Rajasthan : फेसबुक पर रोमांस के नाम पर ब्लैकमेलिंग गिरोह सक्रीय

Rajasthan : फेसबुक पर रोमांस के नाम पर ब्लैकमेलिंग गिरोह

सक्रीय

 

Exclusive  : यदि फेस बुक पर आपके पास किसी अनजान महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट आने का मतलब है कि आपको ब्लैकमेल करने के लिए जाल बिछाने की शुरुआत हो चुकी है। और यदि आप इस प्रकार इस गिरोह के चंगुल में फंस गए तो आपको हजारों अथवा

लाखों रूपए की चपत तो लगना तय है। बल्कि आप आत्महत्या तक करने के लिए मजबूर हो सकते हैैं। इस प्रकार के कई मामले हमारे पास आए तो इस गिरोह की गतिविधियां जानने के लिए हमने स्टिंग ऑपरेशन किया और पूरे मामले का खुलासा किया।

सवांदता ने खुद शिकार बनकर जानी गिरोह की कार्यप्रणाली।
जब हमारे पास इस प्रकार के पीडित आए तो हमने भी अनजान संदिग्ध फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार की और जिसका इंतजार था वहां से वाटसएप नंबर मांग कर वीडियो काल पर रोमांस करने का आँफर दिया गया। वीडियो काल अटैण्ड नहीं करने पर काल अटैण्ड करने के लिए बार बार मैसेज किया गया और वीडियो काल अटैण्ड करते ही सामने न्यूड युवती दिखाई दी। हम कुछ समझ पाते इस दौरान उक्त वीडियो को देखते हुए हमारी वीडियो काल स्क्रीन रिकोर्डिग कर ली गई जिसकी जानकारी हमें बाद में हुई। वीडियो काल के दौरान हमें अश्लील मैसेज भी भेजे गए और बाद में उक्त वीडियो की एडिटेड रिकार्डिंग हमें भेजकर 7 हजार रूपए की  मांग की गई।
इस प्रकार से लेते हैं झांसे में।
आपके पास आई अनजान महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट को यदि आपने एक्सेप्ट कर लिया तो कुछ समय बाद आपसे आपका वाट्सएप नम्बर मांगा जाएगा। उसके बाद आपके पास उस नम्बर से वीडियो कॉल आएगा। यदि आप वीडियो कॉल अटेंड नहीं करते हैं तो आप पर वीडियो कॉल अटेंड करने के लिए दबाव बनाया जाएगा और जैसे ही आप उस कॉल को अटेंड करेंगे तो आपको वीडियो पर न्यूड महिला दिखाई देगी। आप जब तक कुछ समझेंगे तब तक आप उस गिरोह के जाल में फंस चुके होंगे और सेक्स टॉर्शन का शिकार हो जाएंगे।
फिर शुरू होता है ब्लैकमेलिंग का सिलसिला।
फोन डिस्कनेक्ट करने के कुछ देर बाद ही आपको उस नम्बर से एक वीडियो भेजा जाएगा जिसमें न्यूड़ महिला के साथ एप के माध्यम से बनाया गया आपका एडिटेड वीडियो भी नजर आएगा। जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। इसके बाद उस वीडियो को आपके सभी फेस बुक फ्रेंड एवं रिलेटिव्स को भेजने एवं वायरल करने की धमकी देकर आपसे 8 से 10 हजार रुपए की मांग की जाएगी। जी हां, आजकल कुछ गिरोह इसी प्रकार की गतिविधियों में लिप्त हैं और लोगों को ब्लैकमेल कर हजारों रुपए हड़प रहे हैं।
ब्लैकमेलिंग से तंग आकर युवक ने लगाई फांसी।
इसी प्रकार की ब्लैकमेलिंग से तंग आकर नसीराबाद में एक युवक को अपनी जान तक देनी पडी है। पुलिस के अनुसार अजमेर जिले के नसीराबाद निवासी योगेश शर्मा सोशल मीडिया पर चैटिंग के दौरान एक सेक्स टॉर्शन गिरोह के चंगुल में फंस गया। गिरोह सदस्यों ने उसे ब्लैकमेल कर हजारों रूपए अपने खातों में आनलाइन टासंफर करवा दिए और उसके बाद भी उसके वीडियो को वायरल करने की धमकी देते रहे। इससे परेशान युवक ने सुसाइड नोट लिखकर अपने घर पर छोड दिया और आबूरोड जाकर वहां के एक होटल में कमरा लेकर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी।
इस प्रकार व्हाट्सएप पर चैटिंग के बहाने वीडियो काल कर उनका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया गया। समाज के भय से लोग इस प्रकार के मामले छुपाते है जबकि उन्हे इस प्रकार की घटना होने पर पुलिस की मदद लेनी चाहिए।
अतः आप अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करें और फिर भी यदि अनजाने में आप इस गिरोह के झांसे में आ जाते हैं तो उन्हें पैसे न भेजें बल्कि तुरन्त पुलिस से सम्पर्क करें।
सवांदता की स्पेशल रिपोर्ट