कोरोना के इलाज को आया टेबलेट, ब्रिटेन में मिली मंजूरी

कोरोना के इलाज को आया टेबलेट, ब्रिटेन में मिली मंजूरी

कोरोना वायरस के इलाज के लिए पहली गोली या पिल को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है. Molnupiravir नाम की इस दवा ने कोरोना के खिलाफ बेहतर परिणाम दिए थे. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि यह पिल बड़े स्तर पर कब तक उपलब्ध हो सकेगी. इस पिल को 18 या इससे ज्यादा उम्र के कोविड मरीज और गंभीर बीमारी के जोखिम वाले मरीज इस्तेमाल कर सकेंगे. कहा जा रहा है कि हल्के से मध्यम कोरोना के इलाज के लिए इस दवा को 5 दिनों तक दिन में 2 बार लिया जाना है. पिल को अमेरिका कंपनी मर्क एंड कंपनी और रिजबैक बायोथैरेप्यूटिक्स ने मिलकर तैयार किया है.

यह भी पढ़ें :   भारत की जी-20 अध्यक्षता की पहली शेरपा बैठक का आज राजस्थान के ऐतिहासिक शहर उदयपुर में शुभारंभ

बीबीसी के अनुसार, वास्तविक रूप से फ्लू के इलाज के लिए तैयार की गई यह गोली अस्पताल में भर्ती होने या मौत के जोखिम को लगभग आधा कर देती है. स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने इस इलाज को गेमचेंजर बताया है. उनकी तरफ से एक बयान जारी किया गया, आज का दिन हमारे देश के लिए ऐतिहासिक है, क्योंकि ऐसे एंटीवायरल को मंजूरी देने वाला यूके विश्व का पहला देश बना गया है, जिसे घर पर लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट - 501वां दिन

मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्युलेटरी एजेंसी ने हल्के से मध्यम कोरोना मरीजों में Molnupiravir के इस्तेमाल की सिफारिश की है. हालांकि, शर्त यह भी है कि दवा उन मरीजों को दी जा सकती है, जिन्हें गंभीर रूप से बीमार होने का कम से कम एक जोखिम है. क्लीनिकल ट्रायल्स के डेटा के हवाले से एजेंसी का कहना है कि कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने और लक्षण नजर आने के 5 दिनों के भीतर इस पिल को लिया जा सकेगा.