Karauli : रीट पात्रता परीक्षा का प्रथम फेज शांतिपूर्ण संपन्न, रीट पात्रता परीक्षा से पहले पकड़े गए दो संदिग्ध युवक।

Karauli : रीट पात्रता परीक्षा का प्रथम फेज शांतिपूर्ण संपन्न, रीट पात्रता परीक्षा से पहले पकड़े गए दो संदिग्ध युवक।

करौली जिला मुख्यालय पर रीट पात्रता परीक्षा शनिवार को जिला प्रशासन की सख्ती के बीच प्रथम फेज शान्तिपूर्ण संपन्न हुआ। खासकर महिलाओं और युवतियों के दुपट्टे उतरवा दिए। कुर्ती पर लगे बटन तक काट दिए। साड़ पिन से लेकर कंगन उतरवा दिए। कई लोगो के घाव पर लगी पट्टी भी खुलवा दी। इससे स्टूडेंट को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। वही पीजी कॉलेज के पास खड़े दो युवकों को पुलिस ने शक के आधार पर हिरासत मे ले लिया। दरअसल रीट परीक्षा को लेकर करौली में 19 परीक्षा सेंटर बनाए गए है। इन सेंटर पर सुबह से ही स्टूडेंट पहुंचना शुरू हो गए थे। स्टूडेंट ने सबसे पहले परीक्षा सेंटर के बाहर लगी रोल नंबर की लिस्ट पर अपने रोल नंबर के साथ रूम नंबर चैक किए। सभी सेंटर पर सुबह से ही पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया। साढ़े 8 बज से स्टूडेंट का परीक्षा सेंटर पर प्रवेश शुरू कर दिया, लेकिन इससे पहले स्टूडेंट को चेकिंग परीक्षा से गुजरना पड़ा। लडको और महिलाओं के लिए अलग अलग कतारे लगाई। पहले पुलिसकर्मियों ने सभी स्टूडेंट को चेक किया। शहर के पीजी कॉलेज, कन्या महाविद्यालय, मॉडल स्कूल, आईटीआई कॉलेज, एकलव्य स्कूल, ज्योतिबा फूले स्कूल, सर्वोदय स्कूल, वीणा मेमोरियल कॉलेज, रामस्नेही आदर्श विद्यालय, स्वतंत्रता सेनानी चिरंजी लाल शर्मा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय , महात्मा गांधी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में महिलाओं और युवतियों के दुपट्टे उतरवाकर रखवा दिए। इससे महिलाए और युवतियां थोड़ी नर्वस लगी। महिलाओं के मंगलसूत्र, चुड़िया, बालो की क्लिप, साड़ी पिन निकलवा दी।
जिला कलेक्टर ने पल-पल की रखी मॉनिटरिंग।
जिले में शनिवार को 19 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित  रीट पात्रता परीक्षा 2022 के तहत परीक्षा की प्रथम पारी में 4382 और दूसरी पारी में 4619 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रथम पारी में 583 एवं द्वितीय पारी में 348 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार जिले में प्रथम पारी में 88.25 और द्वितीय पारी में 92.993 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे। जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने विभिन्न विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस ने समस्त परीक्षा केंद्रों पर कानून व्यवस्था का जायजा लिया।
दो युवको को शक के आधार पर लिया हिरासत में।
जिला पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस जब पीजी महाविद्यालय की व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे तो वहां पर उनको दो युवक संदिग्ध मिले। जिस पर उन्होंने तुरंत कोतवाली थाना अधिकारी दिनेश चंद मीणा को मौके पर बुलाकर हिरासत में भिजवा दिया। हालांकि कोतवाली थाना अधिकारी का कहना था कि शक के आधार पर दोनों युवकों को गिरफ्तार किया गया उनसे पूछताछ की गई। नकल की कोई भी सामग्री नहीं मिली। दोनों युवकों से गहनता से पूछताछ की गई। नकल या गिरोह जैसी कोई भी चीज सामने नहीं आई है। थानाधिकारी का कहना है कि दोनो को शांति भंग मे गिरफ्तार किया गया।