fbpx
सोमवार , सितम्बर 20 2021
Phone Panchayat

अंधड़ प्रभावित फसलों के नुकसान के बारे में ली जानकारी-अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

जैसलमेर में अंधड़ प्रभावित फसलों के नुकसान के बारे में ली जानकारी
बुनियादी लोक सुविधाओं एवं सेवाओं के प्रति रहें विशेष गंभीर
– अल्पसंख्यक मामलात मंत्री
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों के दर्द के प्रति वाकिफ है और उन्हें यथोचित राहत मुहैया कराने के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी।  सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए सदैव प्रयत्नशील रही है और इस दिशा में कहीं कोई कमी नहीं रखी जाएगी।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने बुधवार को जैसलमेर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जनसुनवाई तथा ग्रामीणों से चर्चा के दौरान यह बात कही। श्री शाले मोहम्मद ने नाचना एवं मोहनगढ़ क्षेत्र में जनसुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके निराकरण के बारे में ठोस कार्यवाही के निर्देश दिए।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने क्षेत्र में खेती-बाड़ी व सम सामयिक हालातों के बारे में जानकारी ली और ग्रामीणों से चर्चा करते हुए हाल ही आए अंधड़ से हुए फसलों के नुकसान के बारे में वस्तुस्थिति की जानकारी ली।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि धूलभरी तूफानी हवाओं से जनजीवन को हुए नुकसान का पूरा-पूरा आकलन करें और इस दिशा में जल्द से जल्द कार्यवाही करें ताकि किसानों को समय पर राहत प्राप्त हो सके।
उन्होंने ग्रामीणों की शिकायतों और गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पानी-बिजली और खेती-बाड़ी की समस्याओं के निराकरण के साथ ही बुनियादी लोक सुविधाओं एवं सेवाओं की नियमित आपूर्ति के प्रति विशेष जागरुक रहें तथा जहां कहीं कोई समस्या सामने आए, इनका तत्काल निराकरण करें।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने नाचना में किसानों से की चर्चा
अल्पसंख्यक मामलात श्री मंत्री शाले मोहम्मद ने बुधवार को जैसलमेर जिले के अंधड़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और खेतों में किसानों के बीच पहुंचकर अंधड़ से उत्पन्न हालातों के बारे में जानकारी ली और किसानों की व्यथा से रूबरू हुए।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिले के कृषि प्रधान क्षेत्र नाचना में विभिन्न क्षेत्रों में किसानों से चर्चा की और किसानों को हुए नुकसान के बारे में विस्तार से चर्चा की। किसानों ने मंत्री को बताया कि तूफानी धूल भरी आंधी की वजह से खेतों में फसलों को काफी नुकसान हुआ है और इससे किसान त्रस्त हो गए हैं। किसानों ने कहा कि अंधड़ ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया और उपज को बरबाद कर दिया, जिससे किसान परेशान हैं और उन्हें उचित मुआवजा प्रदान कर राहत दी जानी चाहिए।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने किसानों को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार किसानों को हुए नुकसान तथा पीड़ाओं से अच्छी तरह वाकिफ है और राहत प्रदान करने के लिए हरसंभव कार्यवाही की जाएगी। उन्हाेंंने कहा कि जल्द से जल्द सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं।
नाचना ग्राम पंचायत के सभा कक्ष में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ ग्रामीणों से चर्चा कर पूरे नाचना क्षेत्रा में हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी, किसान प्रतिनिधि और ग्रामीण तथा ग्राम्य जन प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
इसमें किसानों ने बताया कि चना, इसबगोल, जीरा आदि का भारी नुकसान हुआ है और इससे किसानों की स्थिति खराब हो गई है।
इस दौरान पोकरण के उपखंड अधिकारी राजेश विश्नोई ने बताया कि पटवारियों की हड़ताल के चलते कृषि पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर तय समय में विशेष गिरदावरी का कार्य संपादित कर रिपोर्ट भिजवा दी जाएगी।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने उपस्थित लोगों को कहा कि उन्हें जब तूफान से जिले में नुकसान की जानकारी मिली तो उन्होंने तत्काल इस बारे में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया से मुलाकात कर विशेष गिरदावरी के आदेश कराए हैं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी किसानों को हुए नुकसान का जायजा लेने ही आए हैं और राजस्व मंत्री भी गुरुवार को तूफानी अंधड़ से हुए नुकसान का जायजा लेंंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री से किसानों को राहत के बारे में व्यापक चर्चा की जाएगी।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने निर्देश दिए कि तूफान से गिरे बिजली के पोल्स को जल्दी खड़ा कर वि़द्युत आपूर्ति बहाल की जाये।
उन्होंने बताया कि नाचना क्षेत्रा के प्रत्येक गांव में घर-घर पेयजल पहुंचाने हेतु 63 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। इस बारे में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिाकी विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अंधड़ से हुए नुकसान के बारे में अपने-अपने विभाग को हुए नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि सभी व्यवस्थाओं को पूर्ववत किए जाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा महानरेगा कार्य तथा स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा, महानरेगा कार्य तथा स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा, महानरेगा कार्य तथा स्वास्थ्य केन्द्र …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com