार्ड के पास लगी लिफ्ट को 1 सितंबर की रात खोला गया तो उसमें से मानव कंकाल बरामद हुआ था. यह लिफ्ट 24 साल से बंद पड़ी थी जिसे मरम्मत के लिए खोला गया था. संभावना जताई जा रही है कि यह मानव कंकाल उतना ही पुराना है, जितने समय से लिफ्ट बंद पड़ी थी. अब इसके पीछे की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस और फॉरेंसिक की टीमें माथापच्ची कर रही हैं.

एएसपी दीपेंद्र नाथ चौधरी ने बताया कि लिफ्ट की मरम्मत के दौरान बरामद किए गए मानव कंकाल को इकठ्ठा कर डीएनए जांच के लिए भेज दिया गया है. रिपोर्ट आने पर पता चल पाएगा कि यह कंकाल कितना पुराना है. मानव कंकाल से मिले कुछ कपड़ों और एक बैग को भी साक्ष्य के तौर पर एकत्र किया गया है. हॉस्पिटल सूत्रों के मुताबिक 1997 के आसपास से लिफ्ट का यह हिस्सा पूरी तरह से पैक था. बंद पड़े उस हिस्से में कभी कोई नहीं गया. एएसपी ने बताया कि उस दौर के गुमशुदगी के दर्ज मुकदमों को भी खंगाला जा रहा है, जिससे मृतक की पहचान को सामने लाया जा सके.

यह भी पढ़ें :   काशी मंदिर-मस्जिद मामले में मस्जिद पक्षकार ने वापस ली निगरानी याचिका

वर्ष 1991 में बस्ती जिले में 500 बेड के ओपेक कैली हॉस्पिटल का निर्माण शुरू हुआ था. फिलहाल यह रहस्य बना हुआ है कि मरने वाला कौन है, पुरुष है या महिला और इतने सालों से लिफ्ट में कैसे फंसा रहा है? डीएनए रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की गुत्थी सुलझेगी. पुलिस मानव कंकाल की गुत्थी सुलझाने के लिए जिले के थानों में 24 वर्ष पुराने गुमशुदगी की रिपोर्ट के सारे रिकॉर्ड खंगाल रही है. कंकाल का डीएनए रिपोर्ट 24 साल पहले लापता हुए लोगों के परिजनों के डीएनए से मैच कराया जाएगा.