Sawai Madhopur : अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष 2 नवम्बर को लेंगे जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक

सवाई माधोपुर, 31 अक्टूबर। माननीय राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा 2 नवम्बर को जिले के दौरे पर रहेंगे।
अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट डॉ. सूरज सिंह नेगी ने बताया कि राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष 2 नवम्बर को अपरान्ह 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे। वहीं कलेक्ट्रेट सभागार में ही जनसुनवाई कर लोगों की समस्याएं भी सुनेंगे।
—-000—
साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित
सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का शीघ्र करें निस्तारण
सवाई माधोपुर, 31 अक्टूबर। आवश्यक सेवाओं पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा सहित विभिन्न विभागों के कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलक्टर ने रसद विभाग के अधिकारी को एक साल से राशन नहीं लेने वाले लोगो को चिन्हित कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से नाम हटवाने के निर्देश प्रदान किए। साथ ही सरकारी कर्मचारियों द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से उठाये गये राशन की रिकवरी करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को मुख्य सचिव द्वारा विडियों कॉन्फ्रेन्स में दिए गए निर्देशों की पालना में विभागवार संक्षिप्त नोट बनाकर प्रति सप्ताह प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा जिले में सड़कों की मरम्मत के कार्यो के औचक निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता जांचने के निर्देश सभी उपखण्ड अधिकारियों को दिए। उन्होंने नगर परिषद् आयुक्त होती लाल मीना को इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में नवीन आवेदन तैयार करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित अन्य विभागों के कार्यो एवं योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन को सरकारी कार्यालयों में छोटी-छोटी सामान्य समस्याओं के लिये इधर उधर नहीं भटकना पड़े इसके लिये उनके स्तर से समाधान करने के निर्देश दिए। उन्हांेंने कहा कि राज्य सरकार की जन कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभांवित किया जाये।
सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों का समय पर करे निस्तारण:- जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने बैठक में विभागवार सम्पर्क पोर्टल एवं लाईन्स पर दर्ज पैंडिंग प्रकरणों की जानकारी लेकर उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में विभिन्न विभागों में 30 दिवस के अन्दर सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसे गम्भीरता से लेकर लंबित परिवादों का निर्धारित समय पर निस्तारण करने के निर्देश प्रदान किए। बैठक में कलक्टर ने कहा कि कई विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा सम्पर्क पोर्टल पर निर्धारित समय बाद प्रकरण अगले लेवल पर एस्केलेट हो जाते है जिससे पैंडिंग परिवादों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जो भी संबंधित अधिकारी है वे इनका शीघ्र निस्तारण करें, जो लापरवाही बरतेगा उस पर कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीएमएचओ डॉ. धर्मसिंह मीना, नगर परिषद आयुक्त होती लाल मीना, पीडब्ल्यूडी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 10 पीआरओ 1 बैठक में अधिकारियो को निर्देश देते जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला।
—000—
राष्ट्रीय एकता दिवस पर जिला कलेक्टर ने दिलाई शपथ
सवाई माधोपुर, 31 अक्टूबर। जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने राष्ट्रीय एकता दिवस के पुनीत अवसर पर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों एवं कार्मिकों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।
उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कार्मिकों से इस शपथ की मूल भावना को आत्मसात करने तथा राष्ट्रीय एकता दिवस (लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस) के संदेश को जन-जन तक फैलाने में सदैव समर्पित रहने का आव्हान किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीएमएचओ डॉ. धर्मसिंह मीना, नगर परिषद आयुक्त होती लाल मीना, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत विभाग राम खिलाड़ी मीना, उप निदेशक कृषि रामराज मीना, परियोजना अधिकारी बाबूलाल बैरवा सहित विभिन्न अनुभागों में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा बनाये रखने के लिये स्वयं को समर्पित रखने की शपथ ली।
इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई ने पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कार्मिकों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई तथा शपथ की मूल भावना को आत्मसात करने की बात कही।
मुख्यालय के साथ-साथ सभी ब्लॉक कार्यालयों में भी लौहपुरूष सरदार पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया और सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये अपना योगदान करने का संकल्प लिया।
फोटो कैप्शन:- 31 पीआरओ 2 शपथ दिलाते जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला।
फोटो कैप्शन:- 31 पीआरओ 3 पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कार्मिकों को शपथ दिलाते जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई।
—000—
सरदार पटेल की 147वीं जयंती व इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि पर
रन फॉर यूनिटी का हुआ आयोजन
सवाई माधोपुर, 31 अक्टूबर। भारतीय इतिहास के महानतम विभूति लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि के अवसर पर राष्ट्रीय संकल्प दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला के मार्गनिर्देशन में जिला स्तरीय रन फ़ॉर यूनिटी का आयोजन सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर से अम्बेडकर सर्किल तक किया गया।
यूनिटी रन मंे नेहरू युवा केन्द्र, एनएसएस, एनसीसी, स्कूली शिक्षा, भारत एवं हिन्दुस्तान स्काउट एण्ड गाइड के युवा प्रतिभागियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी व विशिष्ठ अतिथि उपखण्ड अधिकारी कपिल शर्मा ने सरदार पटेल एवं इंदिरा गांधी की फोटो पर माल्यार्पण कर सभी प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। अतिथियों ने युवाओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय एकता व मूल कर्तव्यों के बारे में समझाया।
यूनिटी रन का उद्देश्य जनसामान्य विशेषकर युवाओं में देशभक्ति एवं राष्ट्रीय एकता की भावनाओं को सुदृढ़ करना है। इस अवसर पर युवाओं को त्याग, तपस्या, निर्भयता एवं राष्ट्र के प्रति समपर्ण के बारे में प्रेरित किया गया।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी एवं उपखण्ड अधिकारी कपिल शर्मा ने रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली कलेक्ट्रेट परिसर से सिविल लाईन होते हुए चौथ का बरवाड़ा बस स्टैण्ड, शर्मा होटल होते हुए अम्बेडकर सर्किल पर आकर सम्पन्न हुई। इसी के साथ एक माह तक चले क्लीन इंडिया 2.0 अभियान का भी समापन किया गया। यूनिटी रन जिले के विभिन्न ब्लाक एवं गांवों में भी नेहरू युवा केंद्र से जुड़े युवा मंडलो, स्वयंसेवकों व एनएसएस से जुड़े युवाओं के द्वारा भी आयोजित की गई।
इस अवसर पर जिला युवा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटिक, जिला एनएसएस समन्वयक हरिचरण मीना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम बैरवा, विजयराम मीना, भारत स्कॉउट सचिव महेश सेजवाल, कदूराम बैरवा, राकेश मीना, हिंदुस्तान स्काउट से रूपनारायण गुर्जर, एनसीसी प्रभारी मुस्सविर अहमद, एनएसएस प्रभारी शकील अहमद, मनमोहन शर्मा, डॉ. प्रियंका सैनी, परीक्षित हाड़ा, रविंद्र कुमार मीना सहित पुलिस, नगरपरिषद एवं मेडिकल विभाग की टीमें, नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक रजत भारद्वाज, मनोज महावर, राजेश मीना, दिलखुश खान, हरमीत सिंह व क्षेत्र के अन्य युवा मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन:- 31 पीआरओ 4 एवं 5 रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी एवं रैली निकालती हुई छात्राएं।
—000—
सुरक्षा जवान, सुरक्षा सुपरवाइजर भर्ती केम्प 1 नवम्बर से
सवाई माधोपुर, 31 अक्टूबर। भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली एवं एसआईएस ग्लोबल इण्डिया स्किल प्लेसमेन्ट  के तहत ग्रामीण व शहरी बेराजगार नवयुवकों को सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाईजर के पदों पर भर्ती चयन परीक्षा कैम्प का आयोजन 1 नवम्बर से किया जाएगा।
रीजनल ट्रेनिंग सेन्टर उदयपुर के भर्ती अधिकारी पुखलेश चौधरी ने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी शिक्षित बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार प्रदान करवाने के लिए सवाई माधोपुर जिले के विभिन्न उपखण्ड क्षेत्र में फायर सैफ्टी एवं सिक्युरिटी ऑपरेशन के प्रशिक्षण/चयन के लिए एस.आई.एस. रिजनल ट्रेनिंग एकेडमी द्वारा शिविर आयोजित कर सुरक्षा जवान के 225 एवं सुरक्षा सुपरवाइजर के 25 पदों पर भर्ती की जाएगी इसके तहत 1 नवम्बर को पंचायत समिति मलारना डूंगर के हॉल में, 2 नवम्बर को पंचायत समिति चौथ का बरवाड़ा के हॉल में, 6 नवम्बर को पंचायत समिति बौंली के हॉल में, 7 नवम्बर को पंचायत समिति खण्डार के हॉल में, 8 नवम्बर को पंचायत समिति गंगापुर सिटी के हॉल में, 9 नवम्बर को पंचायत समिति बामनवास के हॉल में एवं 12 नवम्बर को पंचायत समिति सवाई माधोपुर के हॉल में शिविर प्रातः 10 बजे से सांय 4 बजे तक शिविर आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इच्छुक बेरोजगार अभ्यर्थी जिनकी योग्यता दसवीं पास, लम्बाई 168 से.मी., वजन 56 से 90 किलो, सीना 80 से 85 आयु 21 से 35 वर्ष होनी आवश्यक है। साथ ही शारीरिक एवं फिजिकल फिट होना अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि इच्छुक बेरोजगार अभ्यर्थी उक्त तिथियों में अपनी दसवीं पास की अंकतालिका, दो पासपोर्ट साईज फोटो एवं आधार कार्ड के साथ शिविर में उपस्थित होकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए www.ssciindia.com व मोबाइल नम्बर 8000019840 पर सम्पर्क करें।
—000—
राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए अधिवक्तागण के साथ बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 31 अक्टूबर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में सोमवार को 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव श्वेता गुप्ता ने अभिभाषक संघ सवाई माधोपुर के पदाधिकारी व अधिवक्तागण एवं पैनल अधिवक्तागण के साथ ए.डी.आर. सेन्टर जिला न्यायालय परिसर सवाई माधोपुर में बैठक का आयोजन किया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने बताया कि इस वर्ष की चतुर्थ राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 12 नवम्बर, 2022 को किया जा रहा है, जिसमें मोटर दुर्घटना दावा के राजीनामा योग्य प्रकरणों का भी निस्तारण किया जाना है। लोक अदालत लंबित प्रकरणों में से अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण होने पर न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की संख्या भी कम होगी, जिससे न केवल पक्षकारान अपितु अदालत के कीमती समय की भी बचत की जा सकती है। लोक अदालत में मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण के राजीनामा योग्य प्रकरणों के अधिकाधिक निस्तारण करने पर भी बैठक में आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत 12 नवम्बर में अधिकाधिक प्रकरणों को रैफर कर उनका निस्तारण करने की अपील की गई एवं विभिन्न तालुकोओ पर चल रहे डोर स्टेप प्री. काउसंलिग में राष्ट्रीय लोक अदालतों की प्रोग्रेश रिपोर्ट पर चर्चा की गई जिसमें सभी तालुकोओं पर डोर स्टेप प्री. काउसंलिग कार्य बहुत अच्छा किया जा रहा है।
साथ ही बताया कि प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का जुपेटाइस साफ्टवेयर पर अपलोड करने तथा आने वाली कठिनाईयों के निस्तारण हेतु दिशा-निर्देश प्रदान किये तथा बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु माननीय रालसा जयपुर के निर्देशानुसार राजीनामा योग्य दीवानी, राजस्व, फौजदारी मामलों एवं धारा 138 एन.आई. एक्ट के निजी पक्षकारो क मध्य लंबित मामलों तथा सभी प्रकार के प्री-लिटिगेशन मामलो जिसमें बीमा कंपनी व वित्तीय संस्थान के मामले के अलावा, प्रकरणो की चर्चा गई।
इस दौरान बैठक में विभिन्न पैनल अधिवक्तागण/प्रतिनिधिगण सदस्य आदि बैंठक में उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन:- 31 पीआरओ 6 बैठक को सम्बोधित करती जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव।
—000—