SawaiMadhopur : हेल्दी लिवर अभियान के अंतर्गत छात्राओं को किया जागरूक

SawaiMadhopur : हेल्दी लिवर अभियान के अंतर्गत छात्राओं को किया जागरूक

सवाई माधोपुर 20 जुलाई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से हेल्दी लिवर अभियान का संचालन किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत स्कूलों में जाकर स्कूली बच्चों व एएनएमटीसी की छात्राओं को हेल्दी लिवर अभियान के बारे में जानकारी दी जा रही है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ तेजराम मीना ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट आईईसी काॅर्डिनेटर प्रियंका दीक्षित ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विघालय शहर की बालिकाओं को हेल्दी लीवर अभियान की जानकारी देते हुऐ बताया कि हेपेटाइटिस एक खतरनाक बीमारी है। पर इस बीमारी की जानकारी के अभाव में लोगों को पता ही नहीं चल पाता है कि वो इस बीमारी से ग्रसित हैं। उन्होने बताया कि हेपेटाइटिस से बचाव संभव है अगर हमें पता हो कि यह किस प्रकार फैलता है तो हम इससे बच सकते हैं।
लीवर की की बीमारियां, हेपेटाइटिस व पीलिया गंदे, दूषित पानी व भोजन से फैलता है। इसलिए हमेशा साफ, ताजा खाने पीने के चीजें ही सेवन करनी चाहिए। हमेशा हाथ साबुन से अच्छे से धोकर ही खाना चाहिए। सडे गले पुराने फल सब्जियां नहीं खाएं, फल सब्जियों को हमेशा धोकर ही काम में लें। गंदगी वाले स्थानों पर से खाने की वस्तुएं लेकर नहीं खाएं। यह संक्रमित सुई, टैटू बनवाने, दूसरों की शेविंग किट इस्तेमाल करने से होता है। साथ ही यह जानकारी अपने बडे, छोटे भाई बहनों, परिवार व आसपास के लोगों को भी बताएं और जागरूक करें।
डिस्ट्रिक्ट आईईसी काॅर्डिनेटर ने छात्राओं को बताया कि कम उम्र में अच्छी आदतें पडने से आदतें जीवनभर बनी रहती हैं इसलिए आज ही से अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए इन अच्छी आदतों को अपनाएं। साथ ही सभी को हाथ धोने का सही तरीका भी बताया गया। सभी को यह भी बताया गया कि उन्हें, उनके परिवार में या आसपास में किसी को भी अत्यधिक थकान, कमजोरी, उल्टी, घबराना, गहरे रंग का पेशाब या पीलिया के लक्षण हो तो उन्हें जिला अस्पताल में अपनी जांच और उपचार करवाने के लिए प्रेरित करें।
इसके साथ ही एएनएमटीसी की छात्राओं को भी हेपेटाइटिस के विभिन्न प्रकारों ए, बी, सी, दी, ई और इनके फैलने के तरीके के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया। और अपने आसपास के लोगों को भी हेपेटाइटिस से बचाव के तरीके के बारे में भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर स्कूली शिक्षक, एएनएमटीसी नर्सिंग ट्यूटर योगेश शर्मा, सुनील जैमिनी मौजूद रहे।