Sawai Madhopur : दीपोत्सव के दौरान सवाई माधोपुर आने वाले पर्यटकों को लाईटिंग से करें आकर्षित

सवाई माधोपुर, 18 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पर्यटन व्यवसाय से जुड़े सभी हितग्राहियों होटलियर्स, रिसोर्ट, पेइंग गेस्ट हाउस, ट्रेवल ऐजेंसी के यहां आने वाले पर्यटकों को दीपोत्सव के आयोजन से जोड़ने के लिए जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में मंगलवार को आरटीडीसी विनायक होटल में बैठक का आयोजन हुआ।
बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि दीपोत्सव के दौरान सवाई माधोपुर शहर के स्थानों को लाईटिंग से आकर्षक बनाया जाए ताकि बाहर से आने वाले पर्यटक इसे देखकर प्रभावित हो और दीपावली की आकर्षक सजावट के नयनाभिराम दृश्यों की छवि लेकर यहां से जाएं। उन्होंने होटल एसोशिएशन के पदाधिकारियों से कहा कि वे विशेष रूप से हम्मीर सर्किल से सरस डेयरी तक रणथम्भौर रोड़ पर आकर्षक रोशनी एवं सजावट करवाएं ताकि आने वाले पर्यटकों एवं शहरवासियों के लिए यह विशेष आकर्षण का केन्द्र बने। दीपावली के अवसर पर शहर के प्रवेश द्वारों पर पर्यटकों का पर्यटन व्यवसायियों द्वारा माला पहनाकर तिलक लगाकर स्वागत किया जाए। उन्होंने कहा कि दीपावली के अवसर पर प्रथम तीन बेहतरीन सजावट एवं आकर्षक रोशनी करने वाले होटलियर्स को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोशनी एवं प्रकाश पर्व के दौरान की जाने वाली सजावट से शहर के नागरिक भी पर्यटन व्यवसायों से जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। उन्होंने होटल एजुकेशन के पदाधिकारियों से प्रति माह कोई न कोई कार्यक्रम एवं गतिविधि आयोजित करने के निर्देश प्रदान किए है ताकि शहर के युवा उनसे जुड़े और पर्यटन व्यवसाय को बढावा मिल सके।
उन्होंने होटल एसोशिएशन को सोशल मीडिया पर पर्यटन को जोड़ने, यहां के रणथम्भौर टाईगर रिजर्व, पालीघाट, चम्बल घड़ियाल अभ्यारण्य, रणथम्भौर किला, सूरवाल बर्ड वॉचिंग स्थल आदि पर्यटक स्थलों की फोटो शेयर की जाए।
इस दौरान नगर परिषद् सभापति विमल चन्द महावर ने कहा कि जिला कलेक्टर ने निर्देशन में नगर परिषद द्वारा शहर में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ-साथ शहर के ब्रिज, चौराहो, डिवाईडरो पर लगे खम्भों, सर्किलों पर विशेष आकर्षक अभूतपूर्व रोशनी की व्यवस्था की गई है।
पर्यटक स्वागत केन्द्र सवाई माधोपुर के सहायक निदेशक मधुसूदन ने कहा कि दीपोत्सव के दौरान प्रमुख एतिहासिक स्मारकों, ईमारतों, पर्यटक स्थलों एवं प्रमुख धार्मिक स्थलों के आस पास की साफ-सफाई करवाकर रोशनी की जाएगी। इन स्थानों पर स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की जाएगी। जिले के प्रमुख स्थानों पर विशेष रूप से सामुहिक दीप प्रज्वलन, दीपदान यथासम्भव सामूहिक आतिशबाजी कि व्यवस्था भी की जाएगी।
बैठक में डीसीएफ संदीप कुमार, मोहम्मद आसिफ, अजय सिंह, किशन सिंह, अब्दुल वहीद, कैलाश, समीउद्दीन, श्यामसिंह, भंवर सिंह, तरूण कुमार सहित अन्य होटलिसर्य उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 1 बैठक में होटलिसर्य से चर्चा करते जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—
विभिन्न राजकीय कार्यालयों का किया आकस्मिक निरीक्षण
सवाई माधोपुर, 18 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग शासन सचिवालय जयपुर के अतिरिक्त निदेशक एवं शासन उप सचिव कल्ला राम मीना के नेतृत्व में राज्य स्तरीय निरीक्षण दल के सदस्य सर्व शासन सहायक सचिव सूर्य बहादुर वर्मा, निरीक्षण अधिकारी साधुराम एवं निरीक्षण अधिकारी दयाराम गुर्जर द्वारा प्रातः 9ः40 बजे से 10 बजे तक जिला मुख्यालय स्तर/उपखण्ड एवं तहसील स्तर के विभिन्न राजकीय कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिला मुख्यालय पर अवस्थित कार्यालयों की संधारित 53 उपस्थिति पंजीकाएं मौके पर ही जब्त की गई। उक्त कार्यालय के कुल 139 राजपत्रित में से 44 एवं 494 अराजपत्रित में से 109 कार्मिक अनुपस्थित मिले। प्रतिशत की दृष्टि से 31.65 प्रतिशत राजपत्रित अधिकारी एवं 22.06 प्रतिशत अराजपत्रित कार्मिक अनुपस्थित मिलें। अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की रिपोर्ट उच्च स्तर पर प्रस्तुत की जाएगी।
निरीक्षण दल द्वारा सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवाद/शिकायतों के संबंध में विभागीय स्तर पर किए गए निस्तारण का भौतिक सत्यापन भी गुणवत्ता के दृष्टिकोण से किया जाएगा। ताकि विभिन्न विभागों द्वारा शिकायत के संबंध में की गई कार्यवाही/क्रियान्विति की गुणवत्ता का परीक्षण किया जा सके। विभिन्न विभागों में लम्बित विधानसभा प्रश्न, आरटीआई आवेदन व विविध लम्बित प्रकरणों आदि का भौतिक निरीक्षण की किया जाएगा।
—000—
सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारियों की कार्यशाला का हुआ आयोजन
सवाई माधोपुर, 18 अक्टूबर। सवाई माधोपुर ब्लॉक में जल जीवन मिशन के तहत जन सहभागिता एवं जन सहयोग राशि संग्रहण के लिए आईएसए सामाजिक आर्थिक विकास समिति चाकसू द्वारा पंचायत समिति सभागार सवाई माधोपुर में संबंधित सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
डब्ल्यूएसएसओ जिला समन्वयक सीएल मीणा ने जल जीवन मिशन की विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जन सहयोग राशि सामूहिक प्रयास से ही एकत्रित की जा सकती है जिसमें पीएचईडी, आईएसए और वीडब्ल्यूएससी तीनों मिलकर के ही जल जीवन मिशन के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते है।
अधिशासी अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग खंड सवाई माधोपुर हरज्ञान मीणा ने योजना के तहत स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्याे की जानकारी देते हुए कहा कि योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए वीडब्ल्यूएससी, आईएसए और विभाग का सहयोग करना अत्यंत आवश्यक है और जल जीवन मिशन के दिशा निर्देशानुसार वीडब्ल्यूएससी को जन सहयोग राशि का संग्रह करना भी अत्यंत आवश्यक है, इसमें ग्राम जल स्वच्छता समिति की भूमिका मुख्य है जिसके लिए आईएसए पूर्ण रूप से सहयोग करेगा, जन सहयोग प्राप्त राशि से ही योजना का संचालन और संधारण किया जा सकेगा।
विकास अधिकारी समय सिंह मीणा ने सभी सरपंच और ग्राम विकास अधिकारियों को जन सहयोग राशि संग्रहण की बात कही। जिससे योजना का सफल, क्रियान्वयन और संधारण किया जा सके।
डीपीएमयू वीरेंद्र सिंह द्वारा ब्लॉक सवाई माधोपुर में आदिनांक तक हुए जल जीवन मिशन में सामुदायिक सहभागिता एवं जन सहयोग राशि का जिक्र किया और बताया कि जल जीवन मिशन सरकार की एक क्रांतिकारी स्कीम है जिससे आने वाले समय मे जल संकट जैसी समस्या दूर होगी।
डीपीएम (आईएसए) प्रवीण जोशी ने बताया कि योजना के सफल क्रियान्वयन में आईएसए का पूर्ण सहयोग रहेगा जिससे परियोजना के लक्ष्य पूर्ण किए जा सकेंगे। क्रियान्वयन सहायक एजेंसी से संतोष भार्गव ने सभी ग्राम पंचायतों में रसीद बुक छपवाने और एकत्रित जन सहयोग राशि को बैंक खातों में जमा करवाने की बात कहीं।
कार्यशाला में जिला समन्वयक सी.एल मीणा, डी.पी.एम.यू से प्रोजेक्ट मैनेजर अमित नायक, ग्राम पंचायतों के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 2 कार्यशाला को सम्बोधित करते हरज्ञान लाल मीना।
—000—
आंगनवाडी, सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चों को खिलाई कृमि नाशक दवाई
सवाईमाधोपुर, 18 अक्टूबर। जिले में 17 अक्टूबर को कृमि मुक्ति दिवस पर दवा खाने से छूटे हुए बच्चों को दवा खिलाने के लिए मंगलवार को मॉप अप दिवस का आयोजन किया गया।
पेट के कीड़ों से मुक्ति के साथ मिली आयरन की शक्ति:- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया कि मंगलवार को पेट के कीड़े मारने की दवा खाने से छूट गये बच्चों को मॉप आप डे आयोजित कर दवा खिलाई गयी। साथ ही मंगलवार होने के कारण शक्ति दिवस का भी संयुक्त रूप से आयोजन किया गया। बच्चों को एल्बेंडाजोल के साथ आयरन की गोली भी खिलाई गयी। एक से 19 साल तक की उम्र के लक्षित बच्चों को सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों, उच्च शिक्षण संस्थानों, तकनीकी संस्थानों, मदरसों, निजी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों में एल्बेंडाजोल खिलाई गयी।
वहीं 6 माह से 59 माह तक के बच्चों, 5 से 9 वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों, 10 से 19 वर्ष की स्कूल नहीं जाने वाली किशोरी बालिकाओं, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को आयरन की खुराक दी गई। कार्यक्रम के सफल संचालन व प्रभावी मोनिटरिंग के लिए जिला स्तरिय, ब्लॉक स्तरीय व सेक्टर स्तरीय अधिकारियों ने विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची।
बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को अवरुद्ध करता है कृमि:- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया बच्चों के पेट में कृमि संक्रमण एक आम संक्रमण है जिसके कारण से पेट की आंतों में कृमि उत्पन्न होने से शरीर के पोषक तत्वों को वह खा जाते हैं और इसके कारण खून की कमी और कुपोषण के साथ ही शारीरिक और मानसिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कृमि संक्रमण बच्चों के शारीरिक विकास, हीमाग्लोबिन स्तर, पोषण और बौद्विक विकास पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है। निश्चित समयांतराल पर कृमि मुक्त करने से कृमि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। राज्य में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोर किशोरियों को कृमि मुक्त करने हेतु 17 अक्टूबर 2022 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व 18 अक्टूबर 2022 को मॉप अप दिवस का आयोजन किया जा रहा है।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 3 बच्चो को दवा खिलाते हुए।
—000—
मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए कराई जा रही एन्टीलार्वा गतिविधियां
सवाई माधोपुर, 18 अक्टूबर। राज्य सरकार के निरोगी राजस्थान अभियान के अंतर्गत वेक्टरबोर्न बीमारियों कि नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु प्रदेश में 26 सितंबर से 21 अक्टूबर तक  अभियान ‘‘हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी‘‘ संचालित किया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत मौसमी बीमारियों, मच्छर जनित रोग, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका, स्वाईन फ्लू, स्कबटाईफस व जलजनित बीमारियों के प्रभावी नियंत्रण किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया कि जिले में फोगिंग करवाई जा रही है। एन्टी लार्वा व एन्टी एडल्ट गतिविधियां की जा रही है। सफाई कर्मचारियों द्वारा नालियों, गंदे पानी से भरे गड्डों आदि में एमएलओ डलवाया जा रहा है, घरों के के बाहर रखी पानी की टंकियों को खाली करवा कर लार्वा के स्त्रोतों को नष्ट करवाया जा रहा है।
सीएमएचओ ने सभी जिले वासियों से अपील की है कि वे घरों में कूलर, टंकी, परिंडे, फ्रिज ट्रे, फूलदान आदि को रगड़कर साफ करने के छत पर रखे कबाड़ को हटायें। घरों के आसपास पानी एकत्र नहीं होने दें, मलेरिया, डेंगू व चिकुनगुनिया नियंत्रण में अपना सहयोग करें।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 4 फोगिंग करते हुए।
—000—
केम्पस प्लेसमेन्ट ड्राईव शिविर 19 अक्टूबर को
सवाई माधोपुर, 18 अक्टूबर। जिला प्रशासन एवं जिला रोजगार कार्यालय सवाई माधोपुर के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय केम्पस प्लेसमेन्ट ड्राईव शिविर का आयोजन 19 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जिला रोजगार कार्यालय, सवाई माधोपुर परिसर में किया जाएगा।
जिला रोजगार अधिकारी सवाई माधोपुर ने बताया कि शिविर में निजी क्षेत्र की कम्पनी ईकॉम एक्सप्रेस लिमिटेड, दसवीं पास, 18 से 30 वर्ष के फिजिकली व मेडिकली फिट। आवश्यक दस्तावेज ई-आधार कार्ड, दसवीं पास अंक तालिका, बैंक की पासबुक, ड्राईविंग लाईसेन्स एण्ड एनरोइड फोन आदि। वेतन जयपुर सिटी फ्लॉर स्टाफ ग्रॉस सैलेरी 11 हजार 577 रूपये, प्लस ईपीएफ व ईएसआई 10 हजार 777 रूपये प्लस 75 रूपये नाईट शिफ्ट, फिल्ड डिलीवरी बॉय 10 हजार 777 रूपये प्लस फ्यूल 3.25 रूपये प्रति किलोमीटर।
उन्होंने बताया कि पंजीकृत युवाओं का 19 अक्टूबर को कम्पनी द्वारा जिला रोजगार कार्यालय परिसर में साक्षात्कार लिया जाएगा। इच्छुक आवेदक अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के फेसबुक पेज www.facebook.com/mccrajsm पर लाईक करें एवं कार्यालय के व्हाट्सएप नम्बर 7339852946 पर मैसेज भेज सकते हैं।
—000—
छत का पंखा किया भेंट
सवाई माधोपुर, 18 अक्टूबर। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आलनपुर सवाई माधोपुर में मंगलवार को भानूप्रताप मिरोठा, नितिन मिरोठा एवं सतवीर द्वारा विद्यालय को छत का पंखा भेंट किया गया। इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य ब्रजलाल मीना सहित अन्य स्टाफ द्वारा दानदाता मिरोठा परिवार का विद्यालय परिवार की ओर से आभार व्यक्त किया गया।
फोटो कैप्शन:- 18 पीआरओ 5 पंखा भेंट करते हुए।
—000—