SawaiMadhopur : जिला निष्पादक समिति की समीक्षा बैठक आयोजित

SawaiMadhopur : जिला निष्पादक समिति की समीक्षा बैठक आयोजित

अध्यापन एवं अध्ययन को रोचक एवं आकर्षक बनाया जाए
सवाई माधोपुर, 18 जुलाई। जिला निष्पादक समिति की समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिला कलेक्टर ने कहा कि राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में अनुशासन की भावना आवश्यमभावी है। उन्होंने कहा कि विद्यालय समय से बिना किसी कारण से लेट आने वाले विद्यार्थियों को विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाए। उन्होंने कहा कि बारहवीं कलां के परिणाम में सवाई माधोपुर जिला 32वें स्थान पर है। जिले की रैंकिंग सुधारने के लिए अभी से दसवीं और बारहवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों द्वारा कड़ी मेहनत की जाए। उन्होंने कहा कि संस्था प्रधान पिछले बोर्ड की परीक्षा के दौरान रह गई कमियों एवं गलतियों को न दोहराए, अध्ययापन में आवश्यक सुधार लाकर विद्यार्थियों को नियमित रूप से ईमानदारी से पूर्ण लगन के साथ अध्ययन करने क लिए प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि छोटी कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए अध्यापन एवं अध्ययन को रोचक एवं आकर्षक बनाया जाए और राजकीय विद्यालयों के भवनों को भी रंग, सजावट एवं पेंटिंग से आकर्षक बनाए जाए, ताकि विद्यार्थी स्वतः विद्यालय आने के लिए प्रेरित हो।
जिला कलेक्टर ने कहा कि एक जनवरी, 2022 के बाद विद्यालय के उन्नयन एवं विकास के लिए कार्य करने वाले ऐसे संस्था प्रधानों एवं शिक्षकों का भी डेटा शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किया जाए ताकि विशेष सम्मान समारोह आयोजित कर उन्हें सम्मानित किया जा सकें। नो बैग डे शनिवार के दिन विद्यार्थियों के लिए रचनात्मक गतिविधियां एवं खेल कूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं जिससे विद्यार्थियों का न सिर्फ मनोरंजन हो बल्कि उनका शारीरिक और मानसिक विकास हो सकें।
जिला कलेक्टर ने कहा कि राजकीय विद्यालयों के नाकारा सामान की सूची बनाकर नीलामी कराया जाना संस्थप्रधान सुनिश्चित करें। इसकी जांच संबंधित तहसीलदार, उपखण्ड अधिकारी तथा ग्राम स्तरीय जनसुनवाई के नोडल अधिकारियों से कराई जाएगी।
उन्होंने आगामी निष्पादक समिति की बैठक से पूर्व सीबीओ को उनके ब्लॉक के सभी संस्था प्रधानों से नाकारा सामान की नीलामी किए जाने का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के निर्देश प्रदान किए।
इस दौरान सत्र 2022-23 में लक्षित नामांकन, भविष्य की उड़ान संवाद कार्यक्रम, निःशुल्क पाठ्य पुस्तक एवं वर्कबुक वितरण, लक्ष्यनुसार पौधारोपण, एनिमिया मुक्त राजस्थान हेतु पिंक व ब्लू टेबलेट का विद्यार्थियों में वितरण एवं अपडेशन की समीक्षा की गई।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक, एडीपीसी समसा दिनेश गुप्ता, सहायक निदेशक रमेश चन्द मीणा, एडीईओ एजाज अली सहित सभी ब्लॉकों के सीबीओ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।