Sawai Madhopur : अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को मिले उचित मुआवजा

आवश्यक सेवाओं पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा सहित विभिन्न विभागों के कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलक्टर ने पिछले दिनों जिले में हुई अतिवृष्टिी से किसानों की फसलों को हुए नुकसान के बारे में किसानों से जानकारी लेकर जिन किसानों ने फसलों का बीमा करवाया है उनके द्वारा बीमा कम्पनी को सूचित करके उन्हें मुआवजा दिलवाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश से खराब हुई फसलों के बारे में किसानों को जागरूक कर ऑनलाईन एवं ऑफलाईन मुआवजे के लिए बीमा कम्पनी को आवेदन करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि असामयिक बारिश के कारण किसानों फसल खराबे का उचित मुआवजा मिल सके इसके लिए आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए कृषि विभाग के अधिकारी को प्रदान किए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित अन्य विभागों के कार्यो एवं योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन को सरकारी कार्यालयों में छोटी-छोटी सामान्य समस्याओं के लिये इधर उधर नहीं भटकना पड़े इसके लिये उनके स्तर से समाधान करने के निर्देश दिए। उन्हांेंने कहा कि राज्य सरकार की जन कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभांवित किया जाये।

यह भी पढ़ें :   किसानों को फसल खराबे का आज तक नहीं मिला मुआवजा-खंडार

बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार जिले के सभी विभागों के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वयं एवं उनके परिवारों के मतदान पहचान पत्रों को आधार कार्ड से जोड़ने के निर्देश दिए तथा जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने-अपने विभागों की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश प्रदान किए।

सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों का समय पर करे निस्तारण:- जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने बैठक में विभागवार सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों की जानकारी लेकर पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को समय पर निस्तारण करने की बात कही। बैठक में कलक्टर ने कहा कि कई विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा सम्पर्क पोर्टल पर निर्धारित समय बाद प्रकरण अगले लेवल पर एस्केलेट हो जाते है जिससे पैंडिंग परिवादों की संख्या बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें :   Gangapur City : गंगापुर शहर में कोरोना काल के दो साल बाद मंगलवार को ईद उल फितर का पर्व मनाया

बैठक में कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियो को निर्देशित किया कि सम्पर्क पोर्टल पर 180 से 360 दिन का कोई भी प्रकरण पैंडिंग नही रहना चाहिए एवं 61 से 180 दिन कि अवधि में विभागवार दर्ज परिवादों को शीघ्र निस्तारण कर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निस्तारित प्रकरणों की मौके पर जाकर जांच करने तथा परिवादी व अन्य लोगों से भी फीडबैक लेने के निर्देश दिये।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीएमएचओ डॉ. धर्मसिंह मीना, नगर परिषद आयुक्त होती लाल मीना, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास आईसीडीएस ऋचा चतुर्वेदी, पीडब्ल्यूडी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।