Rajasthan: प्रदेश के पीएमश्री विद्यालयों में होगा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन

Rajasthan: प्रदेश के पीएमश्री विद्यालयों में होगा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन जनवरी के दूसरे पखवाड़े में 402 पीएमश्री स्कूलों में लगेंगे तीन दिवसीय कैंप विद्यार्थियों की स्वास्थ्य जांच, विशेषज्ञ परामर्श और जागरूकता गतिविधियों का होगा आयोजन

प्रदेश के 402 पीएमश्री विद्यालयों में इस माह के दूसरे पखवाड़े में तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इन शिविरों के सफल आयोजन के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार करते हुए गतिविधियों के बारें में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। पीएमश्री विद्यालयों में लगने वाले इन शिविरों में डॉक्टर्स के अलावा मनोवैज्ञानिक फार्मासिस्ट एवं नर्स एवं अन्य स्वास्थ्य विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे।
शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को पीएमश्री विद्यालयों के लिए निर्धारित गतिविधियों पर विशेष फोकस करने को कहा गया है, वर्तमान राज्य सरकार के संकल्प पत्र में भी इन विद्यालयों का विकास प्राथमिकता में शामिल है। श्री दिलावर ने बताया कि पीएमश्री विद्यालयों लगने वाले इन स्वास्थ्य शिविरों से स्वस्थ शैक्षिक एवं सह-शैक्षिक गतिविधियों के लिए माहौल तैयार होगा। कैम्पों में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य सम्बंधी इंडीकेटर्स की पहचान करके स्वास्थ्य कार्ड में जानकारी अपडेट की जाएगी। चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा हेल्थ स्क्रीनिंग के आधार पर विद्यार्थियों को उचित उपचार के लिए दवाएं और परामर्श दिया जाएगा। इसके साथ ही अभिभावकों, शिक्षकों एवं स्थानीय नागरिकों की सहभागगिता से स्वास्थ्य सम्बंधी जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि प्रदेश के 402 पीएमश्री विद्यालयों में ये तीन दिवसीय विशेष कैम्प नो बैग डे के दिन शनिवार से आरम्भ होंगे। पहले दिन स्वास्थ्य जागरूकता रैली, स्वास्थ्य सम्बंधी वाद-विवाद और निबंध प्रतियोगिताएं जैसी गतिविधियां आयोजित होगी। आगामी कार्य दिवस को कैंप के दूसरे दिन पीएमश्री विद्यालयों के सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग होगी, इसके आधार पर चिकित्सा विशेषज्ञ स्वास्थ्य जांच एवं उपचार के लिए आवश्यक परामर्श देंगे। शिविरों के तीसरे दिन विद्यार्थियों को चश्मा एवं कैलीपर जैसी सामग्री का वितरण किया जाएगा। वहीं चिकित्सा विशेषज्ञ बीमारियों के लक्षण, बचाव और उपचार के बारे विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को विशेष जानकारी देंगे।
स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सभी पीएमश्री विद्यालयों को स्वास्थ्य कैंपों के लिए फर्स्ट ऐड बॉक्स, वजन मापने की मशीन, थर्मामीटर, बीपी जांच उपकरण जैसी आवश्यक चिकित्सकीय सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है। इन शिविरों के सफल आयोजन के सम्बंध में समस्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों एवं समग्र शिक्षा के जिला परियोजना समन्वयकों को विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं।