Sawai Madhopur : विशिष्ट योग्यजन के लिए सुगम मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित

Sawai Madhopur : विशिष्ट योग्यजन के लिए सुगम मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित

सवाई माधोपुर, 29 अगस्त। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान को सुगम बनाने के लिए विशिष्ट योग्यजनों को कई प्रकार की सुविधाऐं प्रदान की गई है। जिले में निवास करने वाले शत-प्रतिशत विशिष्टयोग्यजन, जो मतदाता सूची में पंजीकृत होने के लिए पात्र है, का मतदाता सूची में पंजीकरण तथा चुनावों के दौरान उनकी मतदान प्रक्रिया में शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित की जावे।
विशिष्ट योग्यजन के लिए सुगम मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को उक्त निर्देश दिये तथा विशिष्टयोग्यजन के क्षेत्र में कार्य करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से इस सम्बन्ध में कार्य करने की अपील की। उन्होनें निर्वाचन आयोग द्वारा विशिष्टयोग्यजन मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं यथा मतदान केन्द्र में सहयोगी ले जाना, प्राथमिकता के आधार पर पृथक पंक्ति बनाना, दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में मतदाता पर्ची तथा मतदाता फोटो पहचानपत्र उपलब्ध कराना, मतदान केन्द्र पर ब्रेललिपि सहित मतदान यूनिट तथा डमी बेलेट शीट की उपलब्धता, विशिष्ट योग्यजनों को मतदान कराने हेतु घर से मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने के लिए निःशुल्क वाहन सुविधा तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठजन एवं विशिष्टयोग्यजन मतदाताआंे के लिए डाकमतपत्र की सुविधा के सम्बन्ध में जानकारी दी।
बैठक में सहायक निदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा मर्सी रिहेबिलेशन सोसाइटी, यश फाउंडेशन व प्रयास संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।