Indian Railway : रेलवे वर्कशॉप ने की सख्ती, इंजीनियरों ने किया विरोध, काम ठप करने की दी चेतावनी

रेलवे वर्कशॉप ने की सख्ती, इंजीनियरों ने किया विरोध, काम ठप करने की दी चेतावनी
कोटा। न्यूज़. संरक्षा और भत्ते बचाने के लिए रेलवे माल डिब्बा मरम्मत कारखाना (वर्कशॉप) प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। इंजीनियरों और सुपरवाइजरों ने प्रशासन की इस सख्ती का जोरदार विरोध किया है। इंजीनियरों ने काम ठप करने की तक की चेतावनी दी है। मामले को लेकर सोमवार को इंजीनियर एसोसिएशन ने मुख्य कारखाना प्रबंधक मनीष गुप्ता को अपनी मांगों का एक ज्ञापन भी सौंपा है। गुप्ता ने मामले में उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।
इंजीनियरों ने बताया कि अधिकारियों द्वारा इन दिनों काम का अनावश्यक दबाव बनाया जा रहा है। इसके चलते रोजाना सुबह होने वाली बैठक में अधिकारियों और इंजीनियरों में गर्मा-गर्मी बढ रही है। इंजीनियरों ने बताया कि काम के नाम पर अधिकारियों द्वारा नौकरी से निकालने की धमकी दी जा रही है। उनके साथ बदतमीजी की जा रही है। इंजीनियरों को बेइज्जती की जा रही है। अधिकारी उनके साथ असभ्य तरीके से पेश आ रहे हैं। फोन पर और चेंबरों में बुलाकर अधिकारी इंजीनियरों पर मानसिक दबाव डाल रहे हैं। इसके चलते इंजीनियर तनावग्रस्त और मानसिक रोगी हो रहे हैं।
अधिकारियों की इस तानाशाही के चलते कई इंजीनियर स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले चुके हैं। इंजीनियरों ने बताया कि यदि अधिकारियों ने समय रहते अपने रवैया में सुधार नहीं किया तो कई और कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने को तैयार हैं।
गुप्ता के चेंबर के सामने एकत्रित हुए
इंजीनियरों ने बताया कि ज्ञापन देने के लिए सभी लोग गुप्ता के चेंबर के बाहर एकत्रित हो गए। यहां पर इंजीनियर गुप्ता से चेंबर से बाहर आकर ज्ञापन लेने की मांग करते रहे। लेकिन गुप्ता चैंबर से बाहर नहीं आए।
बाद में गुप्ता ने बोर्ड रूम में समस्याएं सुनकर इंजीनियरों से ज्ञापन लिया।
निकाली जा रही है जबरन कमियां
इंजीनियरों ने बताया कि तैयार गाड़ियों को भी छोटी-छोटी खामियां निकालकर अनावश्यक रूप से रोका जा रहा है। इन कमियों को दूर करने के लिए मौके पर ही वेल्डिंग,.पेंट और अन्य स्टाफ को बुलाकर आपाधापी में काम कराया जा रहा है। इसके चलते पहले जहां 6 दिन में एक रैक निकाला जा रहा था वहां अब 4 दिन में निकालने के लिए दबाव बनाया जा रहा है।
इंजीनियर ने बताया कि इसके चलते कर्मचारियों का ओवर टाइम तक बंद कर दिया गया है।
इससे इंजीनियरों को अनावश्यक नुकसान हो रहा है।
आज करेंगे मुख्य इंजीनियर का घेराव
रेलवे एंप्लाइज यूनियन वर्कशॉप शाखा सचिव अरविंद सिंह ने भी अधिकारियों के इस रवैए की निंदा की है। अरविंद ने बताया कि मामले को लेकर मंगलवार को मुख्य कारखाना यात्रिक इंजीनियर संजय कुमार जैन को पूरे मामले से अवगत कराया जाएगा। मामले में उचित कार्रवाई नहीं होने पर जैन का घेराव भी किया जा सकता है।
ज्ञापन देने वालों में एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएल कश्यप, वर्किंग प्रेसिडेंट जेके बेरवा, फाइनेंस सेक्रेट्री बबलू मीणा तथा सेक्रेटरी महेश चंद मीणा सहित बड़ी संख्या में इंजीनियर शामिल थे।