Sawai Madhopur : जिलें के 104 गांवो में घर-घर से होगा कचरा संग्रहण 38 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर खरीदें जा रहे ई-रिक्शा

सवाई माधोपुर, 3 नवम्बर। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के अन्तर्गत सवाई माधोपुर जिलें की 38 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर घर-घर कचरा एकत्रिकरण के लिए ई-रिक्शा की खरीद की जा रही है जिसके चलते 15 नवम्बर, 2022 तक सभी 38 ग्राम पंचायतों के अधीनस्थ करीब 104 राजस्व गांवो में घर-घर कचरा उठाया जाना आरम्भ हो जायेगा। वर्तमान में पंचायत समिति बौली की ग्राम पंचायत बोरदा, मित्रपुरा, पिपलदा व जस्टाना के सभी 10 गांवो में ई-रिक्शा द्वारा रोजाना प्रत्यंेक घर, दुकान, बाजार, सार्वजनिक स्थानों से ठोस अजैविक कचरा एकत्रित किया जा रहा है वही ग्राम पंचायत बहरावण्डा खुर्द, खण्डार व चौथ का बरवाड़ा में भी लगातार घर-घर कचरा एकत्रिकरण किया जा रहा है जिससे इन ग्राम पंचायतों के स्थानीय लोगो में स्वच्छता के प्रति जागरुकता देखने को मिली है। ग्रामीण समुदाय के लोग अब घरों अथवा दुकान के कचरे को इधर-उधर फैंकने के बजाय कचरा वाहन आने का इंतजार करते है एवं ई-रिक्शा कचरा वाहन में कचरा डालने लगे है।
अभिषेक खन्ना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद सवाई माधोपुर ने बताया कि ठोस कचरा प्रबंधन के तहत 15 नवम्बर, 2022 तक 38 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ई-रिक्शा उपलब्ध हो जायेंगे एवं इनके सभी 104 गांवो में घर-घर से कचरा एकत्रिकरण का कार्य आरम्भ हो जायेगा। वर्तमान में इनमें से करीब 10 गांवो में घर-घर से कचरा एकत्रिकरण का कार्य चालू हो गया है।
इन ग्राम पंचायतों में होगा डोर-टू-डोर कलेक्शनः – सीईओ अभिषेक खन्ना ने बताया कि ग्राम पंचायतों के योगदान से 15 नवम्बर, 2022 तक पंचायत समिति बामनवास की ग्राम पंचायत रानीला, बिचपुरी, भिनौरा व बरनाला, पंचायत समिति चौथ का बरवाड़ा की ग्राम पंचायत रवांजना चौड, पांचालोस, कुश्तला, चौथ का बरवाड़ा व झोपड़ा, पंचायत समिति गंगापुर सिटी की श्यारोली, उदेईकलां, उदेईखुर्द, अहमदपुर व अमरगढ़, पंचायत समिति खण्डार की बालेर, बहरावण्डा कलां, रोड़ावद, छाण, टोडरा व फलौदी, पंचायत समिति मलारना डूंगर की निमोद, मलारना डूंगर, जोलन्दा, फलसावटा व कुण्डली नदी, पंचायत समिति सवाई माधोपुर की ग्राम पंचायत खटुपूरा, बन्धा, जड़ावता, खिलचीपुर, करमोदा, श्यामपुरा व शेरपुर तथा पंचायत समिति बौली की ग्राम पंचायत मामडोली के समस्त गांवो में ई-रिक्शा की सहायता से घर-घर से कचरा एकत्रितकरण का कार्य आरम्भ होगा।
फोटो कैप्शन:- 3 पीआरओ 1 पंचायत समिति बौली की ग्राम पंचायत मित्रपुरा में ई-रिक्शा में कचरा डालते ग्रामीण।
—000—
असामाजिक कार्यों में लिप्त परिवारों को सामूहिक प्रयास से लाए
समाज की मुख्य धारा में
सवाई माधोपुर, 3 नवम्बर। असामाजिक कार्यो में लिप्त विशेष क्षेत्र के परिवारों को समाज की मुख्य धारा के लाने के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा अतिरिक्त जिला कलक्टर नवरत्न कोली की अध्यक्षता में जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं एनजीओं के साथ गुरूवार को कार्यालय सहायक निदेशक महिला एवं अधिकारिता सवाई माधोपुर में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक मंे अतिरिक्त जिला कलक्टर नवरत्न कोली ने कहा कि जिले के कई क्षेत्रों में असामाजिक कार्यों में लिप्त परिवारों की पहचान कर उन्हें समझाइश द्वारा समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए सबकों सामूहिक प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा इन लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाने का कार्य संबंधित विभाग को करना होगा जिससे इन्हें परिवार के खर्चे चलाने में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो इन क्षेत्रों में शिक्षा के माध्यम से लोगों को जागरूक करें ताकि ये लोग भी समाज की मुख्यधारा में सम्मलित हो सके। उन्होंने एनजीओं के प्रतिनिधियों से भी अपील की ऐसी बस्तियों का सर्वे करवाकर रिपोर्ट प्रशासन को उपलब्ध करवायें जिससे प्रशासन सरकारी योजनाओं को लाभ दिलवाकर इनकी मदद कर सके।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने इन विशेष क्षे़त्रों के थाना अधिकारियों को असामाजिक कार्यो, देह व्यापार से जुड़े हुए व्यक्तियों की पहचान कर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवरों की पहचान करें जो देह व्यापार में सम्मलित है उन्हें समझाइश एवं कानूनी सहायता द्वारा समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास करना होगा।
बैठक में विशिष्ट लोक अभियोजक पोक्सों अनिल जैन ने कहा में इन बस्तियों के साथ-साथ शहर के हॉटलों में संचालित अवैध गतिविधियों पर भी सख्त कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होंने कहा की हम सब एक शिक्षित समाज के जिम्मेदार लोग है हमारा भी नैतिक दायित्व बनता है कि समाज में हो रही ऐसी गतिविधियों की सूचना प्रशासन को देवें।
बैठक में पुलिस उपाधीक्षक राजवीर सिंह चम्पावत, नगर परिषद् आयुक्त होती लाल मीना, सहायक निदेशक महिला अधिकारिता मीना आर्य, अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. कैलाश सोनी, एडीईओ एजाज अली सहित एनजीओ के प्रतिनिधि व अन्य उपस्थित रहे।
फोटो कैप्शन:- 3 पीआरओ 2 बैठक को सम्बोधित करते अतिरिक्त जिला कलक्टर नवरत्न कोली।
—000—
सार्वजनिक प्रयोजन एवं भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटित
सवाई माधोपुर, 3 नवम्बर। जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने राजस्थान काश्तकारी सरकारी नियम 1955 के नियम 7 के तहत राजस्थान भू-राजस्व नियम 1963 के अन्तर्गत उप स्वास्थ्य केन्द्र घुडला के भवन निर्माण के लिए चिकित्सा विभाग को, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय भूरी पहाड़ी के भवन निर्माण एवं खेल मैदान के लिए शिक्षा विभाग को, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिन्जारी के भवन निर्माण एवं खेल मैदान के लिए शिक्षा विभाग को, पशु चिकित्सा उपकेन्द्र गढीगोपालपुरा के भवन निर्माण के लिए पशुपालन विभाग को, उप स्वास्थ्य केन्द्र एण्डवा के भवन निर्माण के लिए चिकित्सा विभाग को शर्तो एवं निबन्धनों पर निःशुल्क भूमि आवंटित की है।
इसी प्रकार ग्राम भगवतगढ़ की 0.88 हैक्टेयर भूमि राजस्थान भू-राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 92 के अन्तर्गत राजकीय कार्यालयों के लिए शर्तो एवं निबन्धनों पर आरक्षित की है।
—000—
कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस थमाएं
सवाई माधोपुर, 3 नवम्बर। जिला रसद कार्यालय सवाई माधोपुर में जिला रसद अधिकारी हर्षित वर्मा ने कार्यालय में कार्यरत समस्त कार्मिकों एवं प्रवर्तन निरीक्षकों को कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओं नोटिस जारी किया है।
जिला रसद अधिकारी ने प्रवर्तन निरीक्षकों को निर्धारित नार्म्स के अनुसार फिल्ड निरीक्षण नहीं करने के लिए एवं अन्य कार्मिकों को कार्यालय संबंधी रजिस्टर, दस्तावेज आदि उपयुक्त रूप से संधारण नहीं करने पर कारण बताओं नोटिस जारी किया है।
विगत दिनों में सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का भी त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। साथ ही जिला रसद अधिकारी ने समस्त स्टॉफ को 3 दिवस में पालना कर नोटिसों का जवाब प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।
—000—
निर्माण कार्यो को समय पर पूर्ण करवाने के दिये निर्देश
सवाई माधोपुर, 3 नवम्बर। जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना ने गुरुवार को पंचायत समिति सवाई माधोपुर की ग्राम पंचायत खिलचीपुर, भूरी पहाड़ी, डूंगरी व ऐण्डा का औचक निरीक्षण कर प्रगतिरत विभिन्न निर्माण कार्यो की समीक्षा की।
इस दौरान खिलचीपुर ग्राम पंचायत में सीईओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्मित आवासों व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत मैजिक पिट, सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया तथा ग्राम पंचायत में महानरेगा के रजिस्टरों की जॉच की। ग्राम पंचायत भूरी पहाड़ी में प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासो का निरीक्षण किया। प्रगतिरत आवासों को जल्द पूर्ण करने हेतु लाभार्थियों को निर्देश दिये वही ग्राम पंचायत में समस्त योजनाओं के रिकॉर्डो की जॉच की। ग्राम पंचायत प्रशासन को सामुदायिक स्वच्छता परिसर को अविलम्ब पूर्ण करवाने व राजीव गांधी सेवा केन्द्र परिसर की चारदीवारी का कार्य करवाने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत डूंगरी में जर्जर आंगनबाड़ी केन्द्र का सर्वे कर ऐस्टीमेट बनाने के निर्देश दिये एवं स्वच्छता के अन्तर्गत सामुदायिक स्वच्छता परिसर व गांव में तरल कचरा प्रबध्ंान के तहत नाली निर्माण करवाने के भी निर्देश दिये। इस दौरान समय सिंह मीना विकास अधिकारी पंचायत समिति सवाई माधोपुर, आनंदी लाल मीना, सहायक अभियंता, ग्राम पंचायत सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ तकनीकी सहायक सहित कई अधिकारी कार्मिक मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन:- 3 पीआरओ 3 भूरीपहाड़ी में लाभार्थियों से संवाद करते सीईओ अभिषेक खन्ना।
—000—