Sawai Madhopur: राजकीय कार्यालयों में ई-फाईल प्रणाली लागू करें अधिकारी: अतिरिक्त जिला कलक्टर
Sawai Madhopur: राजकीय कार्यालयों में ई-फाईल प्रणाली लागू करें अधिकारी: अतिरिक्त जिला कलक्टर

Sawai Madhopur: राजकीय कार्यालयों में ई-फाईल प्रणाली लागू करें अधिकारी: अतिरिक्त जिला कलक्टर

Sawai Madhopur: राजकीय कार्यालयों में ई-फाईल प्रणाली लागू करें अधिकारी: अतिरिक्त जिला कलक्टर

सवाई माधोपुर, 4 मार्च। बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा आदि मूलभूत आवश्यकताओं एवं विकास कार्याे की साप्ताहिक समीक्षा बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर जीतेन्द्र सिंह नरूका की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि राजकीय कार्यालयों में कार्मिकों की समय पर उपस्थिति, साफ-सफाई, लंबित प्रकरणों के समय पर निस्तारण एवं विकास कार्यो को निर्धारित समयावधि पर पूर्ण होना सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी राजकीय कार्यालय का औचक निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमवार को जल जीवन मिशन, मंगलवार को आंगनबाड़ी केन्द्रों, बुधवार को सीएचसी/पीएचसी, गुरूवार को डीएलपी की सड़कों की स्थिति, शुक्रवार को श्री अन्नपूर्णा रसोई एवं शहरी क्षेत्रों के सड़कों की स्थिति, शनिवार को स्कूलों का निरीक्षण संबंधित अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे उनके कार्यालयों में लगी ई-मित्र प्लस मशीन चैक करें।
उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना को सप्ताह में एक बार राजकीय अस्पतालों के लेबर रूम, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को पानी की टंकियों की स्थिति, टंकियों की सफाई के बाद सफाई की तारीख का अंकन, अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग को जीएसएस का निरीक्षण करने, महिला अधिकारिता विभाग की उप निदेशक प्रियंका शर्मा को आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं शौचालयों का निरीक्षण करने, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में पाठ्य पुस्तक, मिड-डे मील, बाल गोपाल योजना आदि की जांच करने, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उप निदेशक मीना आर्य को पालनहार पेंशन की स्थिति जांचने, नगर परिषद आयुक्त फतेह सिंह को सीवरेज व नालियों की स्थिति, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को डीएलपी सड़कों की स्थिति, जिला रसद अधिकारी ज्ञानचन्द को उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण करने, यूआईटी को शहर के गार्डनों की स्थिति, पुलिस अधीक्षक को नशे के केसेज एसएचओं वार जांचने, उद्याने विभाग के अधिकारी को जिले में इनोवेटिव तरीकों से उद्यानों की स्थिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार को पंचायतों में डीएलपी सड़कों की स्थिति, जिला परिवहन अधिकारी दयाशंकर गुप्ता को निजी बसों की स्थिति का निरीक्षण करने, एलडीएम को सरकारी योजनाओं में लोन की स्थिति जांचने, रजिस्ट्रार सहकारी समिति को पंचायत स्तर पर सहकारी समिति भवनों का निरीक्षण करने, कृषि विभाग के अधिकारी को पंचायतों में कृषि यंत्रों के वितरण की स्थिति जांचने एवं उद्योग विभाग के अधिकारी को लघु उद्योग में दी गई किश्तों की स्थिति जांचने के निर्देश दिए।
उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना, शुद्ध आहार मिलावट पर वार योजना के तहत की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को डिफेक्ट लाईबीलिटीस वाली सड़कों की सूची तैयार कर भिजवाए, जिले की सभी सड़कों पर संकेतक लगवाने, नवनिर्मित सड़को का उपखण्ड अधिकारी या संबंधित विकास अधिकारी से भौतिक सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्यालयों के साथ-साथ राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय में शनिवार को स्वच्छता के संबंध में विद्यार्थियों को लघु फिल्म दिखाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिए है। उन्होंने राजकीय विद्यालयों में जहां मतदान केन्द्र है वहां पर चुनाव की दृष्टि से शौचालय, पेयजल, छाया, महिला-पुरूष अलग-अलग शौचालयों, रैम्प की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्रतिदिन राजकाज कार्यो में ई-फाईल प्रणाली लागू करें। उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय, राज्यपाल भवन, मुख्यमंत्री कार्यालय से आने वाले प्रकरणों को शीघ्र करने के निर्देश दिए।