Sawai Madhopur : जिले के विकास के लिए अधिकारी पूरे तन मन से करें कार्य: जिला प्रमुख

सवाई माधोपुर, 14 अक्टूबर। पंचायत समिति सवाई माधोपुर की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख सुदामा मीना की अध्यक्षता तथा सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, खण्डार विधायक अशोक बैरवा, जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की उपस्थिति में शुक्रवार को जिला परिषद् सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिला प्रमुख ने सभी अधिकारियों से जिले के विकास के लिए कार्य करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी प्रकार की शिकायत जनता या जनप्रतिनिधि के माध्यम से उन तक नहीं आए। अधिकारी पूरे तन मन से जिले के विकास के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि रबी के मौसम में किसानों को खाद की किसी प्रकार की कमी न हो इसकी व्यवस्था संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें।
सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने उपभोक्ताओं को डिमाण्ड नोटिस जमा करने के पश्चात बिजली कनेक्शन नहीं मिलने का मुद्दा उठाया।
खण्डार विधायक अशोक बैरवा ने जिले में कानून व्यवस्था, अवैध बजरी खनन तथा ओवर लोडिंग वाहनों के कारण जिले की क्षतिग्रस्त सड़कों का मुद्दा उठाया। इसके साथ-साथ उन्होंने खण्डार विधानसभा क्षेत्र में अतिवृष्टि के कारण प्रभावित किसानों को प्राथमिकता से उचित मुआवजा दिलवाने, जिन लोगों के कच्चे मकान अतिवृष्टि के कारण टूट गए हैं उनके लिए रहने की उचित व्यवस्था करने की मांग उठाई।
जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने कहा कि अगर किसी विभाग से संबंधित शिकायत हो या कोई अधिकारी कार्य में लापरवाही बरत्ता है तो उसके बारे में उन्हें अवगत कराने की बात सभी जनप्रतिनिधियों से कहीं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में लक्ष्य का 25 प्रतिशत कार्य करने के पश्चात भी जिला प्रथम स्थान पर है। उन्होंने मिशन के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यो की उपखण्ड वाईज सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करवाने के निर्देश जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी को प्रदान किए। जल जीवन मिशन के तहत पाईपलाइन डालने के लिए खोदी गई सड़कों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाने के निर्देश भी उन्होंने दिए हैं। सडकों की मरम्मत की गुणवत्ता की जांच संबंधित उपखण्ड अधिकारी से कराने की बात भी उन्होंने सदन में की। सदस्य द्वारा श्रम विभाग से पंजीकृत श्रमिक के बच्चों को छात्रवृति नहीं मिलने की शिकायत पर जिला कलेक्टर ने इस संबंधि में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित को प्रदान किए।
जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना ने सदस्यों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत गांवों में कचरा संग्रहण नहीं होने की बात पर कहा कि अक्टूबर माह के अन्त तक 40 पंचायतों में घर-घर कचरा संग्रहण का लक्ष्य रखा है।
इस दौरान सदस्यों द्वारा कृषि उपज मण्डी में जिन्सों के भाव उचित स्थान पर डिस्प्ले लगाकर प्रदर्शित करने, स्कूलों की मरम्मत, बिजली फीडर इन्चार्ज, बिजली बिल नहीं देने, खराब फीडर को समय पर नहीं बदलने, जल जीवन मिशन के तहत खुदी हुई सड़को की मरम्मत समय पर नहीं करने, बाढ़ से प्रभावित किसानों को समय पर उचित मुआवजा दिलवाने सहित अन्य मुद्दे सदस्यों द्वारा सदन में उठाए गए।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 1 बैठक को सम्बोधित करते जिला प्रमुख सुदामा मीना।
—000—
होटलियर्स, रिसोर्ट, पेइंग गेस्ट हाउस, ट्रेवल ऐजेंसी एवं पर्यटन से जुड़े
महानुभावों की बैठक 18 अक्टूबर को
सवाई माधोपुर, 14 अक्टूबर। समस्त होटलियर्स, रिसोर्ट, पेइंग गेस्ट हाउस, ट्रेवल ऐजेंसी एवं पर्यटन से जुड़े महानुभावों की बैठक जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में 18 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे होटल आरटीडीसी विनायक सवाई माधोपुर में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी पर्यटक स्वागत केन्द्र सवाई माधोपुर के सहायक निदेशक मधुसूदन ने दी है।
—000—
दस साल पहले बना आधार अपडेट करवाना जरूरी
सवाई माधोपुर, 14 अक्टूबर। राजस्थान में 2011 से आधार कार्ड के लिए नामांकन शुरू हुआ था। दस साल पहले आधार कार्ड बनवा चुके ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक एक बार भी इसे अपडेट नहीं करवाया है, उन्हें दस्तावेज अपडेट करवाना होगा ताकि आधार सत्यापन में असुविधा ना हो।
सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग सवाई माधोपुर के संयुक्त निदेशक पंकज मीना ने बताया कि यूआईडीएआई नई दिल्ली ने निर्देंश दिए हैं कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार 10 साल पहले बनवाया था और इसके बाद कभी भी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार धारकों को दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया गया है। गौरतलब है कि जिले में 92 प्रतिशत जनता आधार नामांकित है। आधार धारक आधार पोर्टल पर ऑनलाइन एक्सेस करके या किसी भी आधार नामांकन केन्द्र पर जाकर इसे अपडेट करवा सकेंगे।
—000—
बेटी अनमोल है संदेश की निकाली गई रैली,
पीसीपीएनडीटी एक्ट, मुखबिर प्रोत्साहन योजना की दी जानकारी
सवाई माधोपुर, 14 अक्टूबर। जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने निर्देशानुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के जिला समन्वयक आशीष गौतम ने शुक्रवार को शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय सॉउथ ब्लॉक सवाई माधोपुर में स्थित महिला प्रकोष्ठ के तत्वाधान में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम मे उपस्थित छात्र-छात्राओं को राज्य व जिले में बेटीयों के जन्म नहीं लिये जाने, लिंग भेदभाव, कन्या भू्रण जांच एवं हत्या के कारणों व परिणाम के बारें मे विस्तार से चर्चा करते हुये बताया कि हमारे समाज में घटती हुई बेटियों के कारण समाज में महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में बढोतरी हुई है। हमारे परिवार में बेटियों के जन्म नही देने के कारणों पर उदाहरण सहित समझाया कि बेटियों को सुरक्षा, वंश चलानें, धार्मिक संस्कारों का पालन करने तथा बेटीयां बुढापें में लाठी का सहारा बनी हुई है। इसलिए बेटी जन्म को उत्सव की तरह मनाते हुए उनको प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे वह परिवार, समाज सहित देश का मान बढा सकें। आशीष गौतम जिला समन्वयक (पीसीपीएनडीटी) ने कॉलेज प्रशासन सहित समस्त छात्र-छात्राओं को लिंग चयन करने वालों की सूचना दिये जाने बावत मुखबिर बनिये पोस्टर प्रदान किया गया।
राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, 104/108 टोलफ्री नम्बर, व्हाटस ऐप नम्बर 9499997795, ईमेल आईडी पीसीपीएनडीटीजयपुरएटजीमेलडॉटकॉम पर लिंग चयन करने वालों या करवाने वालों की पुख्ता सूचना देने पर मुखबिर प्रोत्साहन योजना के तहत कुल तीन लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि देने, बेटी अनमोल है, बेटी बचाओं अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढाओं के साथ साथ पीसीपीएनडीटी एक्ट,1994 के कानूनी प्रावधानों की जानकारी प्रदान करते हुये लिंग चयन नही करने, बेटा बेटी एक समान भावना रखने के बारे में समझाया गया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को मुखबिर बनाया गया। कार्यक्रम के अंत में बेटी अनमोल है के संबंध में छात्र-छात्राओं द्वारा रैली निकाली गई।
कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. ओ.पी. शर्मा, सह.आचार्य डॉ. पांचाली शर्मा, सह आचार्य डॉ. सुनीता मीना, सह आचार्य मोनीषा मीना, सह आचार्य डॉ. उषा पिल्लई, सहा. आचार्य सुमन रानी सहित अन्य आचार्य उपस्थित रहें।
फोटो कैप्शन:- 14 पीआरओ 2 जानकारी देते जिला समन्वयक पीसीपीएनडीटी आशीष गौतम।
—000—