Rajasthan : कृषि विभाग में कार्मिकों के परीक्षा में शामिल होने के लिए एनओसी प्रक्रिया को किया सरल-मंत्री लालचंद कटारिया।

Rajasthan : कृषि विभाग में कार्मिकों के परीक्षा में शामिल होने के लिए एनओसी

प्रक्रिया को किया सरल-मंत्री लालचंद कटारिया।

कृषि विभाग ने अधिकारी-कर्मचारियों के हित में निर्णय लेते हुए किसी परीक्षा में शामिल होने के लिए जरूरी विभागीय अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लेने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया है। अब परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए केवल सूचना देना ही पर्याप्त होगा। अंतिम चयन होने पर नई सेवा में ज्वॉइन करने के लिए ही अनुमति लेनी होगी।
कृषि मंत्री  लालचंद कटारिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में आने वाले कई अधिकारी-कर्मचारी यूपीएससी, आरपीएससी, आरएसएसबी तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न संगठनों और कृषि विश्वविद्यालयों की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने के लिए एनओसी के लिए आवेदन करते हैं। इस दौरान होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए कार्मिक विभाग के 1 सितम्बर 1998 के सर्कुलर के प्रावधानों के अनुसार इसकी प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है।
कटारिया ने बताया कि इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अब एनओसी के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। उन्हें अपने कंट्रोलिंग ऑथोरिटी को केवल इसकी सूचना देनी होगी। अंतिम चयन होने पर नई सेवा में ज्वॉइन करने से पहले ही अनुमति लेनी होगी। इससे चयन से वंचित रहने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को बेवजह परेशान नहीं होना पड़ेगा।