37 साल बाद पूर्ण कार्यकाल पूरा कर सत्ता बरकरार रखने वाले यूपी के पहले सीएम बने ‘बुलडोजर बाबा’ योगी आदित्यनाथ

Yogi Adityanath: 37 साल बाद पूर्ण कार्यकाल पूरा कर सत्ता बरकरार रखने वाले यूपी के पहले सीएम बने ‘बुलडोजर बाबा’ योगी आदित्यनाथ

यूपी विधानसभा चुनावों में सीएम योगी के नेतृत्‍व में BJP शानदार बहुमत के साथ एक बार फिर से सत्‍ता में वापसी कर रही है, आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्‍तर प्रदेश में करीब 37 साल बाद बहुमत सरकार की वापसी हो रही है

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) एक लाख से अधिक मतों से चुनाव जीत गए। निर्वाचन आयोग द्वारा गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुभावती उपेंद्र शुक्ला को 1,03,390 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। उपेंद्र दत्त शुक्ला को कुल 62,109 वोट मिले जबकि सीएम योगी ने 1,65,499 वोट हासिल किए।

पहली बार विधायक चुने गए हैं योगी आदित्यनाथ

यह पहली बार है जब योगी आदित्यनाथ विधायक चुने गए हैं। इससे पहले वह विधान परिषद के सदस्य के रूप में चुने जाने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। बीजेपी ने 2017 का विधानसभा चुनाव जीता तो पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में चुना था। राज्य के सीएम बनने के बाद उन्होंने गृह, अर्थशास्त्र और सांख्यिकी, सैनिक कल्याण, होमगार्ड, कार्मिक और नियुक्ति के साथ-साथ नागरिक सुरक्षा सहित 36 मंत्रालयों को अपने सीधे नियंत्रण में रखा।

2017 में यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले वह 1998 से 2017 तक लगातार पांच बार गोरखपुर के सांसद थे। 26 साल की उम्र में आदित्यनाथ सबसे कम उम्र के लोकसभा सांसद थे। वह गोरखनाथ मठ के मुख्य पुजारी भी हैं जो गोरखपुर में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में उनके काम की प्रशंसा करके उनका समर्थन किया है।

यह भी पढ़ें :   CM योगी का बड़ा बयान- तालिबान ने भारत की तरफ टेढ़ी नजर से देखा तो एयर स्ट्राइक तैयार, पाकिस्तान समर्थकों पर हमलावर

सीएम योगी ने बनया नया रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने “यूपी प्लस योगी बहुत है अपयोगी” (UP plus Yogi bahut hai upyogi) पर एक नया नारा गढ़ा। गोरखपुर सदर सीट बीजेपी का गढ़ रही है, जिसे पार्टी जनसंघ के दिनों से 1967 के बाद से कभी नहीं हारी। इस प्रवृत्ति को आगे बढ़ाते हुए योगी आदित्यनाथ पिछले 37 वर्षों में उत्तर प्रदेश में पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के बाद सत्ता में लौटने वाले पहले मुख्यमंत्री होंगे।

इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश से अलग होकर उत्तराखंड बनने के बाद आदित्यनाथ सत्ता में लौटने वाले पहले मुख्यमंत्री हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता नारायण दत्त तिवारी उर्फ ​​एनडी तिवारी, 1985 में लगातार कार्यकाल हासिल करने वाले अविभाजित उत्तर प्रदेश के अंतिम मुख्यमंत्री थे। उसके बाद अब योगी आदित्यनाथ ने 37 वर्षों में उत्तर प्रदेश में सत्ता बनाए रखने वाले पहले मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

आदित्यनाथ को मिला ‘बुलडोजर बाबा’ का नया नाम

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, 2022 में अपराधियों और माफिया के खिलाफ ‘बुलडोजर’ चलाने का स्लोगन देकर बहुमत से सत्ता में लौटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके समर्थकों ने ‘बुलडोजर बाबा’ का नया नाम दिया है। राज्य की राजधानी लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय जिला वाराणसी और योगी के अपने क्षेत्र गोरखपुर सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में जीत से उत्साहित पार्टी कार्यकर्ताओं ने विजय जुलूस निकाला और ‘बुलडोजर बाबा जिंदाबाद’ का नारा लगाते हुए मुख्यमंत्री को नया नाम देते दिखे।

यह भी पढ़ें :   किसान पंचायत से निकाला BJP ने किसान आंदोलन का काट, पश्चिमी UP के 9 जिलों में ब्राह्मणों को महिला मोर्चा की कमान सौंप खेला बड़ा दांव

BJP ने 255 सीटों पर किया कब्जा

निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित कर दिए, जिनमें भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाने के लिए सहयोगियों समेत 273 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश की सभी 403 सीटों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं और इनमें बीजेपी ने 255 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।

वहीं, बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने 12 सीटों पर जीत दर्ज कर प्रदेश में तीसरे सबसे बड़े दल के रूप में अपनी जगह बना ली है। जबकि बीजेपी की एक और सहयोगी निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) भी छह सीटों पर जीत गई है।

वहीं दूसरी ओर निर्वाचन आयोग के अनुसार समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है। सपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल ने आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए कम से कम 202 सीटें जीतना जरूरी है।

जबकि कांग्रेस महज दो सीटें जीत दर्ज करने में सफलता पाई है। चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी को 41.29 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं जबकि समाजवादी पार्टी को 32.06 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी को 12.88 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं।