Sawai Madhopur : कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों पर होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही

सवाई माधोपुर, 17 अक्टूबर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में जिला परिषद् सभागार में आयोजित हुई।
जिला कलेक्टर ने कहा कि विकास अधिकारी एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए पंचायती राज योजनाओं में प्रगति लाए। अगर किसी कारणवश प्रगति नहीं आती तो उसकी सूचना जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना को दें।
जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने कार्य के प्रति कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को प्रदान किए। साथ ही ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को कार्यालय समय पर कार्यालय में उपस्थित रहकर कार्य करने के निर्देश प्रदान किए है। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर की बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़े। जिला कलेक्टर ने जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि वह आगामी माह से जनसुनवाई के साथ-साथ पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक भी करेंगे।उन्होंने दीपावली के त्यौहार को देखते हुए ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई के निर्देश दिए। योजनाओं के प्रभारियों को भी कलेक्टर ने प्रगति लाने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि किसी योजना में यदि कम प्रगति पाई जाती है तो उसके लिए प्रभारी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना ने जिला कलेक्टर को योजनाओ की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने संबंधित विकास अधिकारियों को मनरेगा कार्यो पर श्रमिकों की संख्या बढाई जाने। साथ ही लम्बित कार्यो को समय पर पूर्ण करने, श्रमिकों की उपस्थिति मोबाईल एप के माध्यम से करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने पंचायत समिति के विकास अधिकारियों से पंचायत समिति में चल रहे विकास कार्यो में गुणवत्ता के लिए गहन पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के शौचालयो को समय पर शुरू करने तथा उनका भुगतान करवाने के निर्देश प्रदान किए। इसके साथ ही दीपावली त्यौहार को देखते हुए कचरा संग्रहण वाहनों को तत्काल खरीदने के निर्देश भी विकास अधिकारियों को दिए। योजनाओं में लम्बित समायोजनो को भी तत्काल करवाने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में महात्मा गांधी नरेगा, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना, विधायक स्थानीय क्षेत्र योजना, सांसद स्थानीय क्षेत्र योजना, माडा, एसएफसी, आंगनबाड़ी, ई-पंचायत सहित विभिन्न माध्यमो से प्राप्त शिकायतों का समय निस्तारित करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सहरिया, मनरेगा अधिशाषी अभियन्ता गोपाल दास मंगल, अधिशाषी अभियन्ता अभियांत्रिकी प्रकाश चन्द मीना, परियोजना अधिकारी प्रभाकर शर्मा, विकास अधिकारी, एसबीएम समन्वयक बलवन्त सिहं सहित सहायक अभियन्ता, सहायक लेखाधिकारी, कनिष्ठ अभियन्ता, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, योजना प्रभारी, ब्लॉक कॉडिनेटर्स आदि उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन:- 17 पीआरओ 1 बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—
पुस्तक प्रदर्शनी में उमड़ा जन सैलाब
विद्यार्थियों एवं पुस्तक प्रेमी सराहा रहे प्रदर्शनी को
विद्यार्थी एवं आमजन ने खरीदी अपने मन पसंद पुस्तकें 
सवाई माधोपुर, 17 अक्टूबर। जिला मुख्यालय पर इन दिनों तीन दिवसीय पुस्तक मेला प्रदर्शनी का आयोजन होटल रणथम्भौर नेशनल रिसोर्ट में किया जा रहा है। विद्यार्थियों सहित शहर के पुस्तक प्रेमियों, शिक्षाविदो, समाजसेवियों एवं अनेक संस्था प्रधानों द्वारा पुस्तकों की प्रदर्शनी को जमकर सराहा जा रहा है।
पुस्तक मेले का आयोजन जयपुर साहित्यागार द्वारा किया गया है जिसमें लगभग 2 हजार से भी ज्यादा पुस्तकें प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गई है। प्रदर्शनी में सोमवार को विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों एवं आमजन ने अपनी मन पसंद पुस्तकें खरीदी। प्रदर्शनी आयोजक अजयपाल सिंह ने बताया कि यह प्रदर्शनी मंगलवार शाम तक आमजन के लिए खुली रहेगी।
फोटो कैप्शन:- 17 पीआरओ 2 एवं 3 प्रदर्शनी में पुस्तकें खरीदते हुए।
—000—
आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए प्री. कॉउन्सलिंग कैंप का
किया आयोजन
सवाई माधोपुर, 17 अक्टूबर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव श्वेता गुप्ता के तत्वाधान में सोमवार को बैंक अधिकारीगण/प्रतिनिधिगण के साथ मीटिंग कर 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु ए.डी.आर. सेन्टर जिला न्यायालय परिसर सवाई माधोपुर में प्री. काउंसलिंग कैंप का आयोजन किया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने बताया कि इस वर्ष की चतुर्थ राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 12 नवम्बर को किया जा रहा है, जिसमें बैंक एवं वित्तीय संस्थाओं के राजीनामा प्रकरणों का निस्तारण किया जाना है। जिससे लोक अदालत लंबित प्रकरणों में से अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण होने पर न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की संख्या भी कम होगी, जिससे न केवल पक्षकारान अपितु अदालत के कीमती समय की भी बचत की जा सकती है। आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत 12 नवम्बर 2022 में अधिकाधिक प्रकरणों की समझाईश/समझौते कर उनका निस्तारण करने की अपील की गई।
साथ ही बताया कि प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का जुपेटाइस साफ्टवेयर पर अपलोड करने तथा आने वाली कठिनाईयों के निस्तारण हेतु दिशा-निर्देश प्रदान किये तथा बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु माननीय रालसा जयपुर के निर्देशानुसार राजीनामा योग्य दीवानी, राजस्व, फौजदारी मामलों एवं धारा 138 एन.आई. एक्ट के निजी पक्षकारो के मध्य लंबित मामलों तथा सभी प्रकार के प्री-लिटिगेशन मामलो जिसमें बैंक व वित्तीय संस्थान के मामले के, प्रकरणो की अपील कर उनका समझौते कराया गया।  
इस दौरान जिला मुख्यालय पर आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए प्री. काउन्सलिंग कैम्प में उपस्थित श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण स.मा. तथा श्योपाल मीना अग्रणी जिला प्रबंधक (एल.डी.एम) सवाई माधोपुर एवं बैंक एवं वित्तीय संस्थाओं के अधिकारीगण/प्रतिनिधिगण सदस्य सहित अन्य आमजन उपस्थित थे।
—000—
कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को खिलाई दवा
जिला कलेक्टर ने किया जिला स्तरीय शुभारंभ 
कुपोषण से बचाने के लिए जिले में 6 लाख 20 हज़ार बच्चों को खिलाएंगे दवा
आंगनवाडी, सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चों को खिलाई कृमि नाशक दवाई
सवाईमाधोपुर, 17 अक्टूबर। जिले में सोमवार को कृमि मुक्ति दिवस आयोजित कर 1 से 19 साल तक की उम्र के लक्षित बच्चों, किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवा खिलाई गयी। कृमि दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बजरिया में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का जिला स्तरीय शुभारंभ जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने बच्चों को अपने हाथों से दवा खिला कर किया। 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना, अतिरिक्त्त सीएमएचओ डॉ कैलाश सोनी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुधींद्र शर्मा, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक विनोद शर्मा, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ संदीप शर्मा, डॉ अश्वनी शर्मा व स्टाफ मौजूद रहा। ब्लॉक व सेक्टर स्तर पर भी कार्यक्रम के विधिवत शुभारंभ कर बच्चों को दवा खिलाई गयी।
कार्यक्रम के सफल संचालन व प्रभावी मोनिटरिंग के लिए जिला स्तरिय, ब्लॉक स्तरीय व सेक्टर स्तरीय अधिकारियों ने विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची। सीएमएचओ ने बटोदा, तलवाड़ा, भाड़ौती, मलारना डूंगर, सेवा गंगापुर, अतिरिक्त सीएमएचओ ने सूरवाल, करमोदा व जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने विद्या भारती स्कूल, विद्या भारती इंग्लिश स्कूल व आराधना पब्लिक स्कूल में आयोजन का निरीक्षण किया व व्यवस्थाओं की जांच की।
6 लाख 20 हज़ार बच्चों को बचाएंगे कुपोषण से:- जिले में 6 लाख 20 हज़ार बच्चों को दवा खिलाने के लक्ष्य रखा गया है। पेट में कीड़े (कृमि) से निजात दिलाने के लिए यह दवा प्रदेश के सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों, उच्च शिक्षण संस्थानों, तकनीकी संस्थानों, मदरसों, निजी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को खिलाई गयी।  आंगनवाडी केंद्रों में 1 से 5 वर्ष के पंजीकृत और अपंजीकृत बच्चों व स्कूल नहीं जाने वाले 6 से 19 साल तक के बच्चों व किशोर किशोरियों को, शिक्षको द्वारा समस्त स्कूलों, उच्च शिक्षण संस्थानों, तकनीकी संस्थानों, मदरसों में 1 से 19 साल तक के किशोर किशरियों को दवा खिलाई गयी। कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग, पंचायती राज, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, स्काउट गाइड का सहयोग रहेगा।
बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को अवरुद्ध करता है कृमि:- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया बच्चों के पेट में कृमि संक्रमण एक आम संक्रमण है जिसके कारण से पेट की आंतों में कृमि उत्पन्न होने से शरीर के पोषक तत्वों को वह खा जाते हैं और इसके कारण खून की कमी और कुपोषण के साथ ही शारीरिक और मानसिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कृमि संक्रमण बच्चों के शारीरिक विकास, हीमाग्लोबिन स्तर, पोषण और बौद्विक विकास पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है। निश्चित समयांतराल पर कृमि मुक्त करने से कृमि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। राज्य में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोर किशोरियों को कृमि मुक्त करने हेतु 17 अक्टूबर 2022 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व 18 अक्टूबर 2022 को मॉप अप दिवस का आयोजन किया जा रहा है। छूटे हुए बच्चों को 18 अक्टूबर को खिलाएंगे दवा मॉप-अप राउंड 18 अक्टूबर को आयोजित कर पहले दिन दवा खाने से छूट गये बच्चों को दवा खिलाई जाएगी।
फोटो कैप्शन:- 17 पीआरओ 4 बच्ची को कृमि नाश की दवा खिलाते जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—
कीड़े लगे मावे को बेच रहे थे मिलावटखोर
चिकित्सा विभाग की टीम ने मौके पर सीज किया 280 किलो मावा
शुद्ध में लिए युद्ध के तहत सवाई माधोपुर में की कार्यवाही
सवाई माधोपुर, 17 अक्टूबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे शुद्व के लिए युद्व अभियान के तहत विभाग की टीम द्वारा जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला के निर्देश और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना के नेतृत्व में चिकित्सा विभाग की टीम ने सोमवार को जिला मुख्यालय बजरिया में दबिश देते हुए कार्यवाही की। त्योहारी सीजन को देखते हुए विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है।
जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला के नेतृत्व में की गई कार्यवाही के बारे में सीएमएचओ डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया कि फूड सेफ्टी अधिकारी वीरेंद्र सिंह, वेदप्रकाश पूर्विया द्वारा जिला मुख्यालय पर बजरिया स्थित राहुल मावा भंडार पर बड़ी कार्यवाही की गयी। टीम को मौके पर कीड़े लगा हुआ मावा बरामद हुआ। फर्म द्वारा वही कीड़े लगा हुआ मावा बेचा जा रहा था। टीम ने मावे का सेम्पल लेकर 280 किलो मावा मौके पर ही सीज किया। इसके साथ ही खंडार में भी कार्यवाही करते हुए टीम द्वारा एक सेम्पल हल्दी पाउडर व एक सेम्पल घी का लिया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने शुद्व के लिए युद्व अभियान के अंतर्गत त्योहारी सीजन को देखते हुए जिले में विभागीय टीम द्वारा मिलावट खोरों व जनता की सेहत से खिलवाड़ करने वाले व्यापारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। जिले की जनता को सुरक्षित खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए विभाग प्रयासरत हैं। साथ ही जिले वासी भी सजग होकर खाद्य सामग्रियों का चयन कर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का ही प्रयोग करें।
फोटो कैप्शन:- 17 पीआरओ 5 कीड़ा लगा मावा।
—000—
आपसी सौहार्द एवं भाई चारे से मनाए त्यौहार
सवाई माधोपुर, 17 अक्टूबर। अक्टूबर माह में आयोजित होने वाले पर्व एवं त्यौहारों पर साम्प्रदायिक सौहार्द, शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ।
जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने कहा कि त्यौहार जीवन में खुशी, उमंग एवं उल्लास का प्रतीक है इन्हें आपसी सौहार्द एवं भाई चारे के साथ मनाएं। यह सुनिश्चित करें की त्यौहार के अवसर पर किसी की भी भावना को ठेस न पहुंचे। जिले में त्यौहारों, पर्वो, कार्यक्रमों, रैलियों, जुलूसों के दौरान साम्प्रदायिक सौहार्द सद्भाव शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना हम सबकी सामुहिक जिम्मेदारी है।
जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई ने कहा कि त्यौहारों के अवसर पर जिले में अमन-चैन कायम रहें। जिले के नागरिक प्रेम और आपसी भाई-चारे के साथ त्यौहार मनाए। उन्होंने कहा कि जिले के युवाओं की ट्रेफिक नियमों का पालन न करने, दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं लगाने के कारण इस वर्ष 30 सितम्बर तक 140 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट एवं मोटर वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने कहा कि पुलिस लाईन परिसर में हेलमेट संबंधी एवं सीट बेल्ट संबंधी यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित कराई जा रही है। इसके लिए जिला पुलिस कार्यालय द्वारा पहले परिवार की रक्षा फिर औरो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस लाईन परिसर से उक्त अभियान की शुरूआत की है। शीघ्र ही जिला कलेक्ट्रेट, न्यायालय एवं सभी राजकीय कार्यालयों में भी इसकी पालना सुनिश्चित कराई जाएगी।
उन्होंने बताया कि दीपावली के पश्चात जिले की युवा पीढ़ी को नशे के चुंगल से मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा नशा मुक्ति एवं पुनर्वास शिविरों का आयोजन तथा जन जागरूकता के कार्यक्रम में अयोजित किए जाएंगे। दीपावली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए यातायात की विशेष प्रबन्ध करवाए जाएंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, एसडीएम कपिल शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक राजवीर सिंह चम्पावत, उप सभापति अली मोहम्मद, महेश छाबड़ा, अफजल अली, डॉ नगेन्द्र शर्मा, प्रहलाद गुर्जर, प्यारसिंह गुर्जर, मांगीलाल कुशवाह, रामकरण मीना, सुरेश चन्द मीना सहित अन्य शांति समिति सदस्य उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 17 पीआरओ 6 शांति समिति की बैठक लेते जिला कलेक्टर।
—000—
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 17 अक्टूबर। जिला सड़क सुरक्षा समिति, सवाई माधोपुर की मासिक बैठक सोमवार को जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में सड़क सुरक्षा से जुडे़ विभागीय अधिकारियों से चर्चा की गई। पुलिस विभाग से उपस्थित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सवाई माधोपुर द्वारा जिले के 17 थानो से प्राप्त जिले मंे रोड इंजीनियरिंग की कमी से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु सुझाव दिये गये। जिनमें मुख्यतः दुर्घटना संभावित स्थानों पर स्पीड ब्रेकर, स्पीड के सांकेतिक बोर्ड लगाने, भीडभाड़ की जगह विज्ञापन के हॉर्डिग्स नहीं लगाने, सड़क के घुमावदार स्थानों पर चेतावनी बोर्ड लगाने, शहरी क्षेत्र में पैदल चलने वाले लोगों के लिये रोड पर फुटपाथ निर्धारित करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होनें बताया कि जिलेे मेें हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने की अनिवार्यता पुलिस लाईन से आरम्भ की दी गयी जो जिले में सभी कार्यालयों एवं मार्गों सख्ती से लागू की जावेगी। 
अधिशाषी अभियंता नेशनल हाईवे के द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा पेच मरम्मत कार्य तीन दिवस में पूर्ण करवा दिया जावेगा। एनएच 552 पर जैतपुर पुलिया पर खतरनाक एक्सीडेंट पॉईन्ट को दुरूस्त करने हेतु नवीन पुलिया निर्माण की स्वीकृति राशि रू. 572.26 लाख की प्राप्त हो चुकी हैं परन्तु वन विभाग की स्वीकृति के अभाव में कार्य में देरी हो रही हैं। साथ ही जिला कलेक्टर द्वारा अधिशाषी अभियंता नेशनल हाईवे को हम्मीर ब्रिज पर छोटे-छोटे पेचों का दुरूस्तीकरण व पुलिया की पैराफीट वाल की पेन्टिंग करवाने के निर्देश प्रदान किये गये हैं। 
परियोजना निदेशक रिडकोर सवाई माधोपुर द्वारा बताया गया कि लालसोट कोटा मेगा हाईवे पर मरम्मत कार्य प्रगति पर हैं। इस सड़क पर लालसोट सवाई माधोपुर के मध्य 37.861 किमी. लम्बाई में तृतीय फेज के अन्तर्गत सड़क का सुदृढ़ीकरण व नवीनीकरण कार्य करवाया जावेगा जिसका कार्यादेश राशि रू. 35.30 करोड़ का दिया जा चुका हैं। जिला कलेक्टर द्वारा हम्मीर ब्रिज के पास मरम्मत कार्य शीघ्र करवाने व टोल नाकों पर क्रेन की व्यवस्था करवाने हेतु निर्देश दिये गये।
अधीक्षण अभियंता सा.नि.वि. वृत स.मा. आरएन बैरवा द्वारा बताया गया कि जिले में दो ब्लेक स्पोट्स के दुरूस्तीकरण हेतु प्रशासनिक स्वीकृति जारी हो चुकी हैं, ऑनलाईन विŸाीय स्वीकृति प्राप्त होते ही कार्यों का कार्यादेश जारी कर दिया जावेगा। जिले में नेशनल हाईवे पर जुड़ने वाली सड़कों के जंक्शन पर गति नियंत्रण उपाय हेतु स्पीड ब्रेक्रर व साईन बोर्ड का कार्य करवाया जावेगा। 
जिला कलेक्टर द्वारा निर्देश दिये गये कि हम्मीर सर्किल से गणेश धाम तिराहे तक केम्पर व जिप्सी तेज गति से संचालित होती हैं इसलिये सड़क पर रम्बल स्पीड ब्रेकर, चेतवानी बोर्ड, गति सीमा के बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें। 
जिला परिवहन अधिकारी सवाई माधोपुर द्वारा बताया गया कि जिले में चयनित ब्लेक स्पोट्स का दुरूस्तीकरण कार्य नहीं करवाया गया हैं जिसमें नेशनल हाईवे के 5 नम्बर, रिडकोर के 9 नम्बर, व सा.नि.वि. का 2 नम्बर ब्लोक स्पोट्स शामिल हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सवाई माधोपुर द्वारा अवगत कराया गया हैं कि जिला मुख्यालय पर ट्रोमा सेन्टर स्थापित हैं जिसमें आवश्यक सेवायें उपलब्ध हैं। मलारना चौड़ में ट्रोमा सेन्टर निर्माण कार्य प्रगति पर हैं।
फोटो कैप्शन:- 17 पीआरओ 7 बैठक को सम्बोधित करते जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—