किसान करवाएं अपने बैंक खातों को आधार से डीबीटी एनेबल, तभी मिलेगा इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक पंचायत स्तर पर लगेंगे सेचुरेशन कैम्प
सवाई माधोपुर – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले के समस्त पात्र कृषकों को योजना का लाभ दिए जाने के लिए 15 जनवरी, 2024 तक प्रत्येक पंचायत स्तर पर सेचुरेशन कैम्प लगाए जाएंगे।

नोडल अधिकारी (पीएम्-किसान) ने बताया कि सेचुरेशन कैम्पों में ऐसे आवेदित कृषक जिनके भूमि विवरण सत्यापित ना हो व ई-केवाईसी पूर्ण ना हो, उन कृषकों के भूमि विवरण सत्यापन कर पोर्टल पर अपलोड करवाएं जाएंगे तथा सीएससी व पीएम-किसान मोबाईल एप के माध्यम से ई-केवाईसी करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन कृषकों का बैंक खाता आधार से डीबीटी के लिए एनेबल नहीं है, वे कृषक संबंधित बैंक या इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बैंक खाते को आधार से लिंक एवं डीबीटी के लिए एनेबल करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   विधायक रामकेश मीना ने खुलवाये रिटेल सब्जी मण्डी पर लगे गेट-गंगापुर सिटी

उन्होंने बताया कि ऐसे कृषकों जो सत्यापन के दौरान मृत/अपात्र पाए गए हैं, उन कृषकों को पोर्टल पर निश्चित रूप से मृत/अपात्र अंकित किया जाएगा। पटवारी ग्राम स्तर पर ऐसे किसानों को चिन्हित करेंगे, जो योजना के तहत पात्रता रखते हैं परन्तु उनके द्वारा अभी तक आवेदन नहीं करवाया गया हैं, ऐसे कृषकों का सीएससी के माध्यम से आवेदन करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक ग्राम स्तर पर 23 दिसम्बर, 2023 को किसान दिवस एवं 25 दिसम्बर, 2023 को सुशासन दिवस के अवसर पर स्पेशल ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा।