SawaiMadhopur : रीट परीक्षा में सभी कार्मिक करें अपने दायित्वों का निर्वहन

SawaiMadhopur : रीट परीक्षा में सभी कार्मिक करें अपने दायित्वों का निर्वहन

सवाई माधोपुर, 20 जुलाई। 23 एवं 24 जुलाई को आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2022 के सफल संचालन एवं सुचारू रूप से आयोजित करवाने के लिए मंगलवार को जिला कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर की उपस्थिति में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, पुलिस विभाग के अधिकारी, पर्यवेक्षक, ओएमआर कॉर्डिनेटर एवं संचालन समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने कहा कि किसी कार्मिक के द्वारा किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। सभी कार्मिक पूर्ण सावधानी के साथ अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करें और पूर्ण सतर्कता के साथ परीक्षा संपन्न करवाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।
बैठक में जिला पुलिस अधिक्षक द्वारा परीक्षा को लेकर पुलिस विभाग द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही उन्होंने कहा की यह एक चैंलेच है सारे नियमों को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने की बात कहीं।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ सूरज सिंह नेगी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 23 एवं 24 जुलाई, 2022 को चार पारियों में रीट परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रथम पारी 23 जुलाई को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12ः30 बजे तक लेवल प्रथम, द्वितीय पारी अपरान्ह 3 बजे से 5ः30 बजे तक लेवल द्वितीय तथा 24 जुलाई को तृतीय पारी में प्रातः 10 बज से दोपहर 12ः30 बजे तक लेवल द्वितीय, चतुर्थ पारी अपरान्ह 3 बजे से 5ः30 बजे तक लेवल द्वितय परीक्षा आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रारम्भ होने के एक घण्टे पूर्व तक ही परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रविष्ट होने की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा केन्द्र पर ड्यूटी परीक्षा से संबंधित व्यक्तियों के अलावा किसी भी व्यक्ति को परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा भवन में धूम्रपान/मादक पदार्थ द्रव्य, गुटखा आदि का सेवन करना/रखना पूर्णरूपेण वर्जित है। केन्द्राधीक्षक ही परीक्षा के दौरान व्यवस्था एवं अनुशासन बनाए रखने के लिए पूर्णरूपेण जिम्मेदार होंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि रीट परीक्षा जिला मुख्यालय के 15 परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी जिनमें 10 राज्य संस्थान एवं पांच निजी शिक्षण संस्थान है। केन्द्रों पर कार्यरत समस्त अधिकारी कार्मिक राजकीय कार्मिक होंगे। परीक्षा केंद्र पर किसी भी स्थिति में निजी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा कार्य में लगे हुए तमाम अधिकारियों कर्मचारियों के परिचय पत्र जिला नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर द्वारा जारी किए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा जारी आईडी कार्ड के आधार पर ही केन्द्र पर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षार्थी को अपने साथ केवल काला या नीला बॉल पेन, एडमिशन कार्ड, फोटो युक्त पहचान पत्र (आधार कार्ड), पहचान पत्र की सत्यापित छाया प्रति के अलावा अपने साथ किसी भी प्रकार की सामग्री परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगा।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक राकेश राजोरा, यूआईटी के सचिव महेन्द्र मीना, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, पुलिस विभाग के अधिकारी ओएमआर कॉर्डिनेटर एवं संचालन समिति के सदस्य उपस्थित रहे।