अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करने वाले ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष और राष्ट्रीय संत गोविंद गिरी महाराज शिवरात्रि के अवसर पर

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करने वाले ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष और राष्ट्रीय संत गोविंद गिरी महाराज शिवरात्रि के अवसर पर अजमेर में तीन दिनों तक धर्म की गंगा बहाएंगे।
नौसर माता मंदिर में गौरीश्वर देवालय का प्रतिस्थापन तथा पुष्कर के चित्रकूट धाम में भस्म आरती का भव्य आयोजन भी।
===============
अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण करने वाले ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष और राष्ट्रीय संत गोविंद गिरी महाराज शिवरात्रि के अवसर पर अजमेर में तीन दिनों तक धर्म की गंगा बहाएंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार पुष्कर ब्रह्मा सावित्री वेद विद्यापीठ के परिसर में 27 फरवरी से 1 मार्च तक विभिन्न धार्मिक आयोजन होंगे। तीनों दिन गोविंद गिरी जी महाराज प्रवचन देंगे तथा यज्ञ आदि के कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इन तीन दिनों में कई शिष्य दीक्षा भी ग्रहण करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष शिवरात्रि के अवसर पर गोविंद गिरी महाराज पुष्कर में ही निवास करते हैं। गोविंदगिरि महाराज के सानिध्य में ही देश के कई धार्मिक स्थलों पर संस्कृत भाषा की विद्यापीठ संचालित हो रही है। इन विद्यापीठों में संस्कृत की पढ़ाई करवाई जाती है। विद्यापीठ में रहकर ही युवा वेदों का ज्ञान भी प्राप्त करते हैं। पुष्कर स्थित विद्यापीठ के आचार्य बृजेश तिवारी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर एक मार्च को रुद्राभिषेक भी किया जाएगा। तीन दिवसीय धार्मिक समारोह में देशभर से श्रद्धालु विद्यापीठ के परिसर में आएंगे।
गौरीश्वर देवालय का प्रतिष्ठापन:
अजमेर के पुष्कर घाटी स्थित सुप्रसिद्ध नवदुर्गा नौसर माता मंदिर के पीठाधीश्वर श्री रामकृष्ण देव जी ने बताया कि 1 मार्च को प्रातः: 10 बजे राष्ट्रीय संत और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्याय अयोध्या के कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी महाराज के सानिध्य में मंदिर परिसर में गौरीश्वर देवालय का प्रतिष्ठापन किया जाएगा। इस देवालय में श्री गौरीश्वर प्रभु, श्री गणपति, माता पार्वती, श्री कार्तिकेय श्री कुबेर एवं नंदी की प्रतिमाएं प्रतिष्ठापित की जाएगी। इसी दिन शाम छह बजे पंडित चंद्रमोहन भट्ट व पंडित शिवमोहन भट्ट के शिष्य अंकित भट्ट शिवनाद संगीत की प्रस्तुति देंगे। उन्होंने बताया कि गौरीश्वर देवालय के प्रतिष्ठापन पर मंदिर परिसर में अनेक धार्मिक आयोजन किए जा रहे है। 1 मार्च को सायं काल मंदिर परिसर में ही भंडारे का आयोजन भी किया गया है। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9828621902 पर ली जा सकती है।
भस्म आरती:
प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी पुष्कर के निकट देवनारायण रोड पर स्थित चित्रकूट धाम में भव्य भस्म आरती का आयोजन किया गया है। मंदिर के उपासक पाठक जी महाराज ने बताया कि 1 मार्च को शिवरात्रि पर दिन में 11 फिट ऊंचे शिवलिंग पर श्रद्धालु जल अर्पित कर सकेंगे तथा शाम को छह बजे शिवलिंग पर भस्म आरती होगी। मंदिर में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।