जयपुर के निकट चौंप गांव में बनने वाले दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वाकई राजनीति को दूर रखा।

जयपुर के निकट चौंप गांव में बनने वाले दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वाकई राजनीति को दूर रखा।
राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने भी बीसीसीआई के सचिव केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के पुत्र जय शाह की जमकर प्रशंसा की।
=========
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हर समारोह में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की जमकर आलोचना करते हैं। इस आलोचना में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी घसीटा जाता है। सीएम गहलोत कई बार कह चुके हैं कि अमित शाह ने ही जुलाई 2020 में उनकी सरकार को गिराने का प्रयास किया था। लेकिन पांच फरवरी को जयपुर के निकट चौंप गांव में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में सीएम गहलोत ने न तो नरेंद्र मोदी की आलोचना की और न ही अमित शाह के बारे में कुछ बोला। उल्टे सीएम ने अमित शाह के पुत्र और बीसीसीआई के सचिव जय शाह से उम्मीद जताई कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच करवाने में राजस्थान को प्राथमिकता दी जाएगी। गहलोत ने बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह का इसलिए भी आभार जताया कि गत वर्ष जयपुर में एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच करवाया गया। गहलोत ने बीसीसीआई के पदाधिकारियों को भरोसा दिलाया कि नए क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में राज्य सरकार पूरा सहयोग देगी। उन्होंने माना कि अन्य खेलों के मुकाबले में युवाओं में क्रिकेट के प्रति ज्यादा लगाव और उत्साह रहता है। गहलोत ने इस बात पर भी खुशी जताई कि हाल ही में राजस्थान के तीन खिलाडिय़ों का चयन राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में हुआ है। गहलोत ने कहा कि जयपुर में विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम बने यह सपना विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी का था। मुझे खुशी है कि जोशी के सपने को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के मौजूदा अध्यक्ष वैभव गहलोत पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान का क्रिकेट से पुराना नाता रहा है। सबसे पहले अजमेर में राजपूताना क्रिकेट संघ बना था। उन्होंने कहा कि राज्य में जोधपुर, उदयपुर आदि शहरों में भी क्रिकेट स्टेडियमों का विकास किया जा रहा है। सीएम गहलोत शिलान्यास समारोह में वर्चुअल तकनीक से जुड़े थे। वर्चुअल तकनीक से ही बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह, आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल आदि भी जुड़े। समारोह में एसोसिएशन के मुख्य संरक्षक और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि गांगुली और जय शाह ऊर्जावान पदाधिकारी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जयपुर के स्टेडियम के निर्माण में इन दोनों ऊर्जावान युवाओं का सहयोग मिलेगा।
वैभव गहलोत ने भी जय शाह की प्रशंसा की:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र और आरसीए के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने भी बीसीसीआई के सचिव जय शाह की जमकर प्रशंसा की। वैभव ने कहा कि जय शाह और सौरभ गांगुली के सहयोग से ही जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बनने जा रहा है। जय शाह ने ही उन्हें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम का अवलोकन करने के लिए कहा था। मैं भी चाहता था कि जयपुर में एक बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बने। मुझे इस बात की खुशी है कि आज 100 एकड़ भूमि पर क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास हुआ है। इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शक एक साथ बैठ सकेंगे। पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम बनेगा। इस स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच होंगे। वैभव ने कहा कि गांगुली और शाह के मार्गदर्शन में ही राजस्थान में क्रिकेट की गतिविधियां लगातार हो रही है। हमने टी-20 मैच करवाया। राष्ट्रीय टीम में भी राजस्थान के तीन खिलाड़ी चयनित हुए हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण स्टेडियम निर्माण पर करीब 300 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यह स्टेडियम दिल्ली हाईवे पर चौंप गांव में बन रहा है।