Kota: बांरा में नहीं रुक रहा अवैध खनन, गांव वालों ने दी चेतावनी
Kota: बांरा में नहीं रुक रहा अवैध खनन, गांव वालों ने दी चेतावनी

Kota: बांरा में नहीं रुक रहा अवैध खनन, गांव वालों ने दी चेतावनी

Kota: बांरा में नहीं रुक रहा अवैध खनन, गांव वालों ने दी चेतावनी

कोटा। बांरा जिला स्थित पंचायत संबलपुर गांव रारौती में अभी भी अवैध खनन बिना रोक टोक जारी है। शिकायत के बाद भी प्रशासन द्वारा मामले में कोई ठोस कार्यवाही नहीं की जा रही। इसका खामियाजा गांव वालों को भुगतना पड़ रहा है। गांव वालों ने मामले की शिकायत विधायक राजेश्याम बैरवा, कलेक्टर और अतिरिक्त जिला कलेक्टर से भी की गई है। गांव वालों ने चेतावनी दी है कि यदि समय रहते खनन माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही नहीं की तो बांरा जिला कलेक्टर कार्यालय के समक्ष विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा।
गांव वालों ने बताया कि रारौती गांव में कुछ लोग 10-12 बीघा चारागाह भूमि पर कब्जा कर अवैध खनन कर रहे हैं। पहले यह लोग इस भूमि पर खेती कर रहे थे। अब इन्होंने यहां से ईंट-भट्टों वालों को मिट्टी भी बेचना शुरु कर दिया है। गांव वालों ने बताया कि मिट्टी को बेचने के लिए जमीन को उबड़-खाबड़ बताकर अवैध खनन करने वालों ने गलत तरिके से जमीन समतल कराने की परमिशन भी ले रखी है।
रोजाना बेच रहे 30 ट्रॉली मिट्टी
यहां से अवैध खननकर्ता रोजाना बिना नंबर की 25 से 30 ट्रेक्टर-ट्रॉली मिट्टी का अवैध रुप से खनन कर रहे हैं। अवैध रुप से चल रही इन ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के चलते गाँव की सडके उखड़ गई हैं। सड़कों पर बडे-बडे गड्ढे हो गए हैं। इसके चलते इन रास्तों पर वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा बना रहता है।
यह लोग अब तक 10 से 15 फीट गहरी खुदाई कर चुके हैं। इस अवैध खुदाई के दौरान पिछले दिनों एक सहरिया की मौत भी हो चुकी है। इसके बाद जिला कलेकटर, माइनिंग विभाग तथा पटवारी को कई बार शिकायत के बाद भी यहां पर अवैध खनन नहीं रुका। जांच के लिए जिम्मेदार अधिकारी गलत मौका रिपोर्ट पेश कर अवैध खननकर्ताओं का बचाव कर रहे हैं।
जप्त ट्रैक्टर-ट्रॉली पर भी नहीं हुई कार्यवाही
गांव वालों ने बताया कि इसी महिने 7 मार्च को एक शिकयत के बाद माईनिंग विभाग ने 14 मार्च को अवैध रुप से मिट्टी ले जाती एक ट्रॉक्टर-ट्रॉली को भी जप्त किया था। ट्रैक्टर-ट्रॉली वाले पर माइनिंग विभाग ने 27 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया था। इसके पहले 12 मार्च को कोतवाली थाना पुलिस ने भी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली जप्त की थी। लेकिन इसकी कार्यवाही का पता नहीं चला। हालांकि पुलिस का कहना है कि जप्त ट्रैक्टर-ट्रॉली की सूचना माइनिंग विभाग को दे दी है। वहीं माइनिंग विभाग ने बताया कि पुलिस द्वारा जप्त ट्रैक्टर-ट्रॉली की उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली है। गांव वालों ने बताया कि इसी तरह की मिली भगत के चलते अवैध खनन पहले की तरह लगातार जारी है। इससे ग्रामिणों में भारी रोष है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश दे रहे हैं। इसके बाद भी हालातों में कोई विशेष फर्क नजर नहीं आ रहा।
गांव में घूस सकता है नदी का पानी
गांववासियों ने अपनी शिकायत में बताया कि खननकर्ताओं ने नदी के किनारों को तोडकर एकदम समतल बना दिया है। इसके चलते बारिश में नदी का पानी गांव में घुसने की आशंका पैदा हो गई। गांव वालों ने प्रशासन से अपील की है कि कलेक्टर खुद गांव आकर मौका मुआयना करें और अवैध खननकर्ता और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्यवाही करें। खोदी गई मिट्टी के क्षेत्रफल को नापकर राजस्व विभाग को हुई हानि की वसूली की जाए। साथ ही बार-बार झूठी रिपोर्ट पेश करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाए। इस पूरे मामले की जांच अपजिला कलक्टर को सौंपी जाए।
कार्यवाही जारी है
अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही लगातार जारी है। वे आज ही मौके पर होकर आए हैं, लेकिन उन्हें कोई नहीं मिला। अब वह रोज मौके पर जाएंगे। – अंशुमन मीणा, फोनमैन, माइनिंग विभाग
ट्रैक्टर-ट्रॉली की है जप्त
पुलिस ने पिछले सप्ताह ही दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को जप्त किया था। इसकी सूचना पुलिस ने माइनिंग विभाग को दे दी थी। अब इन ट्रॉलियों को क्या हुआ इसकी सूचना नहीं है। – नरेंद्र सिंह, सहायक पुलिस निरीक्षक, कोतवाली थाना पुलिस
कर रखी है शिकायत
अवैध खनन रोकने की वह पूरी कौशिश कर चुके हैं। मामले की शिकायत वह कई बार जिला, माइनिंग और पुलिस प्रशासन को की जा चुकी है। लेकिन इसके बाद भी मिट्टी का अवैध खनन बंद नहीं हुआ। – राधेश्याम बैरवा, विधायक बांरा