Rajasthan : बेरोजगारों के समर्थन मे विधायक बलजीत यादव ने लगाई दौड़, सरकार से न्याय दिलवाने की रखी मांग

Rajasthan : बेरोजगारों के समर्थन मे विधायक बलजीत यादव ने लगाई दौड़, सरकार

से न्याय दिलवाने की रखी मांग

अलवर के बहरोड से निर्दलीय विधायक बलजीत यादव ने राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ शुक्रवार को सेंट्रल पार्क में सरकार के प्रति विरोध जताने के लिए सूर्य उदय से काले कपड़े पहन कर दौड़ शुरू की।  उन्होंने गुरुवार को विधानसभा में भर्तियों में धांधली को रोकने के लिए विधेयक के दौरान यह ऐलान किया था कि वे सरकार को जगाने के लिए काले कपड़े पहन कर सूर्य उदय से और आज तक दौड़ लगाएंगे। उन्होंने अपनी घोषणा के मुताबिक सूर्य उदय के साथ ही दौड़ शुरू कर दी।

फेसबुक लाइव पर उन्होंने कहा कि राजस्थान के युवाओं को 23 अन्य राज्यों में नौकरी नहीं दी जाती है।  प्रदेश में नौकरियों के लिए भर्ती जारी होती है तो ग्रामीण क्षेत्र का युवक यही कामना के साथ जयपुर में आता है और तैयारी करता है कि उसकी नौकरी लग जाएगी। वह अपने बुजुर्ग दादा दादी माता पिता को यही विश्वास दिलाता है कि नौकरी लगने के बाद वे शादी करेगा। इसके लिए लगातार 5 से 6 वर्ष तक जयपुर में महंगे मकान लेकर परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट मोटी फीस देकर तैयारी करता है।
लेकिन उसका पेपर लीक हो जाता है और उसके अरमान और सपने चकनाचूर हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि पेपर लीक करने वाला प्रमुख आरोपी रामगोपाल मीणा जो कि निजी विद्यालय चलाता है और उसकी विद्यालय में विभिन्न भर्ती परीक्षाओं का सेंटर भी होता है। वह बेरोजगारों से मोटी रकम लेकर यह विश्वास दिलाता है कि वह उसकी नौकरी लगवा देगा इसके लिए पेपर उसके पास रहते हैं और यही नहीं परीक्षा में पेपर खराब होने पर ओएमआर शीट को बदलवाने के लिए भी 10 लाख रुपए लेता है।
उन्होंने कहा कि विधानसभा में मैंने कहा कि ऐसे व्यक्ति की आखिर स्ट्रांग रूम में ड्यूटी किसने लगाई और उसके खिलाफ अब तक कार्रवाई क्यों नहीं गई गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार चाहे भाजपा की रही हो या कांग्रेस की उन्हें बेरोजगारों की कोई परवाह नहीं है। उन्होंने कहा कि मुझे यह पता है कि मैं निर्दलीय विधायक हूं ऐसे में मेरे विरोध से और सरकार पर कोई ज्यादा फर्क पड़ने वाला नहीं है। लेकिन मैं बेरोजगार के लिए यह कदम उठा रहा हूं और मेरी दौड़ सेंट्रल पार्क में शुरू हुई है और शाम तक जारी रहेगी।
महेश जोशी विधायक को रोकने बैठे ट्रैक पर।
विधायक बलजीत यादव के सुबह 6 बजे से दौड़ लगाने के मामले में नेता प्रतिपक्ष गुलाब कटारिया ने अपनी बात रखते हुए कहा कि अगर विधायक समझाइश से नहीं बैठते हैं तो हमको पुलिस की मदद से उनको बैठाना चाहिए। इस पर पीएचडी मंत्री महेश जोशी ने कहा कि सुबह हम लोग विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री के निर्देश पर सेंट्रल पार्क गए थे। मैं खुद भी उन्हें रोकने के लिए जमीन पर बैठ गया था और उन्होंने वादा किया था कि अगर उनकी तबीयत खराब हुई तो वह दौड़ना बंद कर देंगे।
जोशी ने कहा कि पुलिस कमिश्नर को इस मामले की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दे रखी है। डॉक्टर उनके साथ हैं। उनको रोक नहीं रहे हैं। उनका बी.पी लिया जा चुका है। मेडिकल हो गया है। विधायक के साथ जबरदस्ती करना उचित नहीं लगता है। लेकिन मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके स्वास्थ्य के संबंध में सरकार चिंतित है। पूरी विधानसभा चिंतित है। मैं सोचता हूं कि हम पूरी निगरानी रख रहे हैं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं आएगी।