Sawai Madhopur : जनसुनवाई में आए परिवादों की संवेदनशीलता की सुनवाई सतर्कता के 24 प्रकरणों पर हुआ विचार-विमर्श

सवाई माधोपुर, 20 अक्टूबर। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक तथा जिला स्तरीय जनसुनवाई अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित हुई।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बैठक में सतर्कता के 24 प्रकरणों पर विचार-विमर्श हुआ जिसमें 16 परिवादियों की विधिवत सुनवाई की गई। चार प्रकरण मौके पर ही निरस्त किए गए अन्य प्रकरणों में रिपोर्ट समय पर नहीं आने एवं परिवादियों के समय पर उपस्थित नहीं होने पर विचार विमर्श नहीं किया जा सका। इन प्रकरणों पर आगामी माह के तृतीय गुरूवार को विधित सुनवाई की जाएगी।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना, एसडीएम कपिल शर्मा, नगर परिषद् आयुक्त होती लाल मीना, सहायक आयुक्त श्रम विभाग समिता जैन, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास ऋचा चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय जनसुनवाई में सुनी लोगों की समस्याएं:- जनसुनवाई में पंचायतराज के 6, शिक्षा विभाग के 5, राजस्व के 17, पुलिस 4, जिला परिषद् के 2, नगर परिषद् के 5, एलआर के 2, विद्युत विभाग के 2, डीएसओ के 2, रूडिप के 1, रोजगार कार्यालय के 1, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के 1, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के 1 प्रकरणों को अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी एवं पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई द्वारा पूर्ण संवेदनशीलता से सुना और संबंधित अधिकारियों को परिवादियों को राहत पहुंचाने के निर्देश प्रदान किए।
फोटो कैप्शन:- 20 पीआरओ 1 जनसुनवाई में समस्याएं सुनते पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई।
—000—
ग्राम पंचायत डूंगर पट्टी में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में
शत पतिशत परिवारों का हुआ पंजीयन
सवाई माधोपुर, 20 अक्टूबर। पंचायत समिति बामनवास की ग्राम पंचायत डूंगर पट्टी में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी 311 परिवारों का शत-प्रतिशत पंजीयन हो गया है।
ग्राम पंचायत डूंगर पट्टी की सरपंच लछमा ने बताया कि 311 परिवारों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एनएफएसए के 185 परिवार, बीपीएल परिवार 73 आरजीएचएस से लाभान्वित परिवार 11 तथा 42 परिवारों द्वारा ई-मित्र के माध्यम से 850 रूपये का भुगतान कर रजिस्ट्रेशन करवाया गया है।
—000—
कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर कनिष्ठ तकनीकी सहायक की
संविदा सेवाएं समाप्त
सवाई माधोपुर, 20 अक्टूबर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं की जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में 17 अक्टूबर को आयोजित हुई समीक्षा बैठक में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज की विभिन्न योजनान्तर्गत प्रगति के सन्दर्भ में विकास अधिकारी, सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ अभियन्ता, कनिष्ठ तकनीकी सहायकों के कार्यो की प्रगति के बारे में जानकारी ली गई। जिसमें सबसे कम मानव दिवस अर्जित करने वाले 10 कनिष्ठ अभियन्ताओं को नोटिस जारी कर 7 दिवस में प्रगति दर्ज करवाने एवं भविष्य में ग्रामीण विकास की योजनाओं के विभागीय निर्देशानुसार तय समय में लक्ष्य अर्जित करने के लिए निर्देशित किया गया।
बैठक में जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पंचातय समिति बामनवास में कार्यरत कनिष्ठ तकनीकी सहायक हिमांशु शर्मा द्वारा कार्यो के निष्पादन में लापरवाही बरतने, राजकार्य के प्रति उदासीनता के चलते संविदा सेवाएं तत्काल समाप्त करने के निर्देश जारी किए  है। जिसके क्रम में 19 अक्टूबर को कनिष्ठ सहायक हिमांशु शर्मा की संविदा सेवाएं समाप्त कर दी है।
—000—